scorecardresearch

Birthday Special: किंग विराट कोहली ने की 'क्रिकेट के भगवान' सचिन की बराबरी, जन्मदिन पर जानिए... उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल जर्नी की कहानी

Happy Birthday Virat Kohli: विराट कोहली मौजूदा वर्ल्ड कप में प्रचंड़ फॉर्म में चल रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में कोहली ने शतक पूरा करते हीं महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. वनडे में 49 शतक पूरे कर लिए. विराट कोहली जन्मदिन पर शतक लगाने वाले 7वें बल्लेबाज बन गए हैं.

Happy Birthday Virat Kohli Happy Birthday Virat Kohli
हाइलाइट्स
  • विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को हुआ था

  • जन्मदिन पर शतक लगाने वाले 7वें बल्लेबाज

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली आज यानी 5 नवंबर को 35 साल के हो गए हैं. उम्र कोहली के लिए महज एक नंबर है. वह रिकॉर्ड्स के बेताज बादशाह हैं और हर मैच के साथ ही नया कीर्तिमान स्थापित करते जा रहे हैं. आइए आज किंग विराट कोहली के जन्मदिन पर पर्सनल और प्रोफेशनल जर्नी की कहानी जानते हैं.

विराट ने अपने फैंस को दिया खास तोहफा
कोहली इस समय क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा हैं, जहां उनका प्रदर्शन काफी बेहतरीन रहा है. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स स्टेडियम में 5 नवंबर को वनडे विश्व कप 2023 का मैच खेला जा रहा है. विराट ने इस मैच में अपने फैंस को खास तोहफा दिया है. विराट ने अपने जन्मदिन पर महान सचिन तेंदुलकर के वनडे में 49 शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. इसके साथ ही विराट कोहली अपने जन्मदिन पर शतक लगाने वाले 7वें बल्लेबाज बन गए. विराट से पहले सचिन तेंदुलकर, विनोद कांबली, टॉम लाथम, रॉस टेलर, सनथ जयसूर्या और मिचेल मार्श जन्मदिन पर ऐसा कर चुके हैं. रॉस टेलर, मिचेल मार्श और कोहली ने ऐसा विश्व कप के मैचों में किया है. 

इस मामले में सचिन को पीछे छोड़ा 
विराट कोहली एक मामले में सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ दिया है. कोहली ने शतक लगाते ही वनडे में सबसे तेज 49 शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. कोहली इस समय 288 मैच की 277 पारियों में 49 शतक पूरा किया है. जबकि सचिन तेंदुलकर ने 463 मैचों की 452 पारियों में 49 शतक लगाए थे. विराट इस मैच में 61 रन बनाते ही वर्ल्‍डकप में श्रीलंका के कुमार संगकारा के 1532 के रिकॉर्ड को पछाड़ दिया. वर्ल्‍ड कप में रनों के मामले में भारत के सचिन तेंदुलकर (45 मैच, 2278 रन,औसत 56.95) इस समय पहले और ऑस्‍ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (46 मैच, 1743 रन, औसत 45.86) दूसरे नंबर पर हैं. 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोहली लगा चुके हैं 78 शतक
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली अबतक कुल 78 शतक लगा चुके हैं. टेस्ट में कोहली ने 29 शतक लगाया है. जबकि वनडे में 49 और अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में एक शतक लगाया है.

3 साल की उम्र में पहली बार पकड़ा था बल्ला
विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. विराट मूलरूप से मध्य प्रदेश के कटनी के रहने वाले हैं. मध्य प्रदेश से कोहली का गहरा नाता था. विराट के दादा विभाजन के वक्त कटनी आ गए थे. लेकिन विराट के पिता प्रेम कोहली परिवार को लेकर दिल्ली चले आए थे. 3 साल की उम्र में पहली बार बल्ला पकड़ने वाला चीकू को आज दुनिया किंग कोहली बुलाती है. विराट को 9 साल की उम्र में पिता ने पश्चिमी दिल्ली क्रिकेट एकेडमी में दाखिल करा दिया था. 

श्रीलंका के खिलाफ किया था डेब्यू 
विराट कोहली ने दिल्ली में ही राजकुमार शर्मा से क्रिकेट के शुरुआती गुर सीखे और साल 2008 में भारत के लिए वनडे क्रिकेट में श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू किया. उन्होंने 11 दिसंबर 2017 को इटली में बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ शादी की थी. अब उनकी एक बेटी भी है. विराट कोहली अर्जुन अवॉर्ड, पद्म श्री, खेल रत्न और आईसीसी प्लेयर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड भी अपने नाम कर चुके हैं.

पहले भी बर्थडे वाले दिन मैदान पर उतर चुके हैं विराट
विराट कोहली अपने इंटरनेशनल करियर में दो बार बर्थडे वाले दिन मैदान पर उतरे हैं. पहली बार विराट 5 नवंबर 2015 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में मैदान में उतरे. इस मैच में कोहली की किस्मत ने साथ नहीं दिया और वे महज 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. दूसरी बार जब कोहली 2021 में स्कॉटलैंड के खिलाफ टी-20 मैच में उतरे. इस दौरान वे अपने खराब दौर से गुजर रहे थे. विराट के बल्ले से 2019 से कोई भी शतकीय पारी नहीं आई थी. इस दिन भी वे किस्मत से नहीं लड़ पाए और महज 2 रन पर अपना विकेट दे बैठे.

कोहली के नाम दर्ज हैं ये भी रिकॉर्ड्स
एक ही मैच में शतक और डक: साल 2018 में श्रीलंका के खिलाफ ईडन गार्डन्स के मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच में विराट कोहली ने बतौर कप्तान अनोखा रिकॉर्ड बना डाला था. विराट इस मुकाबले की पहली पारी में बिना खाता खोले पवेलियन लौटे थे, तो दूसरी इनिंग में उन्होंने शतक ठोका था. विराट एक ही टेस्ट मैच में डक पर आउट और शतक जमाने वाले इकलौते कप्तान हैं.

चेज करते हुए सबसे ज्यादा शतक: विराट कोहली को वनडे क्रिकेट में चेज मास्टर के नाम से भी पुकारा जाता है. कोहली 50 ओवर के फॉर्मेट में रनों का पीछा करते हुए अब तक कुल 26 शतक जमा चुके हैं. इस मामले में विराट सचिन तेंदलुकर से भी आगे हैं. सचिन ने चेज करते हुए अपने करियर में 17 शतक लगाए हैं.

सबसे तेज 10 हजार रन: विराट कोहली के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार रन पूरे करने का रिकॉर्ड दर्ज है. कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2018 में लगातार दो शतक जमाते हुए यह मुकाम हासिल किया था. विराट ने यह उपलब्धि 205वीं पारी में हासिल की थी और सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया था. सचिन ने यह मुकाम 259वीं पारी में हासिल किया था।

टी-20 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन: विराट कोहली के नाम टी-20 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. कोहली फटाफट क्रिकेट के विश्व कप में 27 मैचों में 81.50 की औसत से 1141 रन बना चुके हैं. विराट इस दौरान 13 फिफ्टी भी जमा चुके हैं. इसके साथ ही वर्ल्ड कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा बनाने का रिकॉर्ड भी कोहली के नाम है, उन्होंने साल 2014 में खेले छह मैचों में 319 रन ठोके थे.