scorecardresearch

NASA ने पहली बार शेयर किए 22 Black Hole के विजुअल्स, आप भी देखें

ब्लैक होल  हर Galaxy के सेंटर में मौजूद है. Nasa ने अपनी रिसर्च में यह जानने की कोशिश की जा रही है कि आखिर गैलेक्सी के बनने में ब्लैक होल का क्या रोल है.

Black Hole Black Hole
हाइलाइट्स
  • नासा ने की है ब्लैक होल की तस्वीरें शेयर

  • मोशन को किया 22,000 गुना तक तेज

हम अक्सर हॉलिवुड फिल्मों में ब्लैक होल को देखते हैं. साइंस फिक्शन की कई ऐसी फिल्में हैं जिनमें ब्लैक होल के बारे में बताया गया है. लेकिन अब नासा ने इनकी तस्वीर शेयर की है. दरअसल, ब्लैक होल हर Galaxy के सेंटर में मौजूद है. इसमें इतनी Gravity या गुरुत्वाकर्षण होता है कि ये किसी भी चीज को अपनी ओर खींच सकता है. इससे रोशनी भी पार नहीं हो सकती है. विज्ञान की भाषा में अगर कोई भी तारा सूरज के 20 गुना से ज्यादा द्रव्यमान (Mass) वाला होता है, तो वो जब ढ़हता है तब ब्लैक होल बन जाते है.

नासा ने की है ब्लैक होल की तस्वीरें शेयर

नासा इसे लेकर कई सालों से रिसर्च भी कर रहा है. इस रिसर्च में यह जानने की कोशिश की जा रही है कि आखिर गैलेक्सी के बनने में ब्लैक होल का क्या रोल है. अब अमेरिकन स्पेस एजेंसी ने हमारी मिल्की वे गैलेक्सी और उसके आसपास के पड़ोसी, लार्ज मैगेलैनिक क्लाउड में मौजूद 22 ऐसे ऑब्जेक्ट की तस्वीरें शेयर की हैं. 

इस वीडियो में MAXI J1659,  A0620-00, CYGNUS X-1, GRS 1915 नाम के ब्लैक होल के बारे में बताया गया है.  

मोशन को किया 22,000 गुना तक तेज

नासा ने कहा कि इन ब्लैक होल को दिखाने के लिए विजुअल इंजीनियरों (Visual Engineers) को ब्लैक ऑब्जेक्ट्स के मोशन को 22,000 गुना तक तेज करना पड़ा. इसमें जो तारे हैं उनका रंग नीले-सफेद से लेकर रेडिश (Reddish) तक दिख रहा है. ये सभी हमारे सूर्य की तुलना में 5 गुना ज्यादा गर्म से लेकर 45% तक ठंडे हैं.