scorecardresearch

Vastu Tips: दिशाओं का सही उपयोग अच्छी सेहत के साथ आपको बनाएगा धनवान, इन बातों का रखना होगा ध्यान

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बहुत महत्व है. घर में बाथरूम, बेडरूम, किचन, आंगन, खिड़की, दरवाजा.. किस दिशा में होने चाहिए. इन सबके नियम और महत्व वास्तु शास्त्र में बताए गए हैं. हमारे जीवन में बहुत सारी दिक्कतें दिशाओं के गलत उपयोग करने के कारण आती हैं. यहां तक की हमारे शास्त्रों में सोने और खाने तक की बातों का भी उल्लेख है.

Vastu Tips Directions Vastu Tips Directions
हाइलाइट्स
  • पूर्व दिशा की ओर मुख करके भोजने करने पर स्वास्थ्य अच्छा रहता है

  • किराएदार को हमेशा घर के उत्तर-पश्चिम में बना पोर्शन ही किराए पर दें.

वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बहुत महत्व है. घर में बाथरूम, बेडरूम, किचन, आंगन, खिड़की, दरवाजा..कौन किस दिशा में होने चाहिए. इन सबके नियम और महत्व वास्तु शास्त्र में बताए गए हैं. हमारे जीवन में बहुत सारी दिक्कतें दिशाओं के गलत उपयोग करने के कारण आती हैं. यहां तक की हमारे शास्त्रों में सोने और खाने तक की बातों का भी उल्लेख है. किस दिशा में मुंह करके खाना चाहिए. सोने से पहले किस दिशा में पैर होने चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार इन सबकी जानकारी होने से व्यक्ति कई समस्याओं से बच सकता है. 

वास्तु शास्त्र के अनुसार सोने के समय सिर पूर्व और पैर उत्तर और पश्चिम दिशा की ओर रखना चाहिए. सिर दक्षिण और पैर उत्तर करके सोने से स्वास्थ्य उत्तम रहता है. इसी तरह जिन कन्याओं की शादी नहीं हुई होती है, उनका शयनकक्ष अगर उत्तर-पश्चिम दिशा में हो तो उनकी शादी में अड़चनें नहीं आती हैं.


बिजनेस की बात करते समय इन बातों का रखें ध्यान
वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप किसी भी बिजनेस को लेकर चर्चा कर रहे हों या किसी से सलाह ले रहे हैं तो उत्तर दिशा की ओर मुंह करके बैंठें. क्योंकि ऐसा माना जाता है कि उस समय उत्तर की दिशा में चुम्बकीय ऊर्जा मिलती है और दिमाग की कोशिकाएं तुरंत सक्रिय हो जाती है. आप अपनी बातों को अच्छी तरह रखने में सक्षम हो जाते हैं. साथ ही ये ध्यान रखना भी जरूरी है कि आप उत्तर दिशा की ओर मुख करके बैठते समय अपने दाहिने हाथ की ओर चेक बुक और कैश रखें.


इस दिशा में मुख करके करें भोजन
मान्यता है कि पूर्व दिशा की ओर मुख करके भोजने करने पर स्वास्थ्य अच्छा रहता है और आयु भी बढ़ती है. जिनके माता-पिता जिंदा हैं, उन्हें कभी भी दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके कभी नहीं खाना चाहिए. साथ ही अगर आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है तो दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके भोजन करना चाहिए, इससे धीरे-धीरे आपके धन में बढ़ोत्तरी होती जाएगी. उत्तर दिशा की ओर मुंह करके खाने से कर्ज बढ़ सकता है और पेट में अपच की दिक्कत हो सकती है. जो किचन में भोजन तैयार कर रहे हैं, उनका मुख अगर दक्षिण दिशा की ओर है तो चमड़ी और हड्डी से जुड़े रोग हो सकते हैं. किचन में पानी की व्यवस्था ईशान कोण में करना शुभ माना गया है.

अगर आपके घर में भूमिगत जल की गलत स्थिति है तो वो भी कई सारे रोगों का कारण बनती है. उत्तर और पूर्व में भूमिगच जल होना धन देने वाले होते हैं और संतान को निरोगी बनाते हैं. घर में रहने वाले लोगों के चेहरे पर खुशी दिखाई देती है. दक्षिण-पश्चिम दिशा में घर का मुख्य दरवाजा या घर की चाहरदीवारी शुभ नहीं माना जाता है. ऐसा होने से हार्ट अटैक, लकवा, हड्डी से जुड़े रोग हो सकते हैं. 

किराए के लिए इस दिशा का करें उपयोग 
वास्तु के अनुसार अगर आप अपने घर को किराए पर लगा रहे हैं तो किराएदार को हमेशा घर के उत्तर-पश्चिम में बना पोर्शन ही किराए पर दें. दक्षिण-पश्चिम में बने कमरे में घर के मालिक को ही रहना चाहिए.