scorecardresearch

Saturn's Moon: शनि के पास मिले 62 और चंद्रमा...145 कुल हुए, 95 चंद्रमाओं के साथ बृहस्पति हुआ पीछे

कुछ दिन पहले तक, बृहस्पति के पास सबसे अधिक चंद्रमा होने का रिकॉर्ड था, भले ही कई चंद्र ग्रहणों का आनंद लेने के लिए बृहस्पति पर कोई निवासी नहीं हैं. लेकिन अब बृहस्पति ये ये खिताब छिन चुका है. क्योंकि अब शनि के पास सबसे ज्यादा चंद्रमा हैं.

शनि के पास मिले 62 और चंद्रमा...145 कुल हुए शनि के पास मिले 62 और चंद्रमा...145 कुल हुए
हाइलाइट्स
  • पहले बृहस्पति के पास था सबसे ज्यादा चंद्रमा का रिकॉर्ड

  • 100 से ज्यादा चांद रखने वाला इकलौता ग्रह है शनि

पृथ्वी वासियों ने 5 मई को एक बेहद ही आकर्षक खगोलीय घटना देखी, और वो थी चंद्रग्रहण की. ये चंद्रग्रहण भारत में भी दिखाई दिया. चंद्रमा हमेशा से ही कहानियों, कविताओं, साहित्य, सिद्धांतों और वैज्ञानिक खोज के जरिए आकर्षण का केंद्र रहा है. सौर मंडल के नौ ग्रहों में से पृथ्वी इकलौता ऐसा ग्रह है, जिसके पास केवल एक चंद्रमा है. वहीं बृहस्पति, सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह जहां किसी भी जीवन का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, उसके पास 95 चंद्रमा हैं.

पहले बृहस्पति के पास था सबसे ज्यादा चंद्रमा का रिकॉर्ड
कुछ दिन पहले तक, बृहस्पति के पास सबसे अधिक चंद्रमा होने का रिकॉर्ड था, भले ही कई चंद्र ग्रहणों का आनंद लेने के लिए बृहस्पति पर कोई निवासी नहीं हैं. लेकिन अब बृहस्पति ये ये खिताब छिन चुका है. क्योंकि खगोलविदों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने शनि की परिक्रमा करते हुए 62 नए चंद्रमाओं की खोज की है, जिससे इसके चंद्रमाओं की कुल संख्या 145 हो गई है.

100 से ज्यादा चांद रखने वाला इकलौता ग्रह है शनि
बृहस्पति द्वारा संक्षिप्त रूप से आगे निकल जाने के बाद, शनि सौर मंडल की "चंद्रमा की दौड़" में पहले स्थान पर वापस आ गया है. नई खोजों का मतलब है कि शनि ने न केवल सबसे अधिक ज्ञात चंद्रमाओं (95 मान्यता प्राप्त चंद्रमाओं के साथ बृहस्पति को पछाड़ते हुए) के लिए अपना ताज हासिल कर लिया है, बल्कि यह 100 से अधिक खोजे गए चंद्रमाओं वाला पहला ग्रह भी है. यह खोज ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय (यूबीसी) के शोधकर्ताओं द्वारा की गई है.

बृहस्पति ने फरवरी में जोड़े हैं 12 चंद्रमा
बृहस्पति, जिसने फरवरी में अपने में 12 चंद्रमा जोड़े थे, के 95 चंद्रमा हैं जिन्हें औपचारिक रूप से अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ (IAU) द्वारा नामित किया गया है. गार्जियन की रिपोर्ट में UBC के एक खगोलशास्त्री प्रोफेसर ब्रेट ग्लैडमैन ने कहा, "शनि ने न केवल अपने चंद्रमाओं की संख्या को लगभग दोगुना कर लिया है, बल्कि अब सौर मंडल के बाकी सभी ग्रहों की तुलना में अधिक चंद्रमा हैं."