scorecardresearch

Janmashtami 2022 : कब है जन्माष्टमी, जानें तिथि, समय, इतिहास और महत्व

जन्माष्टमी (Janmashtami) हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार है. मथुरा और वृंदावन में कृष्ण जन्माष्टमी का बहुत महत्व है. ऐसा कहा जाता है कि भगवान कृष्ण का जन्म मथुरा में हुआ था

जन्माष्टमी 2022 जन्माष्टमी 2022
हाइलाइट्स
  • जन्माष्टमी है हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार

  • मथुरा में हुआ था भगवान कृष्ण का जन्म

जन्माष्टमी एक वार्षिक हिंदू त्योहार है, यह वह दिन है जब भगवान कृष्ण के जन्म का जश्न मनाया जाता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, यह कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. यह हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार है. मथुरा और वृंदावन में कृष्ण जन्माष्टमी का बहुत महत्व है. ऐसा कहा जाता है कि भगवान कृष्ण का जन्म मथुरा में हुआ था और उन्होंने अपना बचपन मथुरा और वृंदावन दोनों में बिताया. इस शुभ दिन पर भक्त उपवास भी करते हैं. 

कब है 2022 में जन्माष्टमी : दिनांक

कृष्ण जन्माष्टमी 18 अगस्त 2022 को मनाई जाएगी.

कृष्ण भक्त एक दिन का उपवास रखने और अगले दिन इसे तोड़ने का संकल्प लेते हैं. कोई जन्माष्टमी के दिन दिन में एक बार भोजन करता है और कोई पूरे दिन केवल फल खाता है. 

2022 में कब है जन्माष्टमी : समय 

अष्टमी तिथि 18 अगस्त 2022 को रात 09:20 बजे से शुरू हो रही है.

अष्टमी तिथि 19 अगस्त 2022 को रात 10:59 बजे समाप्त हो रही है. 

जन्माष्टमी का इतिहास

जब भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था, मथुरा पर उनके चाचा कंस का शासन था. कंस अपनी बहन के बच्चों को मारना चाहता था क्योंकि भविष्यवाणी में कहा गया था कि दंपति का आठवां बेटा कंस के पतन का कारण बनेगा. भविष्यवाणी को सुनने के बाद, कंस ने देवकी और वासुदेव को कैद कर लिया और उनके जन्म के तुरंत बाद उनके पहले छह बच्चों को मार डाला. 

देवकी के सातवें बच्चे को देवकी के गर्भ से राजकुमारी रोहिणी के गर्भ में डाल दिया गया था. जब उनके आठवें बच्चे, भगवान कृष्ण का जन्म हुआ, तो पूरा महल नींद में चला गया और वासुदेव ने वृंदावन में नंद बाबा और यशोदा के घर में बच्चे को बचाया. इसके बाद वह एक बच्ची के साथ महल में लौट आए और उसे कंस को सौंप दिया. जब दुष्ट राजा ने उसे मारने की कोशिश की, तो वह देवी दुर्गा में बदल गई, जिसने उसे अपने आसन्न विनाश के बारे में चेतावनी दी. बाद में, कृष्ण ने अपने चाचा कंस को उसके सभी बुरे कामों के लिए मार दिया. 

जन्माष्टमी का महत्व

कृष्ण भक्त अपने घरों को फूलों, दीयों और रोशनी से सजाते हैं. मथुरा और वृंदावन के सभी मंदिरों में सबसे रंगीन उत्सव होते हैं. भक्त कृष्ण के जीवन की घटनाओं को फिर से बनाने और राधा के प्रति उनके प्रेम को मनाने के लिए रासलीला भी करते हैं. 

ये भी पढ़ें :