scorecardresearch

Weather Update: पूरे उत्तर भारत में जारी है कड़ाके की ठंड, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट; 20-21 को कई राज्यों में बारिश की संभावना

India Weather Updates: मौसम विभाग की तरफ से यह जानकारी दी गई कि दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई जिलों में शीतलहर चलेगी. कई जगहों पर कोहरा छाया रहेगा जिससे विजिबिलिटी काफी कम रह सकती है.

ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं
हाइलाइट्स
  • यूपी, पंजाब समेत कई राज्यों में शीतलहर की चेतावनी

  • 20 से 22 तक कई राज्यों में बारिश के आसार

Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार के कई जिलों में पारा काफी नीचे रहा. मौसम विभाग ने अलर्ट किया है कि इन राज्यों में अभी राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं. आने वाले दो से तीन दिनों तक इस तरह का मौसम बना रहेगा. अभी इस तरह की कनकनी बनी रहेगी.

कई राज्यों में शीतलहर की चेतावनी
मौसम विभाग की तरफ से यह जानकारी दी गई कि दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई जिलों में शीतलहर चलेगी. कई जगहों पर कोहरा छाया रहेगा जिससे विजिबिलिटी काफी कम रह सकती है. रविवार की सुबह तो चुरू, अजमेर और सागर में विजिबिलिटी 25 मीटर, उदयपुर में 50 मीटर, लखनऊ में 100 मीटर और कोटा, रतलाम, दमोह में तो विजिबिलिटी 200 मीटर रही. उत्तर भारत के राज्यों में पिछले तीन दिनों में पारा तेजी से नीचे गिरा है.

20 से 22 तक कई राज्यों में बारिश के आसार
मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि 18 जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करेगा. 20 से 22 जनवरी तक उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के राज्यों में बारिश की संभावना है. 21 जनवरी से एक और पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों को प्रभावित करेगा. 20 जनवरी को नॉर्थ ईस्ट के राज्यों अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मिजोरण, त्रिपुरा और असम में हल्की बारिश हो सकती है.

दिल्ली में येलो अलर्ट
इससे पहले मौसम विभाग ने सोमवार को सोमवार के लिए दिल्ली में येलो अलर्ट जारी किया था. रविवार को राजधानी में ऑरेंज अलर्ट था. शनिवार को दिल्ली में इस सीजन का सबसे ठंड दिन  यानी कि ‘कोल्ड डे’ था. बता दें कि 'कोल्ड डे' तब दर्ज किया जाता है जब अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 से 6.4 डिग्री सेल्सियस कम होता है और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम या उसके बराबर होता है.