scorecardresearch

धरती की तरफ बढ़ रहा स्टेचू ऑफ लिबर्टी से भी बड़ा ऐस्टरॉइड, जानिए कब पहुंचेगा नजदीक

धरती के करीब से गुजरने वाला यब एस्टेरॉयड काफी बड़ा है. इसकी चौड़ाई 1608 फीट है. इसको अगर आसान भाषा में समझे तो यह फ्रांस के एफिल टावर और अमेरिका के स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी से भी काफी बड़ा है.

Asteroid Asteroid
हाइलाइट्स
  • अगली बार ऐस्टरॉइड मई 2024 में पृथ्वी के करीब से गुजरेगा

स्पेस एजेंसी नासा ने कहा है कि एक बहुत बड़ा एस्टेरॉयड पृथ्वी की तरफ बढ़ रहा है. नासा के अनुसार 16 मई की सुबह यह पृथ्वी के करीब से गुजरने वाला है. है. समय की बात करें तो भारतीय समय के अनुसार सुबह 2:48 बजे तक धरती के करीब से गुजरेगा. नासा ने अपने जानकारी में बताया है कि यह एस्टेरॉयड काफी बड़ा है. इसकी चौड़ाई 1608 फीट है. इसको अगर आसान भाषा में समझे तो यह फ्रांस के एफिल टावर और अमेरिका के स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी से भी काफी बड़ा है. नासा के वैज्ञानिकों की चिंता है कि अगर धरती से यह टकरा जाता है तो काफी नुकसान पहुंचा सकता है. तो सबसे पहले आपको बताते हैं कि यह एस्टेरॉयड होता क्या है और इसबार यह पृथ्वी के कितने पास से गुजरेगा. साथ ही आपको यह बताएंगे कि इससे पहले एस्टेरॉयड कब पृथ्वी के करीब से गुजरा था और आगे कब गुजरेगा.

क्या होते हैं एस्टेरॉयड

कहा जाता है कि गैस और धूल के ऐसे बादल जो ग्रह का आकार नहीं ले पाए वो ऐस्टरॉइड्स बन गए. और यही वजह है कि ऐस्टरॉइड्स एक जैसे न होकर आकार में अलग-अलग होते हैं. अगर आकार की बात करें तो कभी-कभी छोटा तो कभी काफी विशाल होता है. इतना विशाल जितना एक फुटबॉल ग्राउंड या इससे भी बड़ा. 

2013 में पंहुचाया था नुकसान


2013 में 17 मीटर लंबा एक उल्कापिंड रूस में गिरा था. इससे सात हजार से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा था. इसलिए इसबार नासा के वैज्ञानिकों की नजर एस्टेरॉयड पर है. इससे पहले मई 2020 में भी पृथ्वी के करीब से एस्टेरॉयड गुजरा था. तब पृथ्वी  से इसकी दूरी 1.7 मिलियन मील की थी. लेकिन इसबार यह दूरी 25 लाख मील की है. इसके बावजूद नासा के वैज्ञानिक काफी सतर्क हैं. अगली बार यह मई 2024 में गुजरेगा.