scorecardresearch

IND vs ENG: चौथे टेस्ट में Bumrah करेंगे रेस्ट, KL Rahul भी बाहर, किसको मिलेगा मौका, Ranchi में बल्लेबाज करेंगे चौके-छक्कों की बारिश या गेंदबाज बरपाएंगे कहर, यहां जानिए

India vs England 4th Test: टीम इंडिया अपने धाकड़ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बिना रांची में चौथा टेस्ट मैच खेलने उतरेगी. बुमराह को अराम दिया गया है. केएल राहुल भी टीम का हिस्सा नहीं होंगे. उन्हें चोट लगी है. इंग्लैंड के लिए यह मुकाबला करो या मरो जैसा है.

Team India Team India
हाइलाइट्स
  • भारत चौथा टेस्ट मैच जीतते ही सीरीज कर लेगा अपने नाम

  • इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया का पलड़ा भारी 

India vs England Test Series 2024: भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा मुकबाला रांची में 23 फरवरी 2024 से खेला जाएगा. दोनों टीमें रांची (Ranchi) पहुंच चुकी हैं. टीम इंडिया दो मैच जीत चुकी है. रोहित ब्रिगेड धोनी के शहर रांची स्थित जेएससीए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में इंग्लैंड को हराते ही सीरीज अपने नाम कर लेगी. उधर, इंग्लैंड इस करो या मरो के मैच में जी-जान से भिड़ने को तैयार है. भारतीय टीम भी विजय पाने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाह रही है. 

मुकेश कुमार को मिली जगह
टीम अपने धाकड़ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के बिना चौथा टेस्ट मैच खेलने उतरेगी. बुमराह को अराम दिया गया है. केएल राहुल  (KL Rahul) भी टीम का हिस्सा नहीं होंगे. उन्हें चोट लगी है. तीसरे टेस्ट से पहले राहुल की जगह देवदत्त पडिक्कल भारतीय टीम के साथ जुड़े थे. हालांकि उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था. रांची टेस्ट मैच में देवदत्त डेब्यू कर सकते हैं. मुकेश कुमार (Mukesh Kumar) तीसरे टेस्ट मैच में टीम का हिस्सा नहीं थे. उन्हें चौथे टेस्ट मैच के लिए भारत की स्क्वॉड के साथ जोड़ा गया है. 

क्यों बुमराह को दिया गया रेस्ट
बीसीसीआई (BCCI) ने अपने एक्स पर जानकारी दी है कि जसप्रीत बुमराह को चौथे टेस्ट के लिए रिलीज कर दिया गया है. बुमराह को वर्क लोड मैनेज करने के लिए तीसरे टेस्ट मैच से रेस्ट दिया गया है. चयनकर्ता बुमराह को आराम देकर पांचवें टेस्ट मैच के लिए तरोताजा रखना चाहते हैं. बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अपनी गेंदबाजी से गदर मचा चुके हैं. इसी साल जून में टी-20 विश्प कप का आयोजन होना है. चयनकर्ता चाहते हैं कि इस अहम मुकाबले से पहले बुमराह चोटिल न हों. साल 2022 में घायल होने के कारण बुमराह टी-20 वर्ल्ड कप खेल नहीं पाए थे. 

सम्बंधित ख़बरें

रजत पाटीदार के सिर से टला खतरा
ऐसा माना जा रहा था कि चौथे टेस्ट मैच में रजत पाटीदार (Rajat Patidar) का प्लेइंग-11 से पत्ता कट जाएगा. उनकी जगह केएल राहुल मैदान पर उतरेंगे. लेकिन राहुल की चोट अभी तक ठीक नहीं होने से रजत के सिर से खतरा टल गया है. केएल राहुल पांचवां टेस्ट मैच भी खेलेंगे या नहीं इसका फैसला उनकी फिटनेस के आधार पर होगा. रजत ने इसी सीरीज में विशाखापट्टनम में डेब्यू किया था. 

उनका बल्ला शुरुआती दो मैचों में कुछ खास नहीं कर सका है. पहले मैच में रजत 32 और 9 रन ही बना पाए थे. दूसरे टेस्ट मैच में भी वह कमाल नहीं कर पाए और सिर्फ पांच रन बनाकर आउट हो गए थे. यानी दो टेस्ट मैचों में रजत के नाम महज 46 रन हैं. यदि रांची में खेले जाने वाले चौथे टेस्ट मैच में रजत बल्ले से कमाल नहीं दिखा पाए तो वह धर्मशाला में खेले जाने वाले पांचवें टेस्ट मैच से बाहर हो सकते हैं.

रांची में किसका रहता है बोलबाला 
रांची में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का पलड़ा भारी रहता है. इस तरह से हम कह सकते हैं कि जिस टीम के कप्तान टॉस जीतेगी, वह बल्लेबाजी करने का फैसला कर सकते हैं. रांची के इस मैदान पर चौके-छक्कों की बरसात होती है. हालांकि इस पिच पर पहले दिन लंच से पहले तक तेज गेंदबाजों को मदद मिलने की संभावना है. इसके बाद बल्लेबाजों का बोलबाला हो जाएगा. रांची के जेएससीए क्रिकेट स्टेडियम में अब तक दो टेस्ट मैच खेले गए हैं. 

एक में टीम इंडिया विजयी रही है तो वहीं दूसरा मुकाबला ड्रा रहा था. रांची की पिच और टीम इंडिया के बल्लेबाजों खासकर यशस्वी जायसवाल के फॉर्म को देखते हुए कहा जा सकता है कि यहां वह कई रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. रोहित शर्मा को भी रांची का मैदान भांता है. वह यहां दोहरा शतक लगा चुके हैं. ऐसे में भारतीय कप्तान भी यहां डंका बजा सकते हैं. चौथा टेस्ट मुकाबला आप जियो सिनेमा ऐप और वेबसाइट पर देख सकते हैं. मैच का लाइव प्रसारण स्पोर्ट्स 18 नेटवर्क पर किया जाएगा.

चौथे मैच के लिए टीम इंडिया का स्क्वॉड
रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप.