scorecardresearch

BCCI Annual Contract: BCCI ने किया सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का एलान...Ishan kishan और Shreyas Iyer को नहीं मिली जगह, ग्रेड ए+ में सिर्फ 4 खिलाड़ी

BCCI ने बुधवार को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का एलान कर दिया है. ये रिटेनरशिप 1 अक्टूबर 2023 से 30 सितंबर 2024 तक के लिए मान्य होगी. इसके अनुसार ग्रेड ए+ में सिर्फ चार खिलाड़ियों को जगह मिली है. ग्रेड ए+ के खिलाड़ियों को सालाना 7 करोड़ रुपये का भुगतान मिलने मिलता है.

Rohit Sharma and Ravindra Jadeja Rohit Sharma and Ravindra Jadeja

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने साल 2023-24 के लिए सलाना प्लेयर कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट अनाउंस कर दी है. श्रेयस अय्यर के साथ विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन इस सूची में शामिल नहीं किया गया है. अय्यर के पास ग्रेड बी बीसीसीआई कॉन्ट्रेक्ट था जबकि किशन के पास पिछले साल की रिटेनर शिप सूची में ग्रेड सी कॉन्ट्रेक्ट था.सालाना प्लेयर रिटेनरशिप (annual player retainership)2023-24 में 30 खिलाड़ियों को चार कैटेगरी -  A+,A,B और C में बांटा गया है. यह कॉन्ट्रेक्ट 1 अक्टूबर 2023 से 30 सितंबर 2024 तक के लिए है.

ग्रेड ए+ (4 खिलाड़ी)
ए ग्रेड में सिर्फ 4 खिलाड़ी हैं. ग्रेड ए+ श्रेणी में रोहित शर्मा,विराट कोहली,जसप्रीत बुमरा और रवींद्र जड़ेजा शामिल हैं. इन्हें सालाना 7 करोड़ रुपये का भुगतान मिलने मिलता है.

ग्रेड ए (6 खिलाड़ी)
सलाना कॉन्ट्रेक्ट के अनुसार, बीसीसीआई ने आर अश्विन, मो.शमी, मो.सिराज, केएल राहुल, शुबमन गिल और हार्दिक पंड्या को ग्रेड ए श्रेणी में रखा है. इस श्रेणी के तहत खिलाड़ियों को आमतौर पर सालाना 5 करोड़ रुपये मिलते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

ग्रेड बी (5 खिलाड़ी)
जबकि 5 एथलीट्स - सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव,अक्षर पटेल और यशस्वी जयसवाल को ग्रेड बी श्रेणी में शामिल किया गया है. उन्हें सालाना 3 करोड़ रुपये तक का भुगतान मिलने की संभावना है.

ग्रेड सी (15 खिलाड़ी)
ग्रेड सी के लिए बीसीसीआई ने 15 खिलाड़ियों को चुना है. इनमें शामिल हैं-रिंकू सिंह,तिलक वर्मा, रुतुराज गायकवाड़,शार्दुल ठाकुर,शिवम दुबे,रवि बिश्नोई,जितेश शर्मा,वाशिंगटन सुंदर,मुकेश कुमार, संजू सैमसन,अर्शदीप सिंह,केएस भरत,प्रसिद्ध कृष्णा,अवेश खान और रजत पाटीदार.प्रत्येक खिलाड़ी को 1 करोड़ रुपये तक की पेमेंट मिलेगी.

तेज गेंदबाजों के लिए अलग कॉन्ट्रेक्ट
इसके अलावा जो खिलाड़ी जारी समय सीमा के भीतर न्यूनतम 3 टेस्ट या 8 वनडे या 10 T20I खेलने के मानदंडों को पूरा करते हैं. उन्हें ग्रेड सी में शामिल किया जाएगा. ध्रुव जुरेल और सरफराज खान अब तक 2 टेस्ट मैच खेल चुके हैं अगर वे धर्मशाला टेस्ट मैच में भारतीय प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होते हैं तो वह ग्रेड सी में अपने आप शामिल हो जाएंगे. बीसीसीआई ने तेज गेंदबाजों के लिए अलग से कॉन्ट्रेक्ट देने की परंपरा शुरू की है. इसमें अकाशदीप, विजयकुमार वैशाक, उमरान मलिक, यश दयाल और विद्वथ कावेरप्पा का नाम शामिल है.इसके अलावा बीसीसीआई ने सिफारिश की है कि सभी एथलीट उस अवधि के दौरान घरेलू क्रिकेट में भाग लेने को प्राथमिकता दें जब वे राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हों.

ये भी पढ़ें: