scorecardresearch

भारतीय मूल के डॉ. हरि बालाकृष्णन को मिला कंप्यूटर साइंस का सबसे बड़ा अवार्ड, मार्कोनी प्राइज से हुए सम्मानित 

हरि बालाकृष्णन, मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग एंड कंप्यूटर साइंस डिपार्टमेंट में प्रोफेसर हैं. उन्हें कंप्यूटर साइंस का सबसे बड़ा अवार्ड मिला है.

Indian-origin MIT Professor Hari Balakrishnan Indian-origin MIT Professor Hari Balakrishnan
हाइलाइट्स
  • कंप्यूटर साइंस डिपार्टमेंट में हैं प्रोफेसर

  • प्राइज मिलने के बाद कहा सभी को शुक्रिया

भारतीय मूल के डॉ. हरि बालाकृष्णन को कंप्यूटर साइंस का सबसे बड़ा अवार्ड मिला है. कंप्यूटर साइंटिस्ट ने मार्कोनी प्राइज 2023 जीत लिया है. एमआईटी प्रोफेसर हरि बालाकृष्णन को वायर्ड और वायरलेस नेटवर्किंग, मोबाइल सेंसिंग और डिस्ट्रिब्यूटेड सिस्टम में उनकी डिस्कवरी के लिए प्रतिष्ठित मार्कोनी प्राइज मिला है. 

कंप्यूटर साइंस डिपार्टमेंट में हैं प्रोफेसर

दरअसल, हरि बालाकृष्णन, मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग एंड कंप्यूटर साइंस डिपार्टमेंट में प्रोफेसर हैं. मार्कोनी प्राइज कंप्यूटर साइंटिस्ट्स के लिए सबसे बड़ा सम्मान है. बताते चलें इस प्राइज को कम्युनिकेशन फील्ड का नोबेल भी कहा जाता है. गौरतलब है कि द मार्कोनी सोसाइटी इस प्राइज को देती है. हर साल मार्कोनी पुरस्कार दिया जाता है. ये उन लोगों को दिया जाता है जिन्होंने कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी में अच्छा काम किया है. 

प्राइज मिलने के बाद प्रोफेसर ने कही ये बात 

प्राइज मिलने के बाद डॉ बालाकृष्णन ने कहा, "मुझे मार्कोनी पुरस्कार से सम्मानित होने की खुशी है. एक शोधकर्ता के रूप में लोग कैसे नेटवर्क एप्लीकेशन का उपयोग करते हैं और एक सुरक्षित और ज्यादा फ्लेक्सिबल दुनिया के लिए नेटवर्क सिस्टम बनाने के लिए प्रेरित होते हैं. मुझे मार्कोनी सोसाइटी और डिजिटल इक्विटी को आगे बढ़ाने के मिशन का हिस्सा बनने का सौभाग्य मिला है.”

बता दें, प्रोफेसर बालाकृष्णन की खोजों ने अक्सर नेटवर्किंग सिस्टम के साइंटिफिक और टेक्नोलॉजी ट्राजेक्टोरी में बड़े बदलाव के लिए मंच तैयार किया है. 

कौन हैं प्रोफेसर बालकृष्णन?

बताते चलें प्रोफेसर हरि बालाकृष्णन ने आईआईटी मद्रास से बी.टेक की डिग्री और बर्कले में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि प्राप्त की है. उन्हें वाशिंगटन, डीसी में 27 अक्टूबर, 2023 को मार्कोनी सोसाइटी के वार्षिक पुरस्कार समारोह में सम्मानित किया जाएगा. मार्कोनी सोसाइटी एक एनजीओ है जो सभी क्षेत्रों में परिवर्तन एजेंटों को सशक्त बनाकर डिजिटल रूप से समान समुदायों को आगे बढ़ाने का काम करता है.