scorecardresearch

IND vs ENG: आखिरी टेस्ट मैच में अंग्रेजों को हराकर England भेजने के लिए तैयार Team India, जानिए Dharamsala में होने वाले मैच की A to Z डिटेल्स

India vs England 5th Test Match: टीम इंडिया ने विशाखापत्तनम में इंग्लैंड को 106 रनों से मात दी थी. राजकोट में 434 रनों से रिकॉर्ड जीत हासिल की थी. रांची में रोहित सेना ने इंग्लैंड को पांच विकेट से रौंदकर सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बनाई है. अब धर्मशाला में पांचवां मुकाबला खेला जाना है.

Team India Team India
हाइलाइट्स
  • टीम इंडिया 5 मैचों की सीरीज में 3-1 की बना चुकी है बढ़त 

  • 7 मार्च से खेला जाएगा आखिरी मुकाबला

India vs England Dharamsala Test: भारत और इंग्लैंड के बीच 7 मार्च 2024 से टेस्ट सीरीज का पांचवां और आखिरी मुकाबला खेला जाएगा. टीम इंडिया पांच मैचों की सीरीज में तीन मुकाबले पहले ही जीतकर बढ़त बना चुकी है. अब रोहित सेना धर्मशाला में हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में अंग्रेजों को हराकर इंग्लैंड भेजने की तैयारी में है. उधर, इंग्लैंड टीम सीरीज तो नहीं लेकिन अंतिम मुकाबले को जीत सम्मान के साथ विदाई लेना चाहेगी.

कैसा है रिकॉर्ड
हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में अभी तक एक ही टेस्ट मैच खेला गया है. यहां पर टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच साल 2017 में टेस्ट मुकाबला खेला गया था. इसमें भारत को आठ विकेट से जीत मिली थी. पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 300 रन बनाए थे. यह टीम दूसरी पारी में 137 रन पर ही आउट हो गई थी. टीम इंडिया ने पहली पारी में 332 रन और दूसरी में 106 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया था. पहली पारी में केएल राहुल ने 60 रन बनाए थे. चेतेश्वर पुजारा ने 57 रनों का योगदान दिया था. रविंद्र जडेजा ने 63 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी. राहुल ने दूसरी पारी में 51 रन बनाए थे. 

गेंदबाजों का रहता है जलवा
धर्मशाला में गेंदबाजों का जलवा रहता है. यहां की पिच शुरू में तेज गेंदबाजों के अनुकूल मानी जाती है. बाउंस अच्छा होता है. इन्हें खेलने में बल्लेबाजों को काफी परेशानी होती है. मैच जैसे-जैसे आगे बढ़ता है स्पिनर्स हावी होने लगते हैं. हालांकि आंख जमने के बाद बल्लेबाज भी अच्छा स्कोर बना सकते हैं. टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच कुल 135 टेस्ट मुकाबले खेले गए हैं. इसमें इंग्लैंड का पलड़ा भारी है. इस टीम को 51 मैचों में जीत मिली है. भारत 34 मुकाबले ही अपने नाम कर सका है. 50 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

कितने बजे से शुरू होगा मैच 
भारत और इंग्लैंड की बीच पांचवां टेस्ट मुकाबला भारतीय समयानुसार सुबह 09:30 बजे शुरू होगा. दो घंटा लंबा सुबह का सत्र होगा. लंच का टाइम सुबह 11:30 बजे है. इसके बाद दोपहर 12:10 बजे से फिर से खेल शुरू होगा. चाय का समय दोपहर 2:10 बजे होगा. इसके बाद दोपहर 2:30 बजे से फिर खेल आरंभ होगा. स्टंप्स शाम करीब 4:30 बजे होगा. 

कहां देख सकते हैं मुकाबला
पांचवां टेस्ट मुकाबला 7 मार्च से 11 मार्च 2024 तक खेला जाएगा. इस मैच का आप आनंद स्टार स्पोर्ट्स या हॉटस्टार एप पर नहीं उठा पाएंगे. इसका सीधा प्रसारण स्पोर्ट्स 18 नेटवर्क पर किया जाएगा. इंटरनेट के जरिए मैच का लुत्फ आप जियो सिनेमा एप के जरिए उठा पाएंगे. 

लगातार इतने मैच में इंग्लैंड को हरा चुका है भारत
हैदराबाद में इंग्लैंड ने पहला मैच जीता था. इसके बाद विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को 106 रनों से मात दी थी. तीसरा टेस्ट मैच राजकोट में खेला गया. इसमें टीम इंडिया ने 434 रनों से रिकॉर्ड जीत हासिल की थी. चौथा टेस्ट मैच रांची में खेला गया. इस मैच में रोहित सेना ने इंग्लैंड को पांच विकेट से रौंदकर सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बनाई. इसके साथ ही सीरीज पर कब्जा भी कर लिया. 

केएल राहुल, रजत पाटीदार और देवदत्त में से किसे मिलेगा मौका 
आखिरी टेस्ट मुकाबले में नंबर चार पर खेलने के लेकर तीन भारतीय बल्लेबाजों केएल राहुल, रजत पाटीदार और देवदत्त पडिक्कल में टक्कर है. केएल राहुल चोट के कारण पिछला मैच नहीं खेल पाए थे. उनके खेलने को लेकर अभी स्थिति पूरी साफ नहीं है. उनकी जगह पर पिछले मैचों में रजत पाटीदार को मौका दिया गया था. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में डेब्यू करने वाले इस बल्लेबाज ने कोई खास कमाल नहीं दिखाया है. इसको देखते हुए कहा जा सकता है कि यदि केएल राहुल पांचवें टेस्ट मैच में भी फिट नहीं हुए तो देवदत्त को मौका मिल सकता है. देवदत्त ने घरेलू सीजन में जमकर रन बनाए हैं.