scorecardresearch

Masik Durga Ashtami : मासिक दुर्गाष्टमी 9 मई को, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा- विधि

मासिक दुर्गाष्टमी 9 मई को पड़ रही है. हम यहां बता रहे हैं कि मासिक दुर्गाष्टमी पर माँ दुर्गा की किस विधि से पूजा करने पर मनोकामना पूरी होगी.

Masik Durga Ashtami Masik Durga Ashtami
हाइलाइट्स
  • मासिक दुर्गाष्टमी पर पूजा की सामग्री

  • मासिक दुर्गाष्टमी पर पूजा इस विधि से करें

अभी वैशाख माह का शुल्क पक्ष चल रहा है. इस दौरान शुल्क पक्ष की अष्टमी पर मासिक दुर्गाष्टमी होती है. मासिक दुर्गाष्टमी पर माँ दुर्गा की पूजा की जाती हैं. मासिक दुर्गाष्टमी पर माँ दुर्गा की पूजा करने से भक्तों की मनोकामना पूरी होती हैं. वहीं भक्तों को सुख समृद्धि भी प्राप्त होती हैं. यहां हम बता रहे हैं कि मासिक दुर्गाष्टमी पर माँ दुर्गा की पूजा किस तरह से करें ताकि हमारी मनोकामना पूरी हो जाएं. 

मासिक दुर्गाष्टमी पूजा- विधि
मासिक दुर्गाष्टमी वैशाख माह में पड़ता है. इस बार मासिक दुर्गाष्टमी 9 मई को पड़ रही है. मासिक दुर्गाष्टमी के दिन जल्दी उठकर सबसे पहले स्नान कर लें. स्नान करने के बाद पूजा के स्थान को गंगाजल से धुलकर स्थान की शुद्धि कर लें. उसके बाद घर के मंदिर में दिप प्रज्वलित करें. मंदिर में दीपक जलाने के बाद माँ दुर्गा का गंगाजल से अभिषेक करें. फिर माँ दुर्गा को अक्षत, सिन्दूर और लाल पुष्प अर्पित करें, प्रसाद के रूप में फल और मिठाई का चढ़ावा चढ़ाएं. इसके बाद धूप और दीपक जलाकर माँ दुर्गा चालीसा का पाठ करें. इसके साथ ही माँ दुर्गा की आरती करें. माँ दुर्गा की आरती करने के बाद उन्हें भोग लगाएं. भोग लगाने के दौरान यह ध्यान रखें की माँ दुर्गा को सिर्फ सात्विक चीजों का ही भोग लगाएं. 

पूजा में रखें ये सामग्री 
माँ दुर्गा की पूजा करते समय सबसे अहम होता है कि हम किन सामग्रियों का उपयोग करते हैं. माँ दुगरा की पूजा के दौरान लाल चुनरी, लाल वस्त्र, मौली,श्रृंगार का सामान, दीपक, घी/ तेल, धूप, नारियल, साफ चावल, कुमकुम, फूल, देवी की प्रतिमा या फोटो, पान, सुपारी, लौंग, इलायची, बताशे या मिश्री, कपूर, फल-मिठाई, कलावा जरुरी है. 

माँ दुर्गा के पूजा का मुहूर्त 
मासिक दुर्गाष्टमी पर माँ दुर्गा की पूजा करने के लिए शुभ मुहूर्त वैशाख, शुक्ल अष्टमी  समाप्त मई 09 सायं  06:32 बजे है.