scorecardresearch

iPhone 5G के लिए खुद की Modem Chip बनाएगा Apple, 2023 तक शुरू होगा प्रोडक्शन

Nikkei Asia के अनुसार, एप्पल ने अपनी पहली इन-हाउस 5G मॉडेम चिप का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने वाली है, इसके लिए एप्पल ने ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी की 4-नैनोमीटर चिप प्रोडक्शन टेक्नोलॉजी को अपनाने की योजना बनाई है.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • 2023 तक शुरू होगा प्रोडक्शन

  • कॉल क्वालिटी और डेटा ट्रांसमिशन के लिए जरूरी मॉडेम चिप

  • एप्पल बना रहा है खुद रेडियो फ्रीक्वेंसी और मिलिटेरमेटर वेव कॉम्पोनेन्ट

आईफोन (iPhone) में डाली जाने वाली मॉडेम चिप के लिए एप्पल को दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है. लेकिन अब टेक कंपनी अपनी खुद की मॉडेम चिप बना रही है. अब अपने मैकबुक को M1 चिप्स के साथ पावर देने वाली चिप के लिए कंपनी काम कर रही है. बता दें, एप्पल एनालिस्ट मिंग-ची कू ने दावा किया है कि इस तरह की मॉडेम चिप 2023 तक आ सकती है. निक्केई एशिया (Nikkei Asia) की नई रिपोर्ट के अनुसार  इसके लिए एप्पल ने ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (TSMC) के साथ पाटर्नरशिप करने की सोच रही है. 

रिपोर्ट के अनुसार, इस पार्टनरशिप से कंपनी को क्वालकॉम पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा. इस पार्टनरशिप से 2023 तक 5G iPhone के मॉडेम का प्रोडक्शन हो सकता है.

एप्पल बना रहा है खुद रेडियो फ्रीक्वेंसी और मिलिटेरमेटर वेव कॉम्पोनेन्ट

Nikkei Asia के अनुसार, एप्पल ने अपनी पहली इन-हाउस 5G मॉडेम चिप का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने वाली है, इसके लिए एप्पल ने  ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी की 4-नैनोमीटर चिप प्रोडक्शन टेक्नोलॉजी को अपनाने की योजना बनाई है. आईफोन कंपनी इसके लिए अपनी खुद की रेडियो फ्रीक्वेंसी और मिलीमीटर वेव कॉम्पोनेन्ट बना रही है, ताकि मॉडेम बनाने में आसानी हो सके.  

एप्पल कई वर्षों से क्वालकॉम पर अपनी निर्भरता को कम करने का प्रयास कर रहा है. क्वालकॉम ने हाल ही में बताया था कि iPhone मॉडेम ऑर्डर का शेयर 2023 में लगभग 20% तक कम हो जाएगा. 

कॉल क्वालिटी और डेटा ट्रांसमिशन के लिए जरूरी मॉडेम चिप 

गौरतलब है कि मॉडेम चिप कॉल गुणवत्ता और डेटा ट्रांसमिशन की स्पीड को निर्धारित करते हैं. लंबे समय से इस पूरी चिप वाली इंडस्ट्री में क्वालकॉम का ही दबदबा रहा है. साल 2016 में इंटेल ने  क्वालकॉम के साथ एप्पल को मॉडेम चिप्स की आपूर्ति की थी. लेकिन कुछ समय बाद, साल 2019 में इंटेल मॉडेम चिप के बाजार से बाहर हो गया. सूत्रों के अनुसार, नए 5G iPhone मॉडम के लिए, एप्पल TSMC के 5-एनएम चिप प्रोडक्शन का इस्तेमाल कर रहा है. 

ये भी पढ़ें