scorecardresearch

IND vs ENG: कौन हैं Devdutt Padikkal? जिन्हें KL Rahul की जगह भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में मिला मौका

Entry of Devdutt Padikkal in IND Vs ENG Test match: देवदत्त पडिक्कल का जन्म 7 जुलाई 2000 को केरल में हुआ था. बाएं हाथ के बल्लेबाज देवदत्त को बचपन से ही क्रिकेट से प्यार रहा. इस समय घरेलू मैचों में उनका बल्ला लगातार बोल रहा है. इसी का इनाम उन्हें टेस्ट टीम में चयन के रूप में मिला है.

Devdutt Padikkal (Photo-Instagram) Devdutt Padikkal (Photo-Instagram)
हाइलाइट्स
  • 15 फरवरी से राजकोट में खेला जाएगा तीसरा टेस्ट मैच

  • देवदत्त पडिक्कल कर सकते हैं डेब्यू

IND Vs ENG Test Series: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है. दोनों टीमें एक-एक मैच जीत बराबरी पर हैं. अब तीसरा मुकाबला 15 फरवरी 2024 से राजकोट में खेला जाना है. उससे पहले एक युवा खिलाड़ी की किस्मत चमकी है. जी हां, केएल राहुल (KL Rahul) की जगह देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal) को टीम इंडिया के साथ जोड़ा गया है. वह तीसरे टेस्ट मैच में डेब्यू कर सकते हैं.

चोट की वजह से केएल राहुल हैं टीम से बाहर
केएल राहुल चोट की वजह से टीम से बाहर हो गए थे. हालांकि बचे तीन टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम की जो घोषणा की गई थी उसमें राहुल का नाम शामिल था. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अब बताया है कि केएल राहुल जिनकी शेष तीन टेस्ट मैचों के लिए उपलब्धता फिटनेस पर निर्भर थी, उन्हें Rajkot में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट से बाहर कर दिया गया है. 

केएल राहुल की जगह लखनऊ सुपर जाएंट्स (Lucknow Super Giants) के खिलाड़ी देवदत्त पडिक्कल को टीम में शामिल किया गया है. बीसीसीआई (BCCI) ने बताया कि राहुल 90 प्रतिशत फिटनेस तक पहुंच गए हैं. वह चौथे और पांचवें टेस्ट के लिए पूरी तरह से फिट होने के लिए बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट एकेडमी (NCA) में अपनी रिकवरी प्रक्रिया जारी रखेंगे. 

सम्बंधित ख़बरें

कौन हैं देवदत्त पडिक्कल
देवदत्त पडिक्कल का जन्म 7 जुलाई 2000 को केरल के एडप्पल में अंबिली पडिक्कल और बाबू कुन्नथ के घर हुआ था. देवदत्त को बचपन से ही क्रिकेट से प्यार रहा है. वह जब 11 साल के थे, तब उनका परिवार बेंगलुरु शिफ्ट हो गया था. देवदत्त ने एक इंटरव्‍यू में बताया था कि बेंगलुरु आने के बाद उन्‍होंने स्‍कूल से पहले क्रिकेट एकेडमी की खोज की थी. देवदत्त 'किंग कोहली' के तौर पर मशहूर विराट कोहली (Virat Kohli) के फैन हैं.

2021 में किया था डेब्यू
2021 में देवदत्त पडिक्कल ने टी-20 इंटरनेशनल से भारत के लिए डेब्यू किया था. हालांकि उन्हें उस समय सिर्फ दो मुकाबले में ही खेलने का मौका मिला था. घरेलू मैच में मयंक अग्रवाल, पीके भुई, सचिन बेबी और पुजारा के बेहतरीन पारी को नजरअंदाज करते हुए बीसीसीसीआई ने अगर देवदत्त पडिक्कल को केएल राहुल की जगह टीम में चुना है तो इसकी वजह यह है कि लेफ्टी बल्लेबाज देवदत्त इस समय जबरदस्त फॉर्म में हैं. देवदत्त घरेलू क्रिकेट में 2024 में अभी तक 9 पारियों में 4 शतक लगा चुके हैं. उनके बल्ले से 9 पारियों में 747 रन निकले हैं.

लगातार बोल रहा देवदत्त का बल्ला
भारत के शानदार खिलाड़ी देवदत्त अभी कर्नाटक के लिए रणजी ट्रॉफी में खेल रहे हैं. देवदत्त अभी तक खेले गए चार मैचों में 92.66 के औसत से 556 रन बना चुके हैं. इसमें उनके तीन शतक शामिल हैं. इसमें उनके तमिलनाडु के खिलाफ 151 रन की पारी भी शामिल है.  इस मुकाबले को चीफ सेलेक्टर अजित अगरकर भी देख रहे थे. 

देवदत्त की इस पारी ने अगरकर को प्रभावित किया. इतना ही नहीं देवदत्त ने पंजाब के खिलाफ पहले मैच में 193 रन इसके बाद गोवा के खिलाफ 103 रन की बेहतरीन पारी खेली थी. देवदत्त इंग्लैंड लॉयन्स के खिलाफ भारत ए के लिए खेलते हुए 105 रन, 65 और 21 रन बना चुके हैं. उनका पिछले कुछ मैचों में लगातार बल्ला चल रहा है. इसी का फायदा देवदत्त को मिला. 

टीम इंडिया का नया स्क्वॉड
रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, देवदत्त पडिक्कल, केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाशदीप.