scorecardresearch

Multiple sclerosis जैसी बड़ी बीमारी में सुधार कर सकती है Mediterranean Diet, रिसर्च में हुआ खुलासा, जानिए

Mediterranean Diet से मतलब है कि ज्यादा से ज्यादा प्लांट बेस्ड और फ्रेश प्रॉड्यूस को खाने में शामिल करना. इसमें कम से कम मीट और शुगर होती है.

Mediterranean diet (Photo: Unsplash) Mediterranean diet (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • आईकहन स्कूल ऑफ मेडिसिन ने की स्टडी

  • 563 लोग बने स्टडी का हिस्सा

मल्टीपल स्केलेरोसिस (Multiple sclerosis) से पीडित लोग अगर मेडिटेरेनियन डाइट का पालन करते हैं उन्हें कॉगनिशन के साथ कम समस्या होती है. मेडिटेरेनियन डाइट का मतलब ऐसे डाइट प्लान से है जो भूमध्यसागरीय बेसिन के पास रहने वाले लोगों के खाने और खानपान की आदतों से प्रेरित हो. आपको बता दें कि मल्टीपल स्केलेरोसिस एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है जो मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को प्रभावित करता है. 

इस बिमारी से पीडित आधे से ज्यादा लोगों की मेमोरी, अटेंशन स्पैन और प्रोसेसिंग स्पीड पर असर पड़ता है. लेकिन अब एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि अगर ऐसे लोग मेडिटेरियन डाइट लें तो ये लक्षण कम होने लगते हैं. इस डाइट में फ्रेश प्रॉड्यूस, समुद्री भोजन, नट्स, जैतून का तेल और कम से कम लाल मांस और चीनी आदि शामिल है.

563 लोगों पर की गई स्टडी 
न्यूयॉर्क में माउंट सिनाई में आईकहन स्कूल ऑफ मेडिसिन (Icahn School of Medicine) में इलाना काट्ज़ सैंड और उनके सहयोगियों ने मल्टीपल स्केलेरोसिस वाले 563 लोगों को रिक्रुट किया, जिनमें से सभी 65 वर्ष से कम उम्र के थे. हर एक प्रतिभागी ने एक सर्वे का जवाब दिया जिसमें उन्हें बताना था कि उन्होंने किस लेवल तकर मेडिटेरेनियन डाइट को फॉलो किया है. 

इस स्टडी के रिजल्ट बोस्टन में अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी की मीटिंग में प्रस्तुत किया जाएगा. हालांकि, बताया जा रहा है कि स्टडी के मुताबिक, मेडिटेरेनियन डाइट खाने वाले लोगों में काफी ज्यादा सुधार देखने को मिला.