scorecardresearch

हमारी गैलेक्सी के सेंटर में दिखा सुपरमैसिव ब्लैक होल, तस्वीरें देख हो जाएंगे हैरान

इसी ग्रुप ने 2019 में 53 मिलियन साल पहले एक गैलेक्सी से ब्लैक होल की एक छवि जारी की थी. मिल्की वे ब्लैक होल लगभग 27,000 साल दूर है.

गैलेक्सी के सेंटर में सुपरमैसिव ब्लैक होल गैलेक्सी के सेंटर में सुपरमैसिव ब्लैक होल
हाइलाइट्स
  • गैलेक्सी के सेंटर में सुपरमैसिव ब्लैक होल

  • ग्रेविटी के चलते यह ब्लैक हॉल मुड़ जाता है

हमारी मिल्की वे गैलेक्सी के सेंटर में एक ब्लैक होल देखा गया. यह बेहद बड़ा ब्लैक होल है, जिसकी तस्वीर को शेयर भी किया गया है. इसकी तस्वीर भी सामने आई है. फजी कलर इमेज को इवेंट होराइजन टेलीस्कोप के पीछे अंतरराष्ट्रीय यूनियन द्वारा जारी किया गया था, जो दुनिया भर में आठ सिंक्रनाइज़ रेडियो दूरबीनों का एक कलेक्शन है.  

इससे पहले भी इसी तरह की तस्वीर को सामने लाने की कोशिश की गई थी लेकिन, ऐसा हो नहीं पाया था.  क्योंकि ज्यादा उछाल के कारण इसे कैप्चर नहीं किया जा सका था. इसी ग्रुप ने 2019 में 53 मिलियन साल पहले एक आकाशगंगा से ब्लैक होल की एक छवि जारी की थी. मिल्की वे ब्लैक होल लगभग 27,000 साल  दूर है.

मिल्की वे ब्लैक होल

एस्टॉनोमर्स के अनुसार, हमारी और सभी गैलेक्सी के सेंटर में विशाल सुपरमैसिव ब्लैक होल हैं, जहां लाइट और बाहर जाने का रास्ता नहीं है, जिससे उनकी तस्वीरों का मिलना बेहद मुश्किल हो जाता है. एपी की एक रिपोर्ट में बताया गया है, "लाइट डिसऑर्डर बाय ग्रेविटी के चलते यह ब्लैक हॉल मुड़ जाता है. 

ये भी पढ़ें :