scorecardresearch

चांद पर भी चलेंगे वाहन! स्कोडा की गाड़ी से प्रेरित है यह खास मून रोवर

चांद पर मोबिलिटी के लिए कई देशों की ऑटो-मोबाइल कंपनियां अभी से वाहनों के कॉन्सेप्ट बनाने में जुट गई हैं. हालांकि, इस पर कई कॉन्सेप्ट आए और गए. लेकिन इस बार एक खास तरह का मून रोवर कॉन्सेप्ट तैयार किया गया है. और यह धरती पर चलने वाले वाहनों से प्रेरणा लेकर ही तैयार किया गया है. खासकर कि स्कोडा एनाक (Skoda Enyaq) इलेक्ट्रिक एसयूवी से. 

Luniaq (Image: Xtend Design) Luniaq (Image: Xtend Design)
हाइलाइट्स
  • स्कोडा की प्रीमियम एसयूवी से प्रेरित मून रोवर

  • चेक स्पेस वीक में हुआ प्रदर्शित

हो सकता है कि आने वाले समय में इंसान चांद पर भी बसें. और ऐसे में चांद पर मोबिलिटी के लिए कई देशों की ऑटो-मोबाइल कंपनियां अभी से वाहनों के कॉन्सेप्ट बनाने में जुट गई हैं. हालांकि, इस पर कई कॉन्सेप्ट आए और गए. 

लेकिन इस बार एक खास तरह का मून रोवर कॉन्सेप्ट तैयार किया गया है. और यह धरती पर चलने वाले वाहनों से प्रेरणा लेकर ही तैयार किया गया है. खासकर कि स्कोडा एनाक (Skoda Enyaq) इलेक्ट्रिक एसयूवी से. 

चेक स्पेस वीक में प्रदर्शित हुए मून रोवर: 

इस मून रोवर को चेक स्पेस वीक में प्रदर्शित किया गया. इसका नाम लुनियाक है. बताया जा रहा है कि यह चार अंतरिक्ष यात्रियों को ले सकता है. यह दोनों तरफ हैच दरवाजे से लैस है जो इसे स्पेस मॉड्यूल से जोड़ता है.

पीछे की तरफ इसमें 'सूटपोर्ट्स’ है और यह एक हिंज डोर से ढका होता है. दो स्पेससूट यहां लगाए जा सकते हैं और इससे अंतरिक्ष यात्री आसानी से आगे बढ़ सकेंगे. इस वाहन के अंदर चांद से धूल का कोई कण नहीं आ सकता है. 

इलेक्ट्रिक पावर से चलेगा: 

लूनियाक के लिए इलेक्ट्रिक पावर सॉलिड-स्टेट बैटरी में स्टोर की जाती है. जिसे छत पर अल्ट्राफ्लेक्स सोलर पैनल के जरिए चार्ज किया जा सकता है. ये पैनल एक पंखे के आकार में खुलते हैं और वाहन के स्थिर होने के साथ-साथ धीमी गति से चलने पर भी चार्ज हो सकते हैं. वाहन की छत पर रेडिएटर के साथ-साथ संचार के लिए एंटेना भी हैं.

लुनियाक की बड़ी खिड़कियों की प्रेरणा स्कोडा से ली गई है. ये पारदर्शी एल्यूमीनियम से बनी हैं और रेडिएशन से अतिरिक्त सुरक्षा के लिए इन पर पॉलीइथाइलीन की परतें हैं. वाहन में सामने की तरफ निचले हिस्से में खिड़कियां हैं जिससे चालक इलाके को स्कैन कर सकता है. इलाके को स्कैन करने और 3डी इमेजिंग के लिए स्टीरियोस्कोपिक कैमरे भी हैं.