scorecardresearch

नहीं जाना होगा Apple स्टोर! खुद घर पर कर सकेंगे अपना iPhone रिपेयर

एप्पल (Apple) द्वारा पोस्ट किये गए ब्लॉग के अनुसार, iPhone 12 और iPhone 13 लाइनअप के लिए उपलब्ध हैं, और जल्द ही एम 1 चिप्स वाले मैक कंप्यूटरों के लिए भी सेल्फ सर्विस रिपेयर अगले साल यानि 2022 की शुरुआत में अमेरिका में उपलब्ध हो जायेगा, जिसके बाद दूसरे देशों में भी इसको लांच किया जायेगा.

Photo: iPHONE Photo: iPHONE
हाइलाइट्स
  • iPhone 12 और iPhone 13 कर सकेंगे रिपेयर

  • ग्राहक इस नए स्टोर से 200 से अधिक जेन्युइन पार्ट्स और टूल्स ले सकेंगे

  • ये सेल्फ रिपेयर सर्विस ऐसे लोगों के लिए है जिन्हें इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की समझ है

जरा सोचिये अगर आप खुद अपना आईफोन (iPhone) और मैक (Mac) घर पर रिपेयर कर सकें तो? जी हां, एप्पल (Apple) ने बुधवार को सेल्फ सर्विस रिपेयर (Self Service Repair) की घोषणा की है, जो एप्पल कस्टमर्स को अनुमति देगा कि वे अपने आईफोन को आसानी से रिपेयर कर सकें.

 iPhone 12 और iPhone 13 कर सकेंगे रिपेयर 

एप्पल द्वारा पोस्ट किये गए ब्लॉग के अनुसार, iPhone 12 और iPhone 13 लाइनअप के लिए उपलब्ध हैं, और जल्द ही एम 1 चिप्स वाले मैक कंप्यूटरों के लिए भी सेल्फ सर्विस रिपेयर अगले साल यानि 2022 की शुरुआत में अमेरिका में उपलब्ध हो जायेगा, जिसके बाद दूसरे देशों में भी इसको लांच किया जायेगा. 

सेल्फ सर्विस रिपेयर के शुरुआती चरण में कस्टमर्स आईफोन की डिस्प्ले, बैटरी और कैमरा की रिपेयर कर सकेंगे, जबकि अगले साल के आखिर तक दूसरे पार्ट्स भी अवेलेबल करवाए जायेंगे  

ग्राहकों के पास होंगे कई ऑप्शन 

एप्पल के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर जेफ विलियम्स के अनुसार, एप्पल के ओरिजिनल पार्ट्स तक जब ग्राहकों की अधिक से अधिक पहुंच होगी तो उनके पास रिपेयर करने के कई सारे ऑप्शन हो जायेंगे. वह कहते हैं, "पिछले तीन वर्षों में, Apple ने Apple के ओरिजिनल पार्ट्स, टूल्स और ट्रेनिंग तक पहुंच के साथ सर्विस लोकेशंस की संख्या को लगभग दोगुना कर दिया है, अब इस सेल्फ रिपेयर के आ जाने से लोगों के पास एक और ऑप्शन आ जायेगा. 

कैसे कर पाएंगे सेल्फ रिपेयर?

एप्पल के ब्लॉग के अनुसार, ग्राहकों को रिपेयर करने से पहले सेल्फ रिपेयर मैनुअल पढ़ना जरूरी होगा. इसके बाद ग्राहक को एप्पल सेल्फ सर्विस रिपेयर ऑनलाइन स्टोर का उपयोग करके Apple के असली टूल्स और इक्विपमेंट्स के लिए ऑर्डर करना होगा. रिपेयर करने के बाद, अगर कोई ग्राहक अपने पुराने टूल्स वापिस लौटाएंगे तो उन्हें इसके लिए क्रेडिट भी दिया जायेगा, जिसे जोड़कर वे नए टूल्स मंगवा सकते हैं. 

ग्राहक इस नए स्टोर से 200 से अधिक जेन्युइन पार्ट्स और टूल्स ले सकेंगे. जिसकी मदद से वे iPhone 12 और iPhone 13 को रिपेयर कर सकेंगे. 

किसके लिए है ये सर्विस?

हालांकि ब्लॉग में ये भी लिखा है कि ये सेल्फ रिपेयर सर्विस ऐसे लोगों के लिए है जिन्हें इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की समझ है या जो टेक्नीशियन के काम में माहिर हैं. अधिकांश ग्राहकों के लिए, स्टोर पर जाना ही सबसे बेहतर विकल्प है.

ये भी पढ़े