scorecardresearch

Asia Cup 2023: 6 बॉल, 8 रन... आखिरी ओवर का रोमांच! Sri Lanka ने Pakistan को हराया, फाइनल में Team India से होगा मुकाबला

India vs Sri Lanka Asia Cup Final: एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा. सुपर-4 के अहम मुकाबले ने श्रीलंका ने पाकिस्तान को 2 विकेट से हराकर फाइनल का टिकट पक्का किया. टीम इंडिया ने अब तक 7 बार और श्रीलंका की टीम ने 6 बार एशिया कप पर कब्जा किया है.

एशिया कप 2023 के फाइनल में श्रीलंका का टीम इंडिया से मुकाबला होगा (Photo/Twitter) एशिया कप 2023 के फाइनल में श्रीलंका का टीम इंडिया से मुकाबला होगा (Photo/Twitter)

एशिया कप 2023 के फाइनल की तस्वीर साफ हो गई है. फाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला श्रीलंका से होगा. डिफेंडिंग चैंपियन श्रीलंका ने सुपर-4 के रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को 2 विकेट से हरा दिया. श्रीलंका की टीम को आखिरी ओवर में 8 रन की जरूरत थी. जिसे श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने बना लिया. अब 17 सितंबर को कोलंबो में फाइनल मुकाबले में भारत और श्रीलंका का मुकाबला होगा.

आखिरी ओवर का रोमांच-
एशिया कप के सुपर-4 मुकाबले में श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराकर फाइनल में जगह बना लिया है. श्रीलंका की टीम को जीत के लिए आखिरी 6 बॉल पर 8 रन की जरूरत थी. पाकिस्तान ने जमान खान को गेंद थमाई. श्रीलंका की तरफ से प्रमोद मदुशन और चरिथ असालंका मैदान पर बल्लेबाजी कर रहे थे. पहली गेंद पर लेग बाय से एक रन मिला. जमान खान ने इसके बाद डॉट गेंद डाली. श्रीलंकाई बल्लेबाज ने तीसरी गेंद पर एक रन बनाया. चौथी गेंद पर पाकिस्तान को विकेट मिला. मदुशन रन आउट हो गए. अब आखिरी 2 गेंदों में 6 रन की जरूरत थी. जमान ने 5वीं गेंद ऑफ स्टंप के बाहर फेंकी. असालंका ने थर्ड मैन की दिशा में चौका जड़ दिया. आखिरी गेंद पर श्रीलंका को जीत के लिए 2 रन की जरूरत थी. जमान ने मिडिल स्टंप पर फुलर लेंथ स्लोअर बॉल फेंकी. असालंका ने स्क्वेयर लेग की दिशा में फ्लिक किया और 2 रन बना लिया. इसके साथ ही श्रीलंका ने इस मैच को जीत लिया.

पाकिस्तान की पहले बल्लेबाजी-
कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच मैच खेला गया. पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. पाकिस्तान की टीम ने 42 ओवर में 7 विकेट पर 252 रन बनाए. पाकिस्तान की तरफ से ओपनर अब्दुला शफीक ने शानदार 52 रन की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 2 छक्के और 3 चौके लगाए. कप्तान बाबर आजम ने 29 रन बनाए. जबकि विकेट कीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने 86 रन की बेहतरीन पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 2 छक्के और 6 चौके लगाए. जबकि इफ्तिखार अहमद ने 47 रन की पारी खेली. इसके अलाा पाकिस्तान का कोई भी बल्लेबाज नहीं चल पाया.

श्रीलंका की पारी-
इस मैच में बारिश ने भी खलल डाला. इसके बाद डीएलएस मेथड के तहत श्रीलंका को 252 रन का टारगेट दिया गया. श्रीलंका की तरफ से पथुम निसांका और कुसल परेरा ने ओपनिंग की. निसांका ने 29 रन की पारी खेली, जबकि परेरा सिर्फ 17 रन बनाकर आउट हो गए. विकेट कीपर कुसल मेंडिस ने शानदार 91 रन की पारी खेली और श्रीलंका को जीत की दहलीज पर ले गए. मेंडिस को सदीरा समरविक्रमा और चरिथ असालंका का पूरा साथ मिला. सदीरा ने 48 रन बनाए और असालंका ने 49 रन की नाबाद पारी खेली. असालंका ने विजय शॉट लगाया और श्रीलंका को एशिया कप के फाइनल में पहुंचा दिया.

17 सितंबर को फाइनल मुकाबला-
एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला 17 सितंबर को कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा. फाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला श्रीलंका से होगा. टीम इंडिया 10वीं बार एशिया कप का फाइनल मुकाबला खेलेगी. टीम इंडिया ने 7 बार एशिया कप पर कब्जा किया है. सालल 1984, 1988, 1990, 1995, 2010, 2016 और 2018 में टीम इंडिया ने एशिया कप अपने नाम किया है. जबकि श्रीलंका की टीम ने 6 बार खिताबी जीत दर्ज की है. श्रीलंका की टीम ने साल 1986, 1997, 2004, 2008, 2014 और 2022 में एशिया कप का खिताब जीत चुकी है.

ये भी पढ़ें: