scorecardresearch

Cricket World Cup Final Match के बाद Ahmedabad Stadium से निकला 1000 किलोग्राम Plastic Waste, NGO ने बनाए बेंच और रिफ्लेक्टर जैकेट

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था. ये मुकाबला गुजरात में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया था. मैच के बाद स्टेडियम से एक हजार किलोग्राम का प्लास्टिक कचरा निकला था. जिसका इस्तेमाल करके एक एनजीओ ने बेंच और रिफ्लेक्टर जैकेट बनाया है.

Bench and reflector jacket made from plastic waste Bench and reflector jacket made from plastic waste

गुजरात के अहमदाबाद में 19 नवंबर 2023 को क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला गया था. उस मुकाबले को देखने के लिए स्टेडियम में एक लाख से ज्यादा दर्शक पहुंचे थे. उस दिन मैच के बाद स्टेडियम से एक हजार किलोग्राम प्लास्टिक कचरा इकट्ठा किया गया था. उस कचरे से का इस्तेमाल करके एक एनजीओ ने 10 बेंच और रिफ्लेक्टर जैकेट बनाया है. एनजीओ ने ये बेंच और जैकेट्स को अहमदाबाद म्युनिसिपल कार्पोरेशन को दे दिया है.

फाइनल मैच के दिन निकला 1000 किलो कचरा-
अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट वर्ल्ड का फाइनल मुकाबला खेला गया था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 6 विकेट से हराया था. उस मैच को देखने के लिए स्टेडियम में एक लाख से ज्यादा दर्शक पहुंचे थे. जब मैच खत्म हुआ तो स्टेडियम की सफाई की गई. स्टेडियम से पानी और कोल्ड ड्रिंक्स की बोतलें इकट्ठा की गई. इस दौरान एक हजार किलोग्राम वेस्ट इकट्ठा किया गया था.

बनाए गए 10 बेंच और रिफ्लेक्टर जैकेट-
क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले के बाद अहमदाबाद स्टेडियम से निकले प्लास्टिक कचरे का इस्तेमाल एक एनजीओ ने किया. एनजीओ ने 10 बेंच तैयार की. हर बेंच को बनाने में 50-50 किलोग्राम प्लास्टिक वेस्ट का इस्तेमाल किया गया. इन सभी बेंचों को एनजीओ ने अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन को दे दिया है. जिसे जल्द ही अहमदाबाद के बगीचों में लगाया जाएगा.
10 बेंच बनाने में के बाद जो प्लास्टिक वेस्ट बच गया, उसका इस्तेमाल रिफ्लेक्टर बनाने में किया गया. एनजीओ ने एक रिफ्लेक्टर जैकेट बनाने के लिए 10 पैट बोतल का इस्तेमाल किया. एनजीओ ने सभी रिफ्लेक्टर जैकेट को भी एएमयू को सौंप दिया है, जिसे जल्द ही कॉर्पोरेशन के कर्मचारियों को दिया जाएगा.

फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया था-
क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर 2023 को गुजरात के अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया था. ये मुकाबला टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 240 रन का स्कोर खड़ा किया था.जिसे ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 43 ओवर में हासिल कर लिया.

(अहमदाबाद से अतुल तिवारी की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: