scorecardresearch

IND vs ENG 3rd Test: Rajkot में England से भिड़ने को तैयार Team India, कैसा है रिकॉर्ड, Virat Kohli की जगह कौन हैं दावेदार, यहां जानिए

India vs England 3rd Test: राजकोट में भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मुकाबला 15 फरवरी 2024 को भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा. रोहित ब्रिगेड इस मैच में अंग्रेजों को पटखनी देने के लिए तैयार है.

Team India Team India
हाइलाइट्स
  • दोनों टीमें एक-एक मैच में दर्ज कर चुकी हैं जीत

  • तीसरा मुकाबला जीत टीम इंडिया बनाना चाहती है बढ़त

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में से दो मैच खेले जा चुके हैं. दोनों टीमों को एक-एक जीत मिली है. अब तीसरा मुकाबला गुजरात के राजकोट में 15 फरवरी 2024 से खेला जाना है. रोहित ब्रिगेड इस मैच को जीत बढ़त बनाना चाहेगी. आइए जानते हैं कैसा है राजकोट में भारत का रिकॉर्ड और विराट कोहली की जगह चौथे नंबर पर खेलने के लिए कौन-कौन हैं प्रबल दावेदार?

राजकोट में खेले जा चुके हैं इतने टेस्ट मैच
राजकोट स्थित सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एससीए) स्टेडियम में तीसरा टेस्ट मैच खेला जाना है. हालांकि उससे पहले 14 फरवरी को इस स्टेडियम का नाम बदल जाएगा. इसे निरंजन शाह स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा. यहां करीब 5 सालों के बाद कोई टेस्ट मैच खेला जाएगा. इससे पहले 2018 में इस स्टेडियम में टेस्ट मैच इंडिया और वेस्टइंडिज के बीच खेला गया था.

राजकोट में अभी तक कुल दो टेस्ट मैच खेले गए हैं. एक मुकाबले में टीम इंडिया को जीत मिली थी जबकि दूसरा मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था, जो ड्रा रहा था. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा राजकोट में वनडे और टी-20 मैच तो खेले हैं लेकिन वह यहां अभी तक टेस्ट मैच नहीं खेले हैं. वह 15 फरवरी को पहली बार इस मैदान पर टेस्ट मैच खलने उतरेंगे.

सम्बंधित ख़बरें

विराट की जगह लेने के लिए ये तीन खिलाड़ी तैयार
किंग विराट कोहली ने व्यक्तिगत कारणों से पहले दो टेस्ट मैचों से अपना नाम बाहर लिया था. इसके बाद उन्होंने आखिरी के तीन टेस्ट मैचों से भी बाहर होने का फैसला लिया था. इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दो टेस्ट मैचों में कोहली की जगह श्रेयस अय्यर को उतारा गया था. हालांकि अब अय्यर भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि कोहली की जगह नंबर चार पर कौन खिलाड़ी उतर सकता है. 

इस नंबर पर खेलने के लिए तीन खिलाड़ियों केएल राहुल, सरफराज खान और रजत पाटीदार का नाम सबसे आगे है. चोट के कारण राहुल दूसरे टेस्ट मैच में नहीं खेले थे. अब उनकी टीम में वापसी हो गई है. रजत ने पिछले मैच में टेस्ट में डेब्यू किया था तो वहीं सरफराज इस फॉर्मेट में डेब्यू का इंतजार कर रहे हैं. चौथे नंबर पर खेलने के लिए प्रबल दावेदार राहुल माने जा रहे हैं. हालांकि उन्हें मैच से पहले फिटनेस टेस्ट से गुजरना होगा. यदि वह इसमें पास नहीं हो पाते हैं तो रजत या सरफराज में से किसी एक का नंबर लग सकता है. 

कहां देख सकते हैं मैच
राजकोट में भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मुकाबला 15 फरवरी को भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा. टॉस सुबह 9 बजे होगा. आप इस मैच को टीवी पर स्पोर्ट्स 18 नेटवर्क के माध्यम से लाइव देख सकते हैं. ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी मैच का लुत्फ उठा सकते हैं. जियो सिनेमा के एप्लीकेशन और वेबसाइट पर मुकाबला फ्री में देख सकते हैं. कलर्स सिनेप्लेक्स पर भी मैच का लाइव प्रसारण देख सकते हैं. 

भारतीय टेस्ट टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उप कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, केएल राहुल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप.

टेस्ट सीरीज का शेड्यूल
1. पहला टेस्ट: 25-29 जनवरी, हैदराबाद (इंग्लैंड 28 रन से जीता)
2. दूसरा टेस्ट: 2-6 फरवरी, विशाखापट्टनम (भारत 106 रन से जीता)
3. तीसरा टेस्ट: 15-19 फरवरी, राजकोट
4. चौथा टेस्ट: 23-27 फरवरी, रांची
5. पांचवां टेस्ट: 7-11 मार्च, धर्मशाला