scorecardresearch

Lunar Eclipse 2021: 580 साल बाद लग रहा है ऐसा अनूठा चंद्र ग्रहण, जानिए कहाँ और कब देख सकते हैं

19 नवंबर को देश में कार्तिक पूर्णिमा के दिन गुरु नानक जयंती और देव दीपावली मनाई जा रही है. लेकिन यह दिन सिर्फ भारत के लिए नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए खास होने वाला है. इसकी वजह है इस साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse). जब पृथ्वी सूरज और चंद्रमा के बीच आती है और सूरज की किरणें चंद्रमा तक नहीं पहुँच पाती हैं तो इस स्थिति को चंद्र ग्रहण कहते हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • कार्तिक पूर्णिमा के दिन लग रहा है चंद्र ग्रहण

  • 580 साल बाद लगेगा ऐसा चंद्र ग्रहण

19 नवंबर को देश में कार्तिक पूर्णिमा के दिन गुरु नानक जयंती और देव दीपावली मनाई जा रही है. लेकिन यह दिन सिर्फ भारत के लिए नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए खास होने वाला है. इसकी वजह है इस साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse). 

जब पृथ्वी सूरज और चंद्रमा के बीच आती है और सूरज की किरणें चंद्रमा तक नहीं पहुँच पाती हैं तो इस स्थिति को चंद्र ग्रहण कहते हैं. वैसे तो ज्योतिष के अनुसार चंद्र ग्रहण या सूर्य ग्रहण, दोनों ही स्थिति में कोई शुभ कार्य नहीं करना चाहिए. और न ही ग्रहण के दौरान घर  निकलना चाहिए.

लेकिन फिर भी बहुत से लोगों को ग्रहण देखने का शौक होता है. और विज्ञान क्षेत्र से जुड़े लोग इसकी स्टडी भी करते हैं. इसलिए ग्रहण को लेकर सभी में बहुत उत्सुकता रहती है. 

580 साल बाद लग रहा है ऐसा आंशिक चंद्र ग्रहण: 

बताया जा रहा है कि इस साल का यह आखिरी ग्रहण आंशिक चंद्र ग्रहण होगा. इसका मतलब है कि पृथ्वी पूरी तरह से सूरज और चंद्रमा के बीच नहीं आती है. इसकी सिर्फ छाया चंद्रमा पर पड़ती है और यह लंबे समय के लिए नहीं होता है. लेकिन इस बार आंशिक चंद्र ग्रहण की अवधि थोड़ी ज्यादा होगी.

इतनी लंबी अवधि का आंशिक चंद्र ग्रहण लगभग 580 साल पहले लगा था. 

इन जगहों पर दिखेगा चंद्र ग्रहण: 

आपको बता दें कि 19 नवंबर को भारतीय समयानुसार चंद्र ग्रहण दिन में 12:48 से शुरू होगा और 04:17 पर खत्म होगा. 02:34 पर चंद्र ग्रहण अपने चरम पर रहेगा. क्योंकि इस समय चंद्रमा का 97% हिस्सा पृथ्वी की छाया से ढक जाएगा.

चंद्र ग्रहण की अवधि 3 घंटे 28 मिनट 24 सेकंड होगी.

पश्चिमी अफ्रीका, पश्चिमी यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अटलांटिक महासागर और पैसिफिक महासागर के अलावा भारत के कुछ हिस्सों में भी इस चंद्र ग्रहण को देखा जा सकता है. 

भारत में कुछ समय के लिए अरुणाचल प्रदेश और असम के कुछ इलाकों में चंद्र ग्रहण देखा जा सकता है. इसके अलावा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों में भी चंद्र ग्रहण दिखेगा. लेकिन कहा जा रहा है कि भारत में यह उपच्छाया चंद्र ग्रहण के रूप में दिखेगा.

कहते हैं कि जब चंद्रमा, पृथ्वी और सूरज एक सीध में नहीं होते हैं तो उपच्छाया चंद्र ग्रहण लगता है. आज के बाद भारत में अगला चंद्र ग्रहण 8 नवंबर 2022 को देखा जा सकेगा.