scorecardresearch

First Parastronaut: जॉन मैकफॉल को जानिए, जो बनेंगे स्पेस में जाने वाले पहले पैरास्ट्रोनॉट

जॉन मैकफॉल एक ब्रिटिश पैरालिंपिक स्प्रिंटर और ईएसए अंतरिक्ष यात्री हैं. उन्हें यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा पहला "पैरास्ट्रोनॉट" बनने के लिए चुना गया है.

John McFall (Photo: Wikipedia) John McFall (Photo: Wikipedia)
हाइलाइट्स
  • दुर्घटना के बाद काटना पड़ा था एक पैर

  • ट्रॉमा और आर्थोपेडिक स्पेशलिस्ट रजिस्ट्रार हैं जॉन 

दिव्यांग लोगों के लिए अंतरिक्ष यात्रा के रास्ते खोलने के लिए, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने एक कदम आगे बढ़ाया है. एजेंसी ने हाल ही में, ब्रिटिश पैरालंपिक स्प्रिंटर, जॉन मैकफॉल को दुनिया का पहला 'पैरास्ट्रोनॉट' नियुक्त किया है. 

ऐसा करके ईएसए ने इतिहास रच दिया है. ब्रिटिश डॉक्टर और पैरालिम्पियन जॉन मैकफॉल पहले विकलांग हैं जिन्हें अंतरिक्ष यात्रा के लिए चुना गया है. बताया जा रहा है कि उन्हें एक अलग "पैराएस्ट्रोनॉट फिजिबिलिटी प्रोग्रााम" के जरिए प्रशिक्षण दिया जाएगा. 

दुर्घटना के बाद काटना पड़ा था एक पैर 
जॉन मैकफॉल का जन्म 25 अप्रैल 1981 को यूनाइटेड किंगडम के दक्षिण में फ्रिमली में हुआ था. स्पोर्ट्स में एक्टिव रहने वाले जॉन ने मात्र 18 साल की उम्र में अपना एक पैर गंवा दिया था. उनका दाहिना पैर एक मोटरसाइकिल दुर्घटना के बाद काटना पड़ा था. 

हालांकि, इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी. उन्होंने 2004 में ब्रिटेन की स्वानसी यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री पूरी की और 2005 में यूनिवर्सिटी ऑफ़ वेल्स इंस्टीट्यूट, कार्डिफ़, यूके से मास्टर डिग्री हासिल की. साथ ही, वह एक धावक बने और 2008 के पैरालिंपिक में कांस्य पदक जीतने में सफल हुए. 

ट्रॉमा और आर्थोपेडिक स्पेशलिस्ट रजिस्ट्रार हैं जॉन 
अपनी मेडिकल स्टडी के दौरान, जॉन ने 2009 से 2011 तक यूके के कार्डिफ में मैरी क्यूरी धर्मशाला में नर्सिंग सहायक के रूप में काम किया. 2012 में, अपने मेडिकल अध्ययन के साथ-साथ, जॉन अभिनव पैरालंपिक प्रेरणा कार्यक्रम के लिए एक संरक्षक बन गए. 

Paralympics GB का यह प्रोजेक्ट भविष्य के Paralympians को सपोर्ट करता है. वह लंदन 2012 पैरालंपिक खेलों में अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति के लिए एक राजदूत भी थे. वह 2016 में रॉयल कॉलेज ऑफ़ सर्जन्स के सदस्य बने. 2018 में जॉन ने यूके के राष्ट्रीय ट्रॉमा एंड ऑर्थोपेडिक स्पेशलिस्ट रजिस्ट्रार प्रशिक्षण कार्यक्रम में सफलतापूर्वक जगह बनाई. 

257 लोगों ने किया था पैरास्ट्रोनॉट पोस्ट के लिए अप्लाई 
आपको बता दें कि इस पैरास्ट्रोनॉट पोस्ट के लिए लगभग 257 लोगों ने आवेदन किया था. जॉन मैकफॉल के अलावा, अंतरिक्ष एजेंसी ने अंतरिक्ष यात्रा में विविधता लाने के लिए अपने पहले भर्ती अभियान के एक हिस्से के रूप में पांच नए अंतरिक्ष यात्रियों की भर्ती भी की है. अन्य पांच अतिरिक्त में दो महिलाएं शामिल हैं.