scorecardresearch

Surya Grahan 2024: 8 अप्रैल को लगने वाले सूर्य ग्रहण से इन राशियों की बदल जाएगी किस्मत, जानिए ग्रहण का सही समय और कहां दिखाई देगा

साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण इस माह अप्रैल में लगने वाला है.धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, राहु और केतु के कारण सूर्य ग्रहण लगता है क्योंकि वे सूर्य का ग्रास करने का प्रयास करते हैं.इसका राशियों पर भी बुरा और अच्छा प्रभाव पड़ता है.

Solar Eclipse (Credit: Unsplash) Solar Eclipse (Credit: Unsplash)

Stargazers, 8 अप्रैल को होने वाली सबसे बड़ी खगोलीय घटनाओं में से एक का अनुभव करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं.यह एक पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा जो एक अद्भुत हीरे की अंगूठी के आकार का होगा और यह सिर्फ चार मिनट के लिए दिखाई देगा.यह एक खगोलीय घटनाक्रम है जिसमें सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सीध में आ जाते हैं. सूर्य ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले ही लग जाता है.

दिन और समय?
सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को रात 09 बजकर 12 मिनट पर लगेगा और इसका समापन 9 अप्रैल दिन मंगलवार को सुबह 02 बजकर 22 मिनट पर खत्म होगा. यह सूर्य ग्रहण मीन राशि और स्वाति नक्षत्र में होगा.सूर्य ग्रहण के दिन सोमवती अमावस्या भी है.धार्मिक मान्यताओं के अनुसार,सूर्य ग्रहण अमावस्या पर और चंद्र ग्रहण पूर्णिमा तिथि पर लगता है.यह ग्रहण कुल 4.25 मिनट तक रहेगा.

कहां दिखाई देगा सूर्य ग्रहण 2024?
य​ह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. इसे अमेरिका, कनाडा,यूरोप के कुछ पश्चिमी भागों और मेक्सिको के अलावा यह प्रशांत महासागर, अटलांटिक महासागर और आर्कटिक में देखा जा सकता है.वहीं कुछ राशियों के लिए ये बेहद शुभ होने वाला है, आइए जानते हैं इनके बारे में.

सम्बंधित ख़बरें

मिथुन राशि (Gemini)
सूर्य ग्रहण के दौरान मिथुन राशि वालों को निवेश का शुभ फल मिल सकता है. करियर और बिजनेस के लिहाज से भी उनको सफलता मिलेगी. आत्म विश्वास से भरे होने के कारण किसी समय आपका मन अशांत हो सकता है. 

धनु राशि (Sagittarius)
धनु राशि वालों के लिए भी सूर्य ग्रहण विशेष लाभ लेकर आएगा. करियर और बिजनेस के लिहाज से ये समय आपके लिए बहुत ही शुभ है. अगर आप सिंगल हैं तो आपके शादी के बंधन में बंधने के भी चांस हैं. पार्टनरशिप में किए गए किसी भी काम में सफलता मिलेगी.

कन्या राशि (Virgo) 
कन्या राशि के जातकों पर सूर्य  ग्रहण का अशुभ प्रभाव देखने को मिल सकता है. आपको आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. आपको बिजनेस में भी हानि हो सकती है. परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही न बरतें.

मकर राशि (Capricorn)
मकर राशि वालों को इस दौरान अटका हुआ पैसा वापस मिल सकता है. शादीशुदा जिंदगी में रिश्ते में सुधार होगा. अपने गुस्से पर काबू रखें.

मीन राशि (Pisces)
मीन राशि के जातकों का पढ़ाई-लिखाई में मन लगेगा.शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी और परिवारिक जीवन सुखमय होगा.