scorecardresearch

वड़ोदरा के इस मंदिर में कोरोना से सुरक्षा के लिए हो रहा टेक्नोलॉजी का उपयोग, बिना छुए हो जाता है अभिषेक

हर शनिवार-मंगलवार और त्योहार के दिन हजारों भक्त भिडभंजन हनुमानजी मंदिर में हनुमान जी के दर्शन करने आते हैं. भक्त हनुमान जी को नारियल और तेल भी चढ़ाते हैं. हालांकि, कोरोना महामारी में भीड़ को मैनेज करना मुश्किल हो रहा था. इसे देखते हुए यहां एक स्वचालित प्रणाली विकसित की गई है ताकि लोग हनुमान जी  को सामाजिक दूरी का पालन करते हुए तेल चढ़ा सकें.

भक्त एक दूसरे के संपर्क में आए बिना एक बटन दबाकर ही तेल चढ़ा पा रहे हैं. भक्त एक दूसरे के संपर्क में आए बिना एक बटन दबाकर ही तेल चढ़ा पा रहे हैं.
हाइलाइट्स
  • एक बटन दबाते ही हो जाता है अभिषेक 

  • 5, 10, 20 और 50 रुपये तक का चढ़ा सकते हैं तेल

समूचे देश में इस समय कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. इस महामारी में भगवान के दर्शन करने आ रहे लोग संक्रमित न हो, इसलिए वड़ोदरा के हनुमान मंदिर में एक खास व्यवस्था की गई है. वड़ोदरा में संकट मोचन के दर्शन के लिये आ रहे लोगों को कोरोना के संकट से बचाने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है.  वडोदरा के भिडभंजन हनुमानजी मंदिर में श्रद्धालु एक बटन दबाते ही सामाजिक दूरी बनाकर हनुमानजी को तेल चढ़ा कर अपनी श्रद्धा पूरी कर सकते हैं. 

एक बटन दबाते ही हो जाता है अभिषेक 

वड़ोदरा के हरनी क्षेत्र के हनुमान जी मंदिर में ऐसी व्यवस्था की गई है कि भक्त बिना हनुमानजीकी प्रतिमा को छुए उन पर तेल का अभिषेक कर सकते हैं. यहां एक बटन दबाते ही हनुमानजी के चरणों में तेल का अभिषेक हो जाता है. तेल चढ़ाने के साथ वहां रौशनी भी होती है और मंत्र का जाप भी होता है. मंदिर परिवार द्वारा ऐसी व्यवस्था की गई है जिससे भक्त एक दूसरे के संपर्क में आए बिना एक बटन दबाकर ही तेल चढ़ा पा रहे हैं.

5, 10, 20 और 50 रुपये तक का चढ़ा सकते हैं तेल 

हर शनिवार, मंगलवार और त्योहार के दिन हजारों भक्त भिडभंजन हनुमानजी मंदिर में हनुमान जी के दर्शन करने आते हैं. भक्त हनुमान जी को नारियल और तेल भी चढ़ाते हैं. हालांकि, कोरोना महामारी में भीड़ को मैनेज करना मुश्किल हो रहा था. इसे देखते हुए यहां एक स्वचालित प्रणाली विकसित की गई है ताकि लोग हनुमान जी  को सामाजिक दूरी का पालन करते हुए तेल चढ़ा सकें. इसके साथ ही भक्तों से मंदिर परिसर में दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील भी की जाती है. भक्त मशीन के माध्यम से 5, 10, 20 और 50 रुपये तक का तेल चढ़ा सकते हैं.

दिग्विजय पाठक की रिपोर्ट