scorecardresearch

ऊं शांति ऊं

सूर्य नमस्कार करने का सही तरीका क्या है? इरा त्रिवेदी से जानें इसके फायदे

21 अक्टूबर 2021

सूर्य नमस्कार योगासनों में सर्वश्रेष्ठ है. यह अकेला अभ्यास ही सम्पूर्ण योग व्यायाम का लाभ पहुंचाने में समर्थ है. इसके अभ्यास से साधक का शरीर निरोग और स्वस्थ होकर तेजस्वी हो जाता है. 'सूर्य नमस्कार' स्त्री, पुरुष, बाल, युवा तथा वृद्धों के लिए भी उपयोगी बताया गया है. आज के ऊं शांति ऊं शो में योग गुरु इरा त्रिवेदी सूर्य नमस्कार करने का सही तरीका और इसके फायदे के बारे में बता रही हैं. देखें इरा त्रिवेदी के साथ ऊं शांति ऊं.

कैसे करें शीर्षासन और क्या हैं इसके फायदे? इरा त्रिवेदी से जानें

20 अक्टूबर 2021

योग आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है. चाहे फिर शारीरिक तौर पर फिट रहने की बात हो या मानसिक स्वास्थ्य की, योग आपको कई लाभ प्रदान करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि योग के कुछ आसन बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं? यह कोई और नहीं बल्कि शीर्षासन (Sirsasana) है. आज के ऊं शांति ऊं शो में योग गुरु इरा त्रिवेदी शीर्षासन करने के तरीके और इसके फायदे के बारे में बता रही हैं. देखें ऊं शांति ऊं

इन योगासनों को करने से एड़ियों और कलाइयों के दर्द से मिलेगी राहत, देखें ऊं शांति ऊं

19 अक्टूबर 2021

अस्वस्थ खाना और खराब जीवनशैली के कारण लोगों को कई स्वास्थ्य समस्या हो जाती है. शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द होना कई बार असहनीय हो जाता है और यदि उसे समय रहते ठीक नहीं किया जाएगा तो आपको उस दर्द का सामना आजीवन करना पड़ सकता है. कई लोगों को एड़ियों और कलाईयों में दर्द होता है और उसके लिए दवाइयों का सेवन भी करते हैं. आज के ऊं शांति ऊं शो में योगा गुरु इरा त्रिवेदी योग के ऐसे आसन बता रही हैं, जिससे आपके एड़ियों और कलाईयों के दर्द के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होते हैं. देखें ऊं शांति ऊं.

इन योगासनों को करने से आराम से कर सकते हैं अपने गुस्से पर नियंत्रण, देखें ऊं शांति ऊं

18 अक्टूबर 2021

प्रतिस्पर्धात्मक जीवनशैली ने लोगों के जीवन में काफी तनाव बढ़ा दिया है. घर के आपसी झगड़े, ऑफिस में बॉस के बर्ताव या फिर साथ काम करने वालों के बुरे बर्ताव, तमाम जरूरतों को पूरी न कर पाने की खीझ की वजह से यही तनाव गुस्से का रूप ले लेता है. गुस्सा सेहत के लिए हानिकारक होता है, ये बात हम सभी जानते हैं. गुस्सा व्यक्ति की ऊर्जा के साथ रचनात्मकता को भी खत्म करता है. ऐसे में योग के आसनों से इस पर लगाम लगाई जा सकती है. योग में कई तरह के आसन हैं, जिसके द्वारा व्यक्ति अपने गुस्से पर नियंत्रण रख सकता है और अपने अंदर सकारात्मक एवं रचनात्मक ऊर्जा का संचार कर सकता है. आज के ऊं शांति ऊं शो में इरा त्रिवेदी ऐसे आसनों के बारे में बता रहीं हैं, जिसे करने से आसानी से गुस्से पर नियत्रंण किया जा सकता है. देखें ऊं शांति ऊं

इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम क्या है और क्या हैं इसके लक्षण? इरा त्रिवेदी से जानें

17 अक्टूबर 2021

आज के ऊं शान्ति ऊं एपिसोड में इरा त्रिवेदी इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम के बारें में बात करती हैं. इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम क्या है? क्यों होता है? इसके लक्षण क्या हैं? इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम योग के द्वारा कैसे ठीक कर सकते हैं? इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम डाइट प्लान क्या रहना चाहिए? इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम, जिसके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते होंगे. यह बीमारी हमारे पाचन तंत्र से जुड़ी होती है. इसका असर हमारी बड़ी आंत पर पड़ता है. इरिटेबल बाउल सिंड्रोम एक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार है, इसमें सूजन और कब्ज जैसे असहज लक्षण सामने आते हैं. इसके उपचार के लिए अनगिनत तरीके हैं. देखें इरा त्रिवेदी के साथ ऊं शान्ति ऊं

क्या है ध्यान योग का महत्व? इरा त्रिवेदी से जानें

15 अक्टूबर 2021

योग में ध्यान का बहुत महत्व है. ध्यान से योग सफल होता है. आपके जो भी ईष्ट देवता हैं, उन्हें याद करें और ध्यान लगाएं. इस ध्यान योग से न केवल आप शारीरिक तौर पर फिटनेस हासिल करेंगे बल्कि आप मानसिक तौर पर भी सेहतमंद होंगे. ध्यान योग की सर्वोत्तम अवस्था है. ऐसी स्थिति में अगर आप नियमित तौर ध्यान करते हैं तो आपकी जिंदगी में सकारात्मक बदलाव होंगे. देखें इरा त्रिवेदी के साथ.

योग के द्वारा अपने पैरों को कैसे रख सकते मजबूत? इरा त्रिवेदी से जानें

14 अक्टूबर 2021

स्वस्थ शरीर और मन के लिए अच्छी डाइट के साथ-साथ योग करना बेहद जरूरी है. आज के ऊं शान्ति ऊं एपिसोड में इरा त्रिवेदी पैरों को मजबूत करने के योगासन की बात कर रही हैं. बॉडी के ऊपरी हिस्से की तरह पैरों के लिए भी वर्कआउट करना बहुत जरूरी है. इनकी एक्सरसाइज पैरों को शेप में लाती है. शरीर के निचले हिस्से की ट्रेनिंग से आपके जोड़ और मांसपेशियों दोनों मजबूत होते हैं. साथ ही इससे रेगुलर एक्टिविटीज में इंजरी होने का खतरा भी कम होता है. देखें इरा त्रिवेदी के साथ ऊं शान्ति ऊं.

इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम से कैसे पा सकते निजात? इरा त्रिवेदी से जानें

13 अक्टूबर 2021

इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम, जिसके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते होंगे. यह बीमारी हमारे पाचन तंत्र से जुड़ी होती है. इसका असर हमारी बड़ी आंत पर पड़ता है. इरिटेबल बाउल सिंड्रोम एक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार है, इसमें सूजन और कब्ज जैसे असहज लक्षण सामने आते हैं. इसके उपचार के लिए अनगिनत तरीके हैं. देखें इरा त्रिवेदी के साथ ऊं शान्ति ऊं

कलाई के दर्द को दूर करेंगे ये आसान से आसन, देखें इरा त्रिवेदी के साथ ऊं शान्ति ऊं

12 अक्टूबर 2021

आज के ऊं शान्ति ऊं शो में योग गुरु इरा त्रिवेदी कलाई में होने वाली दर्द की समस्याओं पर बात करती हैं. आजकल बच्चों के साथ यंग लोग भी मोबाइल फोन का काफी उपयोग करते हैं, इस कारण कलाई में होने वाला दर्द की समस्या बढ़ गई है. कलाई में अचानक होने वाला दर्द कई बार इतना बढ़ जाता है कि सहन करना ही मुश्किल हो जाता है. दर्द की ज्यादा अनदेखी करना सर्जरी की नौबत भी ला सकता है. सारा दिन कंप्यूटर पर काम करके हाथों की उंगलियों और कलाइयों में दर्द हो जाती है. कलाई की मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूती देना चाहते हैं, तो कई योगासन हैं, जिन्हें करने से आपको लाभ हो सकता है.देखें योग गुरु इरा त्रिवेदी के साथ ऊं शान्ति ऊं.

कब्ज की परेशानी से मुक्ति दिलाएंगे ये योगासन, देखें ऊं शान्ति ऊं

11 अक्टूबर 2021

योग में स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान छिपा है. कब्ज इन्हीं समस्याओं में एक है. शरीर में पानी की कमी या अस्वस्थ खानपान के कारण कब्ज की समस्या हो सकती है, जिसके दौरान आपका मल कठोर हो जाता है या फिर मल पास करने में परेशानी होती है. कुछ योगासन विशेषतौर पर कब्ज की परेशानी को दूर करने में कारगर हैं.इस एपिसोड को आप देख जानिए कि कौन से योगासनों का अभ्यास कब्ज को करता है दूर. देखें योग गुरु इरा त्रिवेदी के साथ ऊं शान्ति ऊं.

योग मेंटल हेल्थ के लिए कैसे है लाभदायक? इरा त्रिवेदी से जानें

10 अक्टूबर 2021

मेंटल हेल्थ को लेकर जागरुकता बेहद जरूरी है. मानसिक स्वास्थ्य का हेल्दी रहना सबसे ज्यादा जरूरी है. आज के समय में लोगों को मानसिक स्वास्थ्यके प्रति संवेदनशील और जागरूक रहना बहुत जरूरी हो गया है. ऊं शान्ति ऊं के इस एपिसोड में योग गुरु इरा त्रिवेदी बता रही हैं कि आज के समय में मेंटल हेल्थ बहुत जरूरी हो गया है, क्योंकि आज लोग कोई भी काम जब करते हैं तो तो उस समय दिमाग में कई तरह की बातें चल रही होती है. लोग आजकल छोटी-छोटी चीजों को लेकर परेशान रहते हैं. इस एपिसोड को आप देख समझिए कि मेंटल हेल्थ क्यों जरूरी है? देखें योग गुरु इरा त्रिवेदी के साथ ऊं शान्ति ऊं.