स्टीफन हॉकिंग के जन्मदिन पर गूगल ने मनाया खास डूडल, जीवन के संघर्षों और अंतरिक्ष विज्ञान में उनके योगदान को किया है चित्रित

Google का ये डूडल वीडियो अंतरिक्ष विज्ञान में हॉकिंग के योगदान को समर्पित है. इस पोस्ट के माध्यम से उनकी जीवन यात्रा की एक झलक भी साझा की गई है. डूडल में दिखाया गया है कि 21 साल की उम्र में एक न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी से पीड़ित होने के बावजूद वह ब्रह्मांड के रहस्यों के लिए कितने अधिक रोमांचित थे. यह डूडल कलाकार मैथ्यू क्रूकशैंक द्वारा बनाया गया है.

Stephen Hawking Google Doodle Stephen Hawking Google Doodle
  • हॉकिंग को पसंद आया होगा डूडल

• दिखाया गया है न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी के साथ हॉकिंग का संघर्ष

8 जनवरी विज्ञान और अंतरिक्ष की दुनिया के लिए बहुत खास है. 8 जनवरी यानी आज इतिहास के सबसे प्रतिभाशाली वैज्ञानिकों, ब्रह्मांड विज्ञानियों और भौतिक विज्ञानियों में से एक स्टीफन हॉकिंग का जन्मदिन है. उनके  80वां जन्मदिन को गूगल ने बड़े अनोखे अंदाज में मनाया. टेक ग्रुप Google ने स्टीफन हॉकिंग के जन्मदिन के मौके  पर एक एनिमेटेड डूडल वीडियो पोस्ट किया. ढाई मिनट के इस डूडल वीडियो में स्टीफन की कंप्यूटर जनित आवाज का इस्तेमाल किया गया है और कंपनी ने कहा कि इसका उपयोग अनुमति लेकर किया गया है.

'हॉकिंग को पसंद आया होगा डूडल'

8 जनवरी, 1942 को ऑक्सफोर्ड, इंग्लैंड में जन्मे, स्टीफन विलियम हॉकिंग के ब्लैक होल पर किए गए काम की वजह से कैम्ब्रिज ने उन्हें गणित का लुकासियन प्रोफेसर किया. 1669 में इस पद की स्थापना आइज़क न्यूटन ने की थी. हॉकिंग ने 1974 में खोज की थी कि कण ब्लैक होल से बच सकते हैं. हॉकिंग विकिरण नामक इस सिद्धांत को भौतिकी में उनका सबसे महत्वपूर्ण योगदान माना जाता है. हॉकिंग का 2018 में 76 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था.  2017 में हॉकिंग की डॉक्टरेट थीसिस कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जनता के लिए जारी की गई थी, जो भारी ट्रैफिक के कारण क्रैश हो गई थी. उनके परिवार ने Google को बताया कि हॉकिंग को डूडल पसंद आया होगा.

दिखाया गया है न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी के साथ हॉकिंग का संघर्ष

इस वीडियो में बहुत ही रोचक तरीके से ब्रह्मांड से जुड़े खोजों में हॉकिंग के योगदान को दिखाया गया है. इसके साथ ही इसमें न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी के साथ उनके जीवन के संघर्ष को भी दर्शाया गया है. Google का ये डूडल वीडियो अंतरिक्ष और ब्रह्मांड विज्ञान में हॉकिंग के योगदान को समर्पित है. इस पोस्ट के माध्यम से उनकी जीवन यात्रा की एक झलक भी साझा की गई है. डूडल में दिखाया गया है कि 21 साल की उम्र में एक न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी से पीड़ित होने के बावजूद वह ब्रह्मांड के रहस्यों के लिए कितने अधिक रोमांचित थे. यह डूडल कलाकार मैथ्यू क्रूकशैंक द्वारा बनाया गया है.