scorecardresearch

IND vs ENG: भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में Yashasvi Jaiswal ने तोड़े कई रिकॉर्ड्स, Ashwin के नाम जुड़ी खास उपलब्धि, Dhruv Jurel को लेकर Gavaskar ने कही यह बड़ी बात

India vs England 4th Test Match: इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में दो जीत के साथ भारत बढ़त ले चुका है. चौथा मुकाबला रांची में खेला जा रहा है. इसको जीतते ही सीरीज टीम इंडिया के नाम हो जाएगी. 

India vs England Test Match India vs England Test Match
हाइलाइट्स
  • चौथे टेस्ट की दूसरी पारी में अश्विन ने चटकाए पांच विकेट

  • एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा छक्के यशस्वी के नाम

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला रांची में खेला जा रहा है. भारत को आखिरी पारी में जीत के लिए 192 रनों का लक्ष्य मिला है. तीसरे दिन यानी रविवार को टीम इंडिया ने बिना विकेट खोए 40 रन बना लिए हैं. अब भारत को चौथे दिन (सोमवार) जीत के लिए सिर्फ 152 रनों की जरूरत है. कप्तान रोहित शर्मा 24 रन और यशस्वी जायसवाल 16 रन बनाकर नाबाद हैं. रांची टेस्ट मैच में भारतीय खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं. आइए जानते हैं. 

अश्विन ने कुंबले को छोड़ा पीछे
भारत के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने चौथे टेस्ट की दूसरी पारी में इंग्लैंड के पांच खिलाड़ियों बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, बेन फॉक्स और जेम्स एंडरसन को आउट किया. इस तरह अश्विन ने एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली. अश्विन ने पहली पारी में चार विकेट चटकाए थे. अश्विन भारत में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. इस मामले में उन्होंने अनिल कुंबले को पीछे छोड़ा. अश्विन ने दूसरी पारी में कुल पांच विकेट चटकाए. इस मामले में कुंबले की बराबरी की है. कुंबले ने 132 टेस्ट में 35 बार पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लिए थे. अश्विन ने 99वें टेस्ट में ही यह उपलब्धि हासिल कर ली. अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 100 विकेट लेने वाले इकलौते भारतीय हैं. 

भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट
1. रविचंद्रन अश्विन- 354 
2. अनिल कुंबले- 350 
3. हरभजन सिंह- 265 
4. कपिल देव- 219
5. रविंद्र जडेजा- 211 

सम्बंधित ख़बरें

रोहित शर्मा ने टेस्ट में पूरे किए 4000 रन
रोहित शर्मा ने चौथे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में एक खास उपलब्धि अपने नाम की. वह 20 रन बनाते ही टेस्ट मैचों में 4000 रन पूरे कर लिए. वह ऐसा करने वाले 17वें बल्लेबाज बन गए हैं. टेस्ट में सबसे तेज 4000 रन पूरा करने के मामले में रोहित का नंबर 10वां है. इस मामले में पहले स्थान पर वीरेंद्र सहवाग है. इतना ही रोहित ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 1000 रन भी पूरे किए है.

यशस्वी इनसे निकले आगे
चौथे मुकाबले में यशस्वी जायसवाल ने 117 गेंद पर 73 रन बनाए. इस पारी में उन्होंने आठ चौके और एक छक्का जड़ा. इस दौरान इस युवा बल्लेबाज ने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए. वह एक कैलेंडर ईयर में इंडिया के लिए टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए. उनके इस साल अबतक 23 छक्के हो गए हैं. इससे पहले वीरेंद्र सहवाग ने 2008 में 22 छक्के लगाए थे. यशस्वी सबसे अधिक छक्के जड़ने के मामले में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स और कोच ब्रैंडन मैकुलम को पीछे छोड़ सकते हैं. स्टोक्स ने 2022 में 26 और मैकुलम ने 2014 में 33 छक्के लगाए थे.

द्रविड़ को छोड़ा पीछे 
यशस्वी भारत के लिए इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में 600 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने कोच राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ा है. द्रविड़ ने 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ 602 रन ठोके थे. विराट कोहली 655 रन बनाकर पहले स्थान पर हैं. यशस्वी 600 या उससे अधिक रन बनाने वाले पांचवें खिलाड़ी भी बन गए. कोहली, सुनील गावस्कर और राहुल द्रविड़ अपने करियर के में दो-दो बार ऐसा कर चुके हैं. दिलीप सरदेसाई भी एक टेस्ट सीरीज में 600 रन से अधिक बना चुके हैं. 

ध्रुव जुरेल को बताया अगला एमएस धोनी
विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल को सुनील गावस्कर ने अगला एमएस धोनी बताया. ध्रुव ने पहले टेस्ट मैच में 46 रनों की धमाकेदार पारी खेली तो वहीं दूसरे टेस्ट मैच में 90 रन बनाकर आउट हुए. भले ही जुरेल शतक से चूक गए लेकिन उन्होंने मुश्किल समय में 90 रन की पारी खेलकर फैन्स का दिल जीत लिया.सुनील गावस्कर ने ध्रुव की बल्लेबाजी से प्रभावित होकर इस युवा बिकेटकीपर बल्लेबाज की सराहना की. उन्होंने कहा कि ध्रुव में  महेंद्र सिंह धोनी की झलक देखती है.