scorecardresearch

NASA के चीफ टेक्नोलॉजिस्ट बने भारतीय मूल के AC Charania, जानिए कौन हैं अंतरिक्ष के ये दिग्गज इंजीनियर

NASA: भारत के लिए एक और गौरव की बात. भारतीय-अमेरिकी एसी चारणिया जल्द ही नासा के चीफ टेक्नोलॉजिस्ट बनेंगे.

AC Charania (Photo: Twitter) AC Charania (Photo: Twitter)
हाइलाइट्स
  • इकॉनोमिक्स में भी की है डिग्री

भारतीय-अमेरिकी एयरोस्पेस विशेषज्ञ एसी चारणिया को टेक्नोलॉजी पॉलिसी और प्रोग्राम्स पर एडमिनिस्टेरेटर बिल नेल्सन के प्रमुख सलाहकार (प्रिंसिपल एडवाइजर) के रूप में काम करने के लिए नासा के नए चीफ टेक्नोलॉजिस्ट के रूप में नियुक्त किया गया है. उनसे पहले इस पोस्ट पर एक अन्य भारतीय-अमेरिकी, भव्य लाल थे. 

नासा के एक बयान के अनुसार, चारणिया छह निदेशालयों में मिशन की जरूरतों के साथ संगठन की टेक्नोलॉजी इंवेस्टमेंट को साथ करने के लिए काम करेंगे. वह अन्य संघीय एजेंसियों, निजी क्षेत्र और बाहरी हितधारकों के साथ टेक्नोलॉजी सहयोग की देखरेख भी करेंगे. वह नासा की टेक्नोलॉजी, नीति और रणनीति कार्यालय में काम करेंगे. 

इकॉनोमिक्स में की है डिग्री
आपको बता दें कि चारणिया तेजी से बदलते टेक्नोलॉजी प्रोफाइल्स के मैनेजमेंट का एक्सपीरियंस रखते हैं. उनके पास जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में स्नातक और मास्टर डिग्री है. उन्होंने एमोरी विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातक भी किया है. 

नासा में शामिल होने से पहले, चारणिया ने रिलायबल रोबोटिक्स में प्रोडक्ट स्ट्रेटजी के वाइस प्रेसीडेंट के रूप में काम किया था. यह फर्म कमर्शियल एविएशन के लिए सर्टिफाइड ऑटोनोमस व्हीकल लाने के लिए काम करती है. वह ब्लू ओरिजिन से भी जुड़े हुए थे और ब्लू मून चंद्र लैंडर कार्यक्रम और नासा के साथ कई प्रौद्योगिकी पहलों को परिपक्व करने के लिए काम कर रहे थे. 

किए हैं ये काम भी
चारणिया ने वर्जिन गैलेक्टिक (अब वर्जिन ऑर्बिट) लॉन्चरवन स्मॉल सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल प्रोग्राम के लिए रणनीति और व्यवसाय विकास में भी काम किया है. उन्होंने हाई-स्पीड पॉइंट-टू-पॉइंट ट्रांसपोर्टेशन पर केंद्रित FastForward उद्योग समूह के गठन का नेतृत्व किया. वह नासा के इनोवेटिव एडवांस्ड कॉन्सेप्ट फेलो थे, और लूनर एक्सप्लोरेशन एनालिसिस ग्रुप कमर्शियल एडवाइजरी बोर्ड में काम किया.