scorecardresearch

Team India Schedule 2024: टी20, वनडे, टेस्ट... नए साल में टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल जानिए

नए साल की शुरुआत हो चुकी है. भारतीय क्रिकेट टीम साल 2024 में 14 टेस्ट मैच खेलेगी. इसके अलावा टी20 मैच और वनडे मुकाबलो में भी टीम इंडिया मैदान में उतरेगी. इस साल ही टी20 वर्ल्ड कप भी वेस्टइंडीज और यूएसए में आयोजित होगा.

Team India Team India

साल 2024 का आगाज हो चुका है. नए साल में टीम इंडिया का शेड्यूल काफी बिजी रहने वाला है. नए साल में भारतीय क्रिकेट टीम लगातार क्रिकेट खेलेगी. इस साल आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप भी खेला जाना है. साल 2024 में टीम इंडिया को 14 टेस्ट मैच खेलने हैं. चलिए आपको नए साल में टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल बताते हैं.

नए साल में टीम इंडिया का पहला मुकाबला-
नए साल में टीम इंडिया पहला मुकाबला साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी. 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच 3 जनवरी से शुरू होगा. इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच साल 2023 के दिसंबर महीने में खेला गया है. इस टेस्ट मैच के बाद टीम इंडिया स्वदेश लौट आएगी. इसके बाद घरेलू मैच खेलेगी. जिसमें भारत को अफगानिस्तान के खिलाफ 3 टी20 मैच खेलना है.

भारतीय क्रिकेट टीम जनवरी से मार्च तक इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी. इस सीरीज के लिए इंग्लैंड की टीम भारत दौरे पर आएगी. ये टेस्ट सीरीज आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगी.

आईपीएल 2024 का आयोजन-
मार्च से मई तक आईपीएल 2024 का आयोजन होगा. इस दौरान टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी इसमें बिजी रहेंगे. आईपीएल में दर्शक चौके-छक्कों का लुत्फ उठा पाएंगे. आईपीएल के बाद टीम इंडिया एक बड़े टूर्नामेंट में खेलेगी.

टी20 वर्ल्ड कप में लेगी हिस्सा-
टीम इंडिया जून के महीने में टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेगी. टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन वेस्टइंडीज और यूएसए की संयुक्त मेजबानी में होगा. हालांकि वर्ल्ड कप तक टीम इंडिया को काफी कम मैच खेलना है.

वर्ल्ड कप के बाद भारत का शेड्यूल-
टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया श्रीलंका के दौरे पर जाएगी. उस दौरान टीम इंडिया 3-3 मैचों की टी20 और वनडे सीरीज खेलनी है. भारत का श्रीलंकादौरा जुलाई में होगा. इसके बाद अगस्त में बांग्लादेश की टीम भारत दौरे पर आएगी. इस दौरान दोनों टीमों के बीच 2 टेस्ट मैच और 3 टी20 मुकाबले खेले जाएंगे.

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया से मुकाबला-
अक्टूबर से नवंबर के बीच न्यूजीलैंड की टीम भारत दौरे पर रहेगी. इस दौरान 3 टेस्ट मैच खेले जाएंगे. साल के आखिरी महीने में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को 4 टेस्ट मैच खेलने हैं. इसके लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत दौरे पर आएगी.

ये भी पढ़ें: