scorecardresearch

First images and spectra of Mars: दुनिया के सबसे शक्तिशाली टेलीस्कोप की नजर से कैसा दिखता है मंगल ग्रह, देखें

नासा ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली स्पेस टेलीस्कोप 'जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप' द्वारा ली गई मंगल ग्रह की पहली तस्वीरें शेयर की हैं. टेलीस्कोप ने लाल ग्रह की ये तस्वीरें 5 सितंबर को खींची है. इनमें ग्रह के पूर्वी गोलार्ध के एक हिस्से को दो अलग-अलग तरंग दैर्ध्य में दिखाया गया है.

Mars/NASA Mars/NASA
हाइलाइट्स
  • मंगल ग्रह की पहली तस्वीरों को नियर-इन्फ्रारेड कैमरा द्वारा कैप्चर किया गया है.

  • नासा का जेम्स वेब टेलीस्कोप दुनिया का सबसे शक्तिशाली टेलीस्कोप है.

पृथ्वी के अलावा क्या कहीं और जीवन है, और अगर है तो कैसा है. मंगल ग्रह को लेकर लोगों के मन में तरह-तरह की जिज्ञासा है. अमूमन वहां का वातावरण कैसा होगा, मंगल पर अगर पानी है तो कहां से आया? बीते कई दशकों से वैज्ञानिक मंगल ग्रह से जुड़े कई सवालों का जवाब तलाशने की कोशिश कर रहे हैं. अब नासा ने कुछ ऐसी तस्वीरें साझा की हैं जिसे देखने के बाद आपकी मंगल ग्रह को लेकर दिलचस्पी और बढ़ जाएगी.

गर्मी के कारण मंगल ग्रह से निकलता दिखा प्रकाश

नासा ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली स्पेस टेलीस्कोप 'जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप' से ली गई मंगल ग्रह की तस्वीरें शेयर की हैं. इन तस्वीरों में होइगन्स क्रेटर, सिर्टिस मेजर क्रेटर और हेलस बेसिन दिख रहे हैं. इसके अलावा 'हीट मैप' तस्वीरों में मंगल ग्रह से गर्मी निकलने के कारण आ रहा प्रकाश भी साफ दिख रहा है. 

मंगल पर होने वाली छोटी-छोटी घटनाएं भी होंगी कैद

मंगल ग्रह की पहली तस्वीरों को नियर-इन्फ्रारेड कैमरा द्वारा कैप्चर किया गया है. ये तस्वीरें मंगल ग्रह के पूर्वी गोलार्ध के एक क्षेत्र को दो अलग-अलग तरंगधैर्य या इन्फ्रारेड लाइट के रंगों में दिखाती हैं. जेम्स वेब टेलीस्कोप पृथ्वी से 16 लाख किमी की दूरी पर स्थित है. ये टेलीस्कोप इतना दमदार है कि मंगल पर होने वाली छोटी-छोटी घटनाएं जैसे धूल भरी आंधी और मौसम में बदलाव की घटनाएं भी कैद कर सकता है. 

मंगल ग्रह पर दिखीं बर्फ की सीढ़ियां

हाल ही में नासा के इनसाइट लैंडर ने मंगल यानी लाल ग्रह पर उल्कापिंडों के गिरने और भूकंप के कारण बने क्रेटर्स की भी गणना की है. इसके अलावा मंगल ग्रह पर प्राचीन बर्फ की सीढ़ियों की तस्वीरें भी सामने आई हैं. इन सीढ़ियों को देखकर लगता है कि लाल ग्रह पर पहले पानी मौजूद था. वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि मंगल ग्रह की सतह कभी पानी से भरी हुई थी. बता दें, मंगल ग्रह के वातावरण में कार्बन डाई ऑक्साइड बहुत ज्यादा है.