scorecardresearch

Shardiya Navaratri 2022: इस दिन से शुरू हो रहा शारदीय नवरात्रि, जानिए पूजा विधि से लेकर सामग्री तक सबकुछ

पितृ पक्ष के बाद शारदीय नवरात्रि शुरू होता है. इस बार शारदीय नवराभि 26 सितंबर से शुरू हो रही है. शारदीय नवरात्रि के 9 दिनों में मां दुर्गा के 9 रूपों की पूजा-अराधना की जाती है. ये पूजा-अराधना पूरे विधि-विधान से करने से भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है. हम यहां शारदीय नवरात्रि के पूजा विधि से लेकर सामग्री की लिस्ट तक सबकुछ बता रहे हैं.

Shardiya Navaratri 2022 Shardiya Navaratri 2022
हाइलाइट्स
  • पितृ पक्ष के बाद शुरू होगा शारदीय नवरात्रि

  • शारदीय नवरात्रि के 9 दिनों में मां दुर्गा के 9 रूपों की होती है पूजा

हिंदू धर्म में नवरात्रि का बहुत अधिक महत्व होता है. नवरात्रि के 9 दिनों मां दुर्गा के 9 रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है. इसके साथ ही मां को प्रसन्न और सभी मनोकामना की पूर्ति के लिए भक्त व्रत भी रखते हैं. धार्मिक मान्यता भी है कि जो भक्त नवरात्रि के दौरान पूरे मन से विधि-विधान के साथ मां दुर्गा की पूजा करते हैं, उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. शारदीय नवरात्रि पितृ पक्ष के बाद शुरू होता है. आश्विन मास में शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शारदीय नवरात्रि शुरू हो जाती है. 

इस दिन से शुरू हो रहा शारदीय नवरात्रि
हिंदू पंचांग के अनुसार शारदीय नवरात्रि का पर्व गुरूवार 26 सितंबर 2022 से शुरू हो रहा है. जो 4 अक्टूबर 2022 को समाप्त होगा. 

शारदीय नवरात्रि की पूजा विधि
शारदीय नवरात्रि के दिन सुबह उठकर स्नान कर लें. इसके बाद मां दुर्गा के पूजा के स्थान पर गंगाजल डालकर उसकी शुद्धि कर लें. घर के मंदिर में दीप जलाएं. फिर मां दुर्गा का गंगा जल से अभिषेक करें. फिर मां को सिंदूर, लाल फूल और अक्षत अर्पित करें. प्रसाद के रूप में फल और मिठाई चढ़ाएं. इसके बाद मां के सामने धूप और दीपक जलाकर दुर्गा चालीसा का पाठ करें. पाठ करने के बाद मां की आरती करें. आरती करने के बाद मां को भोग लगाएं. ध्यान रखें कि मां को जो भोग लगा रहे हैं, वह पूरी तरह से सात्विक हो. 

शारदीय नवरात्रि की पूजा सामग्री
शारदीय नवरात्रि में पूजा के दौरान मां दुर्गा को चढ़ाने वाली सामग्री पर काफी ध्यान दिया जाता है. मां दुर्गा के पूजा के दौरान उन्हें लाल चुनरी, लाल वस्त्र, मौली, श्रृंगार का समान, दीपक, धी या लेत, धूप, नारियल, साफ चावल, कुमकुम, फूल, पान, सुपारी, लौंग, इलायची, बताशे या मिसरी, कपूर, फल-मिठाई और कलावा. 

शारदीय नवरात्रि का कैलेंडर
26 सितंबर से शारदीय नवरात्रि शुरू हो रहा है. शारदीय नवरात्रि में 9 दिनों की होती है. इन नौ दिनों में मां दुर्गा के 9 रूपों की पूजा की जाती है. पहले दिन ( 26 सितंबर) मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है. दूसरे दिन (27 सितंबर) को मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है. तीसरे दिन (28 सितंबर) को मां चंद्रघंटा की पूजा की जाती है. चौथे दिन (29 सितंबर) को मां कुष्मांडा की पूजा की जाती है. पांचवे दिन (30 सितंबर) को मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है. छठें दिन (1 अक्टूबर) को मां कात्यायनी की पूजा की जाती है. सातवें दिन (2 अक्टूबर) को मां कालरात्रि की पूजा की जाती है. आठवें दिन (3 अक्टूबर) को मां महागौरी पूजा की जाती है. शारदीय नवरात्रि अंतिम दिन यानी नौवें दिन (4 अक्टूबर) को मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है.