scorecardresearch

चांद पर जाने वाले 5वें व्यक्ति Alan Shepard की बेटी भी भरेंगी अब अंतरिक्ष की उड़ान, छह यात्रियों में से होंगी एक

एलन शेपर्ड चांद पर जाने वाले पांचवें व्यक्ति हैं. वे फरवरी 1971 में अपोलो 14 मिशन के तहत चांद पर गए थे. 5 मई, 1961 को एलन शेपर्ड ने 15 मिनट की अंतरिक्ष उड़ान भरी. अंतरिक्ष में जाने वाले दूसरे व्यक्ति और पहले अमेरिकी नागरिक थे. अब उनकी बेटी लॉरा शेपर्ड चर्चले भी अंतरिक्ष की उड़ान भरने वाली है. जेफ बेजोस की प्राइवेट स्पेस फर्म, ब्लू ओरिजिन की अगली उड़ान में लॉरा भी छह यात्रियों में से एक होंगी.

Laura Shepard Laura Shepard
हाइलाइट्स
  • जेफ बेजोस की प्राइवेट स्पेस फर्म, ब्लू ओरिजिन की अगली उड़ान में लॉरा भी छह यात्रियों में से एक होंगी

  • तीसरी फ्लाइट 9 दिसंबर को वेस्ट टेक्सास में ब्लू बेस से शुरू होगी.

  • ब्लू ओरिजिन के सबऑर्बिटल रॉकेट का नाम न्यू शेपर्ड

60 साल पहले अंतिरक्ष में कदम रखने वाले पहले अमेरिकी एलन शेपर्ड (Alan Shepard) के बाद अब उनकी बेटी लॉरा शेपर्ड चर्चले (Laura Shepard Churchley) भी अंतरिक्ष की उड़ान भरने वाली है. जेफ बेजोस की प्राइवेट स्पेस फर्म,  ब्लू ओरिजिन की अगली उड़ान में लॉरा भी छह यात्रियों में से एक होंगी. मंगलवार को ब्लू ओरिजिन (Blue origin) ने घोषणा की कि उसकी तीसरी फ्लाइट 9 दिसंबर को वेस्ट टेक्सास में ब्लू बेस से शुरू होगी. 

9 दिसंबर को होगा लॉन्च 

इस बार ऐसा पहली बार होगा जब वेस्ट टेक्सास में लॉन्च साइट वन से 9 दिसंबर को NS-19 फ्लाइट छह लोगों को ले जाएगी.  इसमें अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाली पहली माता-पिता की जोड़ी लेन और कैमरन बेस शामिल होंगे. 

ब्लू ओरिजिन ने ट्वीट कर दी जानकारी

ब्लू ओरिजिन ने अपने एक ट्वीट में कहा, "हम 9 दिसंबर को अंतरिक्ष में लॉन्च होने वाले न्यू शेपर्ड के 19वें मिशन पर लौरा शेपर्ड चर्चली, माइकल स्ट्राहन, डाइलन, इवान डिक, लेन बेस और कैमरन बेस का स्वागत करते हैं."

कौन हैं यात्री?

आपको बता दें,  माइकल स्ट्राहन "गुड मॉर्निंग अमेरिका" के को-एंकर हैं और लौरा शेपर्ड चर्चली एलन शेपर्ड की सबसे बड़ी बेटी हैं. वहीं, अन्य चार पेइंग कस्टमर हैं, जिसमें स्पेस इंडस्ट्री के एग्जीक्यूटिव डायलन टेलर, इन्वेस्टर इवान डिक और बेस वेंचर्स के संस्थापक लेन बेस और कैमरन बेस शामिल हैं. इस उड़ान के बाद लेन और कैमरन बेस अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाली पहली माता-पिता की जोड़ी बन जाएगी. 

ब्लू ओरिजिन के सबऑर्बिटल रॉकेट का नाम न्यू शेपर्ड 

गौरतलब है कि नासा अंतरिक्ष यात्री एलन शेपर्ड के सम्मान में ब्लू ओरिजिन के सबऑर्बिटल रॉकेट को न्यू शेपर्ड कहा जाता है. एक वीडियो में, शेपर्ड चर्चले ने कहा कि मेरे लिए यह कहना मजेदार है कि एक ओरिजिनल शेपर्ड न्यू शेपर्ड पर उड़ने वाला है. मुझे अपने पिता पर बहुत गर्व है."

कौन हैं एलन शेपर्ड?

दरअसल, एलन शेपर्ड चांद पर जाने वाले पांचवें व्यक्ति हैं. वे फरवरी 1971 में अपोलो 14 मिशन के तहत चांद पर गए थे. 5 मई, 1961 को एलन शेपर्ड ने 15 मिनट की अंतरिक्ष उड़ान भरी. अंतरिक्ष में जाने वाले दूसरे व्यक्ति और पहले अमेरिकी नागरिक थे.

ये भी पढ़ें