scorecardresearch

ICC T20 Ranking: Suryakumar Yadav नंबर 1 की कुर्सी पर कायम, टॉप 10 में Yashasvi Jaiswal भी, पाकिस्तानी बल्लेबाज Babar Azam पहुंचे इस स्थान पर

ICC की जारी बल्लेबाजों की टी-20 रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव का जलवा कायम है. वह पहले स्थान पर हैं. टॉप टेन बल्लेबाजों की लिस्ट में भारतीय बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल 714 अंकों के साथ छठे स्थान पर हैं. इंग्लैंड के बल्लेबाज फिल साल्ट दूसरे स्थान पर हैं. 

Suryakumar Yadav and Babar Azam (Photo: PTI) Suryakumar Yadav and Babar Azam (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • बल्लेबाजों में सूर्यकुमार यादव 861 अंकों के साथ पहले स्थान पर कायम

  • गेंदबाजों में अक्षर पटेल 660 अंकों के साथ हैं चौथे स्थान पर

टी-20 वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले आईसीसी ने टी-20 रैंकिंग जारी की है. इसमें भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (861 अंक) पहले स्थान पर कायम हैं. पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम ने बल्लेबाजी रैंकिंग में टॉप के स्थान के अंतर को कम कर दिया है. बाबर की रेटिंग कुल 10 अंक बढ़कर 763 हो गई. सूर्यकुमार अब पाकिस्तान के कप्तान से सिर्फ 98 रेटिंग अंक आगे हैं. इस ताजा रैंकिंग को देखते हुए कहा जा सकता है सूर्यकुमार की नंबर 1 की बादशाहत पर खतरा मंडरा रहा है.

जानें बल्लेबाजों की रैंकिंग में किस स्थान पर कौन
आईसीसी की ताजा रैंकिंग में इंग्लैंड के बल्लेबाज Phil Salt 802 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. पाकिस्तानी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान 784 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं. बाबर आजम 763 अंकों के साथ चौथे स्थान पर हैं. साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज  Aiden Markram 755 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं.

टॉप टेन बल्लेबाजों की लिस्ट में भारतीय बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल भी शामिल हैं. जायसवाल कुल 714 अंकों के साथ छठे स्थान पर हैं. सातवें स्थान पर साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज Rilee Rossouw, आठवें स्थान पर इंग्लैंड के जोश बटलर और  नौवें स्थान पर साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज रेजा हेन्ड्रिक्स हैं. 10वें स्थान पर इंग्लैंड के बल्लेबाज Dawid Milan हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

गेंदबाजों में इंग्लैंड के आदिल रशीद नंबर वन
आईसीसी ने जो ताजा टी-20 रैंकिंग जारी की है उसमें गेंदबाजों में इंग्लैंड के आदिल रशीद 726 रेटिंग के साथ नंबर वन पर हैं. श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा 664 अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं. वेस्ट इंडिज के गेंदबाज Akeal Hosein 664 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं.इंडिया के अक्षर पटेल 660 अंकों के साथ चौथे स्थान पर हैं. श्रीलंका के महेश दीक्षाना 659 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं. टॉप टेन में भारतीय खिलाड़ी अक्षर पटेल के अलावा रवि बिश्नोई 659 प्वाइंट्स के साथ छठे स्थान पर काबिज हैं.

न्यूजीलैंड सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन का मिला फायदा
न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के बाद पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम को फायदा हुआ है. न्यूजीलैंड के खिलाफ बाबर ने पांच टी-20 मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाए थे. पहला मैच बारिश से धुल जाने के बाद सीरीज 2-2 से बराबरी पर समाप्त हुई. दाएं हाथ के बल्लेबाज बाबर ने सीरीज के पांचवें टी-20 मैच में अर्धशतक बनाया था. उन्होंने कुल चारि पारियों में 125 रन बनाए हैं. इस प्रदर्शन ने बाबर को बल्लेबाजों की टी-20 रैंकिंग की लेटेस्ट सूची में एक स्थान के सुधार के साथ चौथे स्थान पर पहुंचने में मदद की है. 

टी-20 वर्ल्ड कप  से पहले पाक को इंग्लैंड से खेलनी है सीरीज 
पाकिस्तान को टी-20 वर्ल्ड कप से पहले इंग्लैंड के खिलाफ 4 मैचों की टी-20 सीरीज भी खेलनी है. ये सीरीज 22 मई 2024 से शुरू होगी. इस सीरीज में यदि बाबर आजम का बल्ला बोलता है तो वह सूर्यकुमार यादव के नंबर 1 के ताज के लिए खतरा साबित हो सकते हैं. बाबर की पाकिस्तान टीम के साथी फखर जमान ने भी लेटेस्ट रैंकिंग अपडेट में अच्छा प्रदर्शन किया है. बाएं हाथ का आक्रामक बल्लेबाज फखर न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में कुल 104 रन बनाए थे. इसके बदौलत ताजा रैंकिंग में 10 स्थानों का सुधार करते हुए 62वें स्थान पर पहुंच गए हैं.