scorecardresearch

अंतरिक्ष से होगा साल 2023 का स्वागत! हर घंटे 80 उल्काओं की हो सकती है बारिश

Quadrantids Meteor Shower: नए साल में आसमान से उल्काओं की बारिश होगी. अंतरिक्ष भी नए साल का स्वागत करेगा. इस अद्भुत नजारे को देखने के लिए आपको धैर्य रखना होगा और कुछ बातों का ध्यान रखना होगा.

2 और 3 जनवरी को हर घंटे 80 उल्काओं की बारिश हो सकती है (Photo/Twitter) 2 और 3 जनवरी को हर घंटे 80 उल्काओं की बारिश हो सकती है (Photo/Twitter)
हाइलाइट्स
  • 2 और 3 जनवरी को होगी उल्काओं की बारिश

  • हर घंटे 80 उल्काओं की हो सकती है बारिश

साल 2023 का जोरदार तरीके से स्वागत हो रहा है. सबसे पहले न्यूजीलैंड में नए साल का आगाज हुआ है. पूरी दुनिया नए साल के स्वागत में जुटी है. अंतरिक्ष से नए साल का स्वागत किया जाएगा. पूरा आसमान चमक उठेगा. नए साल में उल्का पिंडों की बारिश होगी. 2 और 3 जनवरी के आसमान में अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा. 

नए साल में चमक उठेगा आसमान-
नए साल में आसमान से उल्का पिंडों की बारिश होने जा रही है. वैसे तो ये सिलसिला 26 दिसंबर से  ही शुरू है और 16 जनवरी तक चलेगा. लेकिन नए साल के दूसरे और तीसरे दिन आसमान का अलग ही नजारा होगा. उस दिन आसमान से हर घंटे 80 उल्काओं की बारिश होगी. इतना ही नहीं, इससे भी ज्यादा उल्काओं की बारिश हो सकती है. अगर ये पीक पर हुआ तो करीब 200 उल्काओं की बारिश हर घंटे होगी. इस Quadrantids Meteor Shower कहते हैं.

उत्तरी गोलार्ध में दिखेगा बेहतरीन नजारा-
नासा के मुताबिक इस उल्कापात का सबसे अच्छा नजारा उत्तरी गोलार्ध में दिखाई. ऐसा नहीं है कि ये सिर्फ उत्तरी गोलार्ध में ही दिखेगा. ये पूरे आकाश में दिखाई देगा. लेकिन सबसे बेहतरीन नजारा उत्तरी गोलार्ध में दिखेगा.

एस्टरॉयड का मलबा भी गिरेगा-
क्वाड्रंटिड्स उल्‍कापात में ‘2003 EH1' नाम के एक एस्‍टरॉयड (Asteroid) का मलबे शामिल है. नासा के मुताबिक ये एस्टरॉयड हर 5.52 साल में सूर्य की एक परिक्रमा करता है. इस एस्टरॉयड को साल 2003 में खोजा गया था. ये एस्टरॉयड 3.2 किलोमीटर तक फैला है. जिसके अवशेष उल्कापात में मौजूद हो सकते हैं.

कैसे देख सकते हैं ये नजारा-
उल्काओं की बारिश पूरे आसमान में दिखाई देगी. लेकिन इसे अच्छे से देखने के लिए साफ आसमान होना जरूरी है. इसके लिए आपको शहर की रोशनी और पॉल्यूशन से दूर जाना होगा. अगर आप उस जगह पर हैं, जहां घना अंधेरा है तो ये नजारे को देखने के लिए और भी अच्छा हैं. इस दौरान फोन का इस्तेमाल ना करें. क्योंकि फोन की लाइट से आसमान की रोशनी को आंखों से एडजस्ट करना मुश्किल होगा.

ये भी पढ़ें: