scorecardresearch

ISRO ने दी Chandrayaan-3 की झलक, चांद पर जाने का भारत का दूसरा प्रयास है यह मिशन

Chandrayaan-3: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इस साल अगस्त के महीने में चंद्रयान-3 लॉन्च करने जा रहा है. यह मिशन इसरो का चांद पर उतरने का दूसरा प्रयास है.

ISRO gives first glimpses of Chandrayaan-3 (Photo: Twitter/@Astro_Neel) ISRO gives first glimpses of Chandrayaan-3 (Photo: Twitter/@Astro_Neel)
हाइलाइट्स
  • अगस्त में लॉन्च होगा Chandrayaan- 3

  • इसरो ने दिखाई पहली झलक

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने भारत के तीसरे चंद्र मिशन (Moon Mission), चंद्रयान -3 (Chandrayaan- 3) की पहली झलक दिखाई है. तीसरा चंद्र मिशन इस साल अगस्त में लॉन्च होने की उम्मीद है और फिलहाल यह असेंबली चरण में है. इसरो ने चंद्रयान-3 की पहली झलक 'स्पेस ऑन व्हील्स' नामक डॉक्यूमेंट्री में दी है. 

इसरो की वेबसाइट पर पोस्ट की गई इस डॉक्यूमेंट्री में भारत के 'आजादी का अमृत महोत्सव' के हिस्से के रूप में लॉन्च किए गए 75 सैटेलाइट्स को दिखाया गया है. इसी डॉक्यूमेंट्री में चंद्रयान -3 के लैंडर को दिखाया गया है जो भारत के चंद्रमा पर उतरने का दूसरा प्रयास है. 

डॉक्यूमेंट्री में इसरो के अन्य मिशन जैसे गगनयान, वीनस ऑर्बिटर और यूएस और भारत का संयुक्त प्रोजेक्ट NISAR को भी दिखाया गया है. 

2020 में लॉन्च होना था यह मिशन

चंद्रयान -3 को 2020 में लॉन्च किया जाना था. पर COVID-19 महामारी के कारण यह टल गया. इस मिशन का लक्ष्य चांद की सतह पर उतरना है. यह इसरो का चांद पर जाने का दूसरा प्रयास है. इससे पहले, 2019 में, चंद्रयान -2 मिशन आधा ही सफल हो पाया था क्योंकि लूनार लैंडर चांद पर क्रैश हो गया था.  

चंद्रयान -2 ऑर्बिटर अगस्त 2019 से चंद्र सतह से लगभग 100 किमी की ऊंचाई पर चांद के चारों ओर चक्कर लगा रहा है. यह चांद की तस्वीरें और इससे संबंधित प्रमुख डेटा भेज रहा है.