scorecardresearch

काशी विश्वनाथ और महाकाल कॉरिडोर की तर्ज पर होगा Mumba Devi Temple परिसर का विकास, एक हजार करोड़ का हो सकता है प्रोजेक्ट

Mumba Devi Temple Corridor: मुंबई का मुंबादेवी मंदिर 400 साल पुराना है. यह मुंबई का सबसे प्राचीन मंदिर है. इस मंदिर का विकास काशी विश्वनाथ और उज्जैन महाकल कॉरिडोर की तर्ज पर किया जाएगा. इसको लेकर तैयारी भी शुरू कर दी गई है.

मुंबई का मुंबा देवी मंदिर (Photo/Instagram) मुंबई का मुंबा देवी मंदिर (Photo/Instagram)

मुंबई में मुंबा देवी मंदिर का विकास काशी और उज्जैन महाकाल कॉरिडोर की दर्ज पर किया जाएगा. इसको लेकर बीएमसी कमिश्नर और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की गई. माना जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट के लिए एक हजार करोड़ खर्च हो सकता है. सालों से इस मंदिर के विकास की मांग की जा रही है. मुंबई के मुंबा देवी एक प्रसिद्व धर्मिक स्थल है, जहां दूरॉ-दूर से लोग दर्शन के लिए आते हैं, ऐसे में भक्तों को किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो, इसको देखते हुए पूरे परिसर में सुविधा मुहैया कराई जा सकती है. सीएम एकनाथ शिंदे ने इस पूरे परिसर का जायजा लिया और किस तरह से इस पूरे मंदिर का विकास हो सकता है, इसकी जानकारी ली. 

मुंबा देवी कॉरिडोर में ये होंगी सुविधाएं-
जानकारी के मुताबिक मुंबा देवी का जो कॉरिडोर बनाया जाएगा. वो 30 मंजिला होगा. इसमें अंडरग्राउंड 4 मंजिला पार्किंग की भी मांग की जा रही है. पहली मंजिल पर पूजा साहित्य की बिक्री की दुकान होगी. दूसरी मंजिल पर धर्मिक विधि सभागृह होगा. तीसरी मंजिल पर धार्मिक प्रवचन, अभिषेक, पूजा इत्यदि के लिए इंतजाम किए जाएंगे. चौथी मंजिल पर प्रयटकों, महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए विश्रामगृह होगा. 5 वी मंजिल पर उपहार घर, छठी मंजिल पर पुजारी और परिसर के स्वछता कर्मचारी का विश्राम घर होगा. 7 वीं मंजिल पर मंदिर व्यस्थापन कार्यलय, परिसर की सुरक्षा के लिए जो सीसीटीवी लगाया जाएगा, उसका कक्ष होगा. 8 वीं मंजिल पर अस्पताल होगा. 9 वीं मंजिल पर ग्रंथालय, धर्मिक पुस्तक और ऐतिहासिक पुराण का रिसर्च सेंटर होगा. 11 वीं से 20 मंजिल के हर मंजिल पर दर्शन के लिए सुविधायुक्त दर्शन की लाइन के लिए व्यवस्था होनी चाहिए और 21 से 30 वीं मंजिल को मंदिर व्यवस्थापन, सामाजिक और धार्मिक कार्यक्रम के लिए भाड़े पर दिया जा सकता है, ताकि मंदिर में होने वाले खर्च के लिए राशि जमा हो सके.

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तर्ज होगा विकास- शिंदे
सीएम एकनाथ शिंदे ने इस पूरे परिसर का जायजा लिया. अब की सरकार इस मांग पर अमल करती है या एक अलग रणनीति बनाती है, यह तो आने वाले समय में ही पता चलेगा. लेकिन इस दौरान सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि मुंबा देवी के दर्शन करने आया था और इसका विकास होना चाहिए, यहां के लोगों की भावना है. आज इस पूरे परिसर का जायजा लिया है. काशी विश्वनाथ, तिरुपति बालाजी और महाकाल मंदिर की तरह इस पूरे परिसर का विकास किया जाएगा. सीएम एकनाथ शिंदे के साथ राज्य के विधानसभा के अध्यक्ष राहुल नार्वेकर, सांसद राहुल शेवाले और मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा मौजूद थे.

ये भी पढ़ें: