scorecardresearch

World Cup 2023: अजेय रथ पर सवार टीम इंडिया ईडन गार्डन्स में साउथ अफ्रीका को धूल चटाने उतरी, रिकॉर्ड्स से लेकर पिच रिपोर्ट तक, यहां पढ़िए सबकुछ

World Cup 2023 IND vs SA: विश्व कप 2023 में सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर चुकी टीम इंडिया रविवार को साउथ अफ्रीका को शिकस्त देने मैदान में उतरी है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया.

विश्व कप 2023 में भारत-साउथ अफ्रीका में टक्कर विश्व कप 2023 में भारत-साउथ अफ्रीका में टक्कर
हाइलाइट्स
  • सात जीत के साथ रोहित ब्रिगेड के हौसले बुलंद 

  • भारतीय टीम के बल्लेबाज से लेकर गेंदबाज तक फॉर्म में

INDIA vs SOUTH AFRICA: आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 में विजयी रथ पर सवार टीम इंडिया आज 5 नवंबर को साउथ अफ्रीका को धूल चटाने कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर उतरी है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. ऐसा माना जा रहा था कि अपनी मजबूती को देखते हुए टीम इंडिया रन का पीछा करना चाहेगी, लेकिन रोहित ने अलग निर्णय लिया.

भारत ने प्लेइंग-11 में एक भी बदलाव नहीं किया है. वहीं, दक्षिण अफ्रीका ने स्पिनर तबरेज शम्सी को तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएत्जी की जगह टीम में शामिल किया है. साउथ अफ्रीका ने 7 में से 6 पर जीत दर्ज की है. जबिक टीम इंडिया टूर्नामेंट में सातों मुकाबलों में जीत हासिल की है. आइए जानते हैं दोनों टीमों के रिकॉर्ड्स, पिच रिपोर्ट से लेकर मैच के बारे में सबकुछ. 

वनडे में हेड-टू-हेड रिकॉर्ड्स
वनडे क्रिकेट में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 42 साल में टोटल 90 मैच खेले गए हैं. इसमें साउथ अफ्रीका का पलड़ा भारी रहा है. अफ्रीका ने इंडिया को 50 मैचों में शिकस्त दी है. जबकि मेन इन ब्लू ने साउथ अफ्रीका को 37 मुकाबलों में हराया है. वहीं तीन मैचों का कोई रिजल्ट नहीं निकला.
 
वर्ल्ड कप में पांच बार हो चुकी है टक्कर
एकदिवसीय वर्ल्ड कप में दोनों टीमें 5 मैचों में आमने-सामने हुई हैं. साउथ अफ्रीका ने भारत को 3 मैचों में हराया है, तो वहीं इंडिया ने 2 मुकाबले में साउथ अफ्रीका को शिकस्त दी है. साल 1992, 1999 और 2011 में साउथ अफ्रीका टीम विजयी रही थी. साल 2015 विश्व कप में भारत ने पहली बार साउथ अफ्रीका को हराया था. इसके बाद 2019 विश्व कप में भी भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराया था. पिछले विश्वकप में रोहित शर्मा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक जड़ा था.      

भारत में टीम इंडिया का पलड़ा भारी
भारतीय टीम घर में  साउथ अफ़्रीका पर बढ़त हासिल की है, लेकिन ये अंतर ज्यादा नहीं है.  दोनों टीमें भारत में एक-दूसरे से 31 बार भिड़ चुकी हैं. इसमें भारत दक्षिण अफ्रीका से 17-14 से आगे है.

यहां देख सकते हैं मैच
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच का लाइव टेलिकास्ट टीवी पर आप स्टार स्पोर्ट्स के चैनल स्टार स्पोर्ट्स 1 एचडी, स्टार स्पोर्ट्स 2 एचडी पर देख सकते हैं. स्टार स्पोर्ट्स 1 एचडी में आप अंग्रेजी में कमेंट्री सुन सकते हैं. वहीं, स्टार स्पोर्ट्स 2 एचडी में आप हिंदी में कमेंट्री सुन सकते हैं.  यदि आप ओटीटी प्लेटफॉर्म में देखना चाहते हैं तो आप डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर देख सकते हैं. इसके लिए आपको किसी सब्सक्रिप्शन की जरूरत नहीं है. आप फ्री में मैच की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं. डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर आप अंग्रेजी, हिंदी, तेलुगु, तमिल और कन्नड़ में कमेंट्री सुन सकते हैं.

जानें कैसी है ईडन गार्डन्स की पिच
ईडन गार्डन्स की पिच को बल्लेबाजों के लिए मददगार माना जाता है. पिच पर अच्छा बाउंस मिलने के कारण बल्लेबाजों को शॉट खेलने में आसानी होती है. हालांकि नई गेंद से तेज गेंदबाज भी शुरुआत में अपना जलवा दिखाते हैं. वहीं दूसरी पारी में स्पिन गेंदबाजों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण हो जाती है. आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 में ईडन गार्डन्स पर दो मैच खेले जा चुके हैं. इस मैदान पर अक्सर देखा गया है कि हाई स्कोरिंग मुकाबला होता है लेकिन पिछले दो मैचों में ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिला है.

पहले बल्लेबाजी करने का फैसला फायदेमंद 
ऐसे में बल्लेबाजी के लिए मुफीद मानी जाने वाली इस पिच पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला फायदेमंद साबित हो सकता है. इस मैदान के आंकड़े भी पहले बल्लेबाजी करने वाली की तरफ ही इशारा करती है. ईडन गार्डन्स के मैदान पर अब तक कुल 37 वनडे मैच खेले जा चुके हैं. इस दौरान 21 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है. सिर्फ 15 बार लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम को सफलता मिली है. इस मैदान के औसत स्कोर की बात करें तो पहली पारी में यह 240 रनों का रहा है जबकि दूसरी पारी में यह 201 रन है. वहीं ईडन गार्डन्स के मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर 404 रन है और यह भारत ने श्रीलंका के खिलाफ बनाया था.

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारत:
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज.

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), तेम्बा बावुमा (कप्तान), रसी वान डर डुसेन, एडेन मार्करम, हेनरिच क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को यानसेन, केशव महाराज, तबरेज शम्सी, कगिसो रबाडा, लुंगी एंगिडी.

आसमान में छाए रह सकते हैं बादल
कोलकाता के मौसम की बात करें तो नवंबर के आसपास यहां लगातार बदलाव होते रहते हैं. आसमान में मैच के दौरान ज्यादातर समय बादल छाए रहने का अनुमान है. मौसम का पूर्वानुमान यह बता रहा है कि दिन के दौरान तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है, जो शाम को थोड़ा कम होकर 22 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा.

बारिश हुई तो क्या होगा
यदि कोलकाता में बारिश होती है तो मैच में ओवर कम किए जा सकते हैं. बारिश के कारण मैच धुलता है तो दोनों टीमों को एक-एक अंक दिए जाएंगे. टूर्नामेंट के नॉकआउट मैचों के दौरान रिजर्व डे का नियम है. हालांकि, प्रशंसक यह उम्मीद कर रहे हैं कि उन्हें पूरा मैच देखने को मिले.

अंक तालिका की स्थिति
भारतीय टीम सात मैच में सात जीत के साथ अंक तालिका में पहले स्थान पर है. उसके खाते में 14 अंक हैं. वहीं, दक्षिण अफ्रीका सात मैच में छह जीत के साथ दूसरे नंबर पर है. उसके 12 अंक हैं. कोलकाता में मैच को जीतने वाली टीम अंक तालिका में शीर्ष पर रहेगी. यदि भारत जीतता है तो उसके 16 अंक हो जाएंगे. वहीं, दक्षिण अफ्रीका जीतता है तो उसके 14 अंक होंगे. उसका नेट रनरेट (+2.290) भारत के नेट रनरेट (+2.102) से बेहतर है.