scorecardresearch

नासा ने किया अलर्ट! अंतरिक्ष से धरती के तरफ आ रहा है एस्टेरॉयड, जानें क्या हमें भी है खतरा?

एस्टेरॉयड को हम उल्कापिंड या क्षुद्रग्रह भी कहते हैं. नासा ने आशंका जताई है कि 6 जून 2022 को धरती की तरफ स्पेस से एक बड़ा एस्टेरॉयड आ रहा है. अंतरिक्ष से आने वाला ये एस्टेरॉयड समुद्री ब्लू व्हेल से करीब तीन गुना बड़ा है.

Asteroid Asteroid
हाइलाइट्स
  • 6 जून को धरती के तरफ आ रहा है एस्टेरॉयड 

  • एस्टेरॉयड को हम उल्कापिंड या क्षुद्रग्रह भी कहते हैं

हमने अक्सर फिल्मों में देखा है कि एस्टेरॉयड धरती से टकरा जाते हैं. और यही वजह है कि काफी लंबे समय से अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा इसे लेकर चिंता में रहती है. नासा ने एक बार फिर एस्टेरॉयड से धरती को खतरे की आशंका जताई है. नासा के अनुमान के मुताबिक, 6 जून को एस्टेरॉयड धरती के पास से होकर गुजरने वाला है. 

बता दें, एस्टेरॉयड या जिसे हम उल्कापिंड या क्षुद्रग्रह भी कहते हैं छोटी छोटी चट्टानों के टुकड़े जैसे होते हैं और स्पेस में घूमते रहते हैं. 

पिछली बार कब टकराया था एस्टेरॉयड?

बता दें, कहा जाता है कि पिछली बार जब धरती की परिक्रमा करने वाला बड़ा एस्टेरॉयड पृथ्वी से टकरा गया था तब धरती से सारे डायनासोर खत्म हो गए थे. अगर एकबार फिर से ये टकराता है तो धरती का विनाश पक्का है. हालांकि, ऐसे संभावनाएं कई बार जताई जाती हैं लेकिन आज तक ऐसा कभी नहीं हुआ है कि कोई एस्टेरॉयड धरती से टकरा जाये. 

6 जून को धरती के तरफ आ रहा है एस्टेरॉयड 

आपको बताते चलें कि नासा ने आशंका जताई है कि 6 जून 2022 को धरती की तरफ स्पेस से एक बड़ा एस्टेरॉयड आ रहा है. अंतरिक्ष से आने वाला ये एस्टेरॉयड समुद्री ब्लू व्हेल से करीब तीन गुना बड़ा है. अनुमान के मुताबिक, ये धरती के पास से गुजरने वाला, और करीब 26 हजार किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से गुजरने की संभावना है. वैज्ञानिकों ने इस एस्टेरॉयड का नाम 2021 GT2 (Asteroid 2021 GT2) रखा है. 

क्या आपको भी है डरने की जरूरत?

दरअसल, ये एस्टेरॉयड यूं तो बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है लेकिन ये पृथ्वी के पास से नहीं जाएगा बल्कि थोड़ी दूरी से ही ट्रेवल करेगा. नासा के मुताबिक, ये पृथ्वी को नुकसान नहीं पहुंचाएगा. ये धरती से करीब 35 लाख किलोमीटर दूर से गुजरेगा. ये दूरी चांद और धरती के बीच की दूरी से करीब दस गुना ज्यादा है, इसलिए हमें इससे डरने की जरूरत नहीं है.