scorecardresearch

तीन दशक बाद दिखी Neptune ग्रह की रिंग्स की सबसे साफ तस्वीर, आप भी देखें जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप की नई इमेज 

Neptune ग्रह की नई तस्वीर जारी की गई है. ये तस्वीर दुनिया के सबसे शक्तिशाली टेलीस्कोप ने ली है. जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप द्वारा ये इमेज ली गई है.

Neptune Neptune
हाइलाइट्स
  • 1989 में वायेजर 2 स्पेसक्राफ्ट ने इसके पास से उड़ान भरी थी

  • नीला नहीं दिखाई देता नेपच्यून 

नासा ने जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप की एक नई तस्वीर जारी की है. ये तस्वीर नेपच्यून ग्रह की है जिसमें उसकी रिंग्स भी नजर आ रही हैं. बता दें, इससे पहले इतनी ही साफ और पास की तस्वीर तब देखी गई थी जब साल 1989 में वायेजर 2 स्पेसक्राफ्ट ने इसके पास से उड़ान भरी थी. वेब टेलिस्कोप की इस तस्वीर में नेपच्यून की कई चमकीली रिंग्स के अलावा धुंधली धूल वाली बैंड भी दिख रही है. 

नेपच्यून सिस्टम एक्सपेट हेइडी हैमेल ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा, "हमने आखिरी बार इन धुंधली, धुल भरी रिंग्स को तीन दशक पहले देखा था. यह पहली बार है जब हमने उन्हें इन्फ्रारेड में देखा है." 

नासा की तस्वीर
नासा की तस्वीर

नीला नहीं दिखाई देता नेपच्यून 

बताते चलें कि नेपच्यून हमारे ग्रह की तुलना में सूर्य से 30 गुना दूर स्थित है. एक और बात हम अक्सर नेपच्यून को नीले ग्रह के रूप में देखते हैं. लेकिन जब हम जेम्स वेब टेलिस्कोप से नियर-इन्फ्रारेड कैमरा (NIRCam) इमेज में देखते हैं तो नेपच्यून नीला नहीं दिखाई देता है. इसका कारण है कि ये नियर-इंफ्रारेड रेंज में लाइट को कैप्चर करता है. 

(तस्वीर: नासा)
(तस्वीर:नासा)

इसके अलावा, इस इमेज में एक पतली चमकीली लाइन भी के भूमध्य रेखा का चक्कर लगाते हुए देखी जा सकती है. नेपच्यून की ऑर्बिट 164-वर्षीय है. इसीलिए इसका उत्तरी ध्रुव अच्छे से नहीं दिख पाता है. लेकिन इस वेब इमेज में इस क्षेत्र को ओर इशारा किया जा रहा है.