scorecardresearch

NASA के स्पेसक्राफ्ट ने मंगल ग्रह की सुबह की फोटो की क्लिक, दिखीं ओस की बूंदें

नासा ने मंगल ग्रह की की चार तस्वीरें शेयर किया है. इन फोटो में मंगल ग्रह पर ओस की बूंदें दिखाई दे रही है.

Mars dew drops photos Mars dew drops photos
हाइलाइट्स
  • नासा ने शेयर की मंगल ग्रह की सुबह की तस्वीरें

  • मंगल ग्रह की सुबह की तस्वीरों में दिखी ओस की बूंदें

अमेरिका स्पेस एजेंसी नासा (NASA) मंगल ग्रह पर लगातार शोध कर रही है. वहीं नासा मंगल ग्रह पर पानी की भी खोज में लगी हुई है.  नासा ने मंगल ग्रह की कुछ तस्वीरें शेयर की हैं. ये चार तस्वीरें हैं. जिन्हे नासा ने एक कोलार्ज में शेयर की है. इन तस्वीरों को नासा के 2001 ओडिसी ऑर्बिटर पर सवार थर्मल एमिशन इमेजिंग सिस्टम (THEMIS) कैमरे से क्लिक किया गया है. इन तस्वीर में मंगल ग्रह की सतह पर सुबह की ओस को देखा जा सकता है. 

नासा ने इन तस्वीरों को 5 मई को शेयर किया है. इन तस्वीरों को शेयर करते हुए नासा ने लिखा कि नासा के 2001 ओडिसी ऑर्बिटर पर सवार थर्मल एमिशन इमेजिंग सिस्टम (THEMIS) कैमरे से इन तस्वीरों को लिया गया है. इसके साथ ही नासा ने लिखा कि मंगल ग्रह की सतह पर दिख रही ओस कार्बन डाइऑक्साइड से बने हैं, जो तस्वीरों में नीली और सफेद दिखाई दे रही है. 

मंगल ग्रह की सुबह की ओस की बूंदों की तस्वीर वहां पर स्पेसक्राफ्ट पर लगे कैमरे ने क्लिक की हैं. यह मंगल ग्रह पर रोवर्स और लैंडर्स के लिए एक कम्युनिकेटिव रिले के रूप में कार्य करता है. मंगल ग्रह के स्पेसक्राफ्ट पर लगे थेमिस कैमरे की मदद से लाल ग्रह की तस्वीरें क्लिक करता है. नासा के अनुसार थेमिस कैमरा मानव आँखों के देखने योग्य के साथ ही हीट-सेंसिटिव इंफ्रारेड दोनों में तस्वीरें क्लिक करने में सक्षम है.