scorecardresearch

घर में है लाफिंग बुद्धा तो रखें इन जरूरी बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकता है पैसों का नुकसान

ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र में अनेकों ऐसे उपाय बताए गए हैं जिसको अपनाकर व्यक्ति अपनी किस्मत बदल सकता है. खुशहाली से लेकर धन-दौलत तक पा सकता है. लाफिंग बुद्धा को भी काफी महत्व दिया गया है. तो चलिए जानते हैं कि लाफिंग बुद्धा को घर में कहां और किस दिशा में रखना है.

Laughing Buddha Laughing Buddha
हाइलाइट्स
  • लाफिंग बुद्धा को माना जाता है सुख समृद्धि का प्रतीक

  • चीन के वास्तु शास्त्र में बताया गया है महत्व

लाफिंग बुद्धा को चीन की वास्तु शास्त्र में बड़ा महत्व दिया गया है. भारत में भी लोग अपने घरों में इसे आर्थिक खुशहाली, सुख समृद्धि हासिल करने के लिए रखते हैं. और सिर्फ घरों में ही नहीं बल्कि अपने दुकानों में, दफ्तरों में भी इसे रखते हैं. आपको बाजार में कई तरह के लाफिंग बुद्धा मिल जाएंगे. लेकिन सबसे महत्वपूर्ण ये है कि इनको घर में वास्तु के हिसाब से कहां रखना है. कई बार जाने अनजाने में लोग इनको कहीं भी रख देते हैं. ऐसे में आर्थिक नुकसान के साथ-साथ मानसिक परेशानी भी झेलनी पड़ सकती है. पूरा वास्तु शास्त्र इसी बात पर है कि घर बनाने से लेकर घर में रखे जाने वाली चीजों को किस दिशा में और कहां रखी जानी चाहिए. अगर वास्तु को सही प्रकार से फॉलो किया जाए तो व्यक्ति की किस्मत बदल सकती है. आज हम आपको वास्तु के हिसाब से लाफिंग बुद्धा के रखने की जगह बता रहे हैं.

यहां बिल्कुल भी न रखें लाफिंग बुद्धा

लाफिंग बुद्धा जब भी कोई गिफ्ट में दे तो उनको घर के किसी भी स्थान पर न रख दें. खासकर किचन में डाइनिंग हॉल में बाथरूम के आसपास या जिस कमरे में आप सोते हैं वहां भूलकर भी न रखें. यह आर्थिक और मानसिक परेशानियों को बढ़ावा दे सकता है. 


घर में इस जगह रख सकते हैं लाफिंग बुद्धा

चीन के वास्तु शास्त्र फेंगशुई के अनुसार लाफिंग बुद्धा को घर में कहीं भी रखने के बजाय घर का जो मुख्य द्वार है ठीक उसके सामने रखें. ताकि जब भी कोई घर में प्रवेश करे तो उसकी नजर सबसे पहले लाफिंग बुद्धा पर ही पड़े. इसके साथ इस बात का ध्यान जरूर रखें कि इन्हें जमीन पर न रखें. लाफिंग बुद्धा को हमेशा जमीन से 30 इंच की ऊंचाई पर ही रखें. अगर दिशा की बात की जाए पूर्व दिशा की ओर आप लाफिंग बुद्धा को रख सकते हैं. ऐसा करने से नेगेटिव एनर्जी घर से दूर होती है. इसके अलावा स्टडी टेबल पर भी लाफिंग बुद्धा को रख सकते हैं इससे बच्चों का पढ़ाई में मन लगेगा.