scorecardresearch

Ind Vs Eng: डबल सेंचुरी लगाने पर भी क्यों नहीं मिला Yashasvi को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब, Jadeja ने कौन सा बनाया रिकॉर्ड, Points Table में कहां पहुंचा India, यहां जानिए

India vs England 3rd Test Match: भारत ने राजकोट टेस्ट मैच में शनिवार को इंग्लैंड को 434 रनों से हराकर इतिहास रच दिया. यह टीम इंडिया की टेस्ट में अबतक की सबसे बड़ी जीत है. इस विजय के साथ WTC Points Table में भारत ने लंबी छलांग लगाई है.

Yashasvi Jaiswal and Ravindra Jadeja Yashasvi Jaiswal and Ravindra Jadeja
हाइलाइट्स
  • तीसरे टेस्ट मैच में यशस्वी ने खेली 214 रनों की नाबाद पारी 

  • रविंद्र जडेजा ने चटकाए 5 विकेट 

भारत-इंग्लैंड के बीच राजकोट में तीसरा टेस्ट मुकाबला 18 फरवरी 2024 को खेला गया. इसमें रोहित ब्रिगेड ने इंग्लैंड को 434 रनों से हराकर सबसे बड़ी जीत दर्ज की. इस जीत के हीरो यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) रहे. यशस्वी ने 14 चौके और 12 छक्कों की मदद से 214 रनों की नाबाद पारी खेली.

इससे पहले भी इस 22 वर्षीय युवा बल्लेबाज ने टेस्ट में डबल सेंचुरी (Double Century) लगाई थी. इसको देखते हुए यशस्वी के फैंस को लग रहा था कि 'प्लेयर ऑफ द मैच' का खिताब जायसवाल को दिया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. लगातर दो डबल सेंचुरी के बाद भी इन्हें यह पुरस्कार नहीं मिला. आइए जानते हैं ऐसा क्यों हुआ?

...तो इसलिए जडेजा को मिला यह पुरस्कार
तीसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के धाकड़ ऑलराउंडर रविद्र जडेजा को प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार से नवाजा गया. उनका चयन इसलिए किया गया क्योंकि उन्होंने पहली पारी के दौरान 112 रन और 2 विकेट अपने नाम किए थे. हालांकि दूसरी पारी में उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला लेकिन गेंदबाजी में उन्होंने लाजवाब प्रदर्शन किया. उन्होंने दूसरी पारी में 5 विकेट चटकाए. इस तरह से जडेजा को शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. 

सम्बंधित ख़बरें

राजकोट से पहेल जायसवाल ने विशाखापट्टनम में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच की पहली पारी में भी दोहरा शतक (209 रन) बनाए थे. उस मैच में भी उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब नहीं दिया गया. उस मैच में जसप्रीत बुमराह ने अपनी गेंदबाजी से कमाल का प्रदर्शन किया था. उनके सामने इंग्लैंड के बल्लेबाजों की एक न चली थी. इसलिए बुमराह को प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया था.

 जडेजा के नाम जुड़ी यह उपलब्धि
राजकोट में तीसरा टेस्ट मैच जीतने के बाद जैसे ही प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब जडेजा को देने की घोषणा हुई. उनके नाम एक खास उपलब्धि जुड़ गई. जडेजा ने इंडिया में टेस्ट में सर्वाधिक प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीतने के रिकॉर्ड के मामले में अनिल कुंबले की बराबरी कर ली. जडेजा ने अपने टेस्ट करियर में कुल 10 बार प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीता है.

ऐसा नौ बार उन्होंने अपने देश में किया है. जडेजा को अपने देश में खेले गए 42 टेस्ट मैचों में 9वीं बार प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार तो वहीं कुंबले को 63 टेस्ट मुकाबलों में 9वीं बार यह खिताब मिला. सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली टेस्ट मैचों में 8-8 बार यह खिताब अपने नाम कर चके हैं. टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला 23 फरवरी से रांची में खेला जाएगा. 

ऑस्ट्रेलिया से भारत निकला आगे
तीसरा टेस्ट मैच जीतते ही टीम इंडिया डब्ल्यूटीसी के अंकतालिका (WTC Points Table) में ऑस्ट्रेलिया से आगे निकल गई. भारत (India) इस समय अकं तालिका में दूसरे स्थान पर है. टीम इंडिया का अंक प्रतिशत 59.52 है. भारत के 7 मैचों में कुल 50 अंक हो गए हैं तो वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम 10 मैच में से 6 मैचों जीत हासिल करने के बाद 66 अंक के  साथ तीसरे नंबर पर है. पहले स्थान पर न्यूजीलैंड की टीम है. इस टीम के 36 अंक के साथ जीत का प्रतिशत 75 है. बांग्लदेश की टीम जीत प्रतिशत 50 के साथ चौथे और पाकिस्तानी टीम जीत प्रतिशत 36.66 के साथ पांचवें नंबर पर मौजूद है.