scorecardresearch

India vs England Test Series 2024: टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड से भिड़ने को तैयार, कैसा है रिकॉर्ड, जानें शेड्यूल, वेन्यू समेत फुल डिटेल्स

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच 25 से लेकर 29 जनवरी 2024 तक खेला जाएगा. हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में मुकाबला सुबह 9.30 बजे से शुरू होगा. रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम इंडिया के खिलाड़ियों के हौसले बुलंद हैं.

Team India (file photo) Team India (file photo)
हाइलाइट्स
  • अभी तक 131 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं भारत और इंग्लैंड के बीच 

  • सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन 

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 25 जनवरी 2024 से खेली जानी है. ये टेस्ट सीरीज 11 मार्च 2024 तक चलेगी. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025 के फाइनल में जगह बनाने के लिहाज से इंग्लैंड के खिलाफ ये टेस्ट सीरीज टीम इंडिया के लिए बेहद अहम है. आइए इंडिया वर्सेस इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से जुड़ी कुछ अहम जानकारियों पर एक नजर डालते हैं.

कब और कहां खेला जाएगा मैच 
1. पहला टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 25-29 जनवरी, हैदराबाद (राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम).
2. दूसरा टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 2-6 फरवरी, विशाखापट्टनम (डॉ. वाईएस राजशेखर क्रिकेट स्टेडियम).
3. तीसरा टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 15-19 फरवरी, राजकोट (सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम).
4. चौथा टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 23-27 फरवरी, रांची (जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम).
5. पांचवां टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 7-11 मार्च, धर्मशाला (हिमांचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम).

टीम का हो चुका है ऐलान
भारत और इंग्लैंड दोनों टीमों ने इस सीरीज के लिए अपने-अपने स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है. हालांकि बीसीसीआई ने सिर्फ दो ही टेस्ट मैच के लिए स्क्वॉड चुना है. सीरीज के अगले तीन मुकाबलों के स्क्वॉड का ऐलान जल्द ही होगा.

दोनों टीमें
पहले दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, आवेश खान.

इंग्लैंड: बेन स्टोक्स (कप्तान), जैक क्रॉली, बेन डकेट, रेहान अहमद, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), शोएब बशीर, हैरी ब्रूक, बेन फोक्स (विकेटकीपर), जेम्स एंडरसन, गस एटकिन्सन, टॉम हार्टली, जैक लीच, ओली पोप, ऑली रोबिन्सन, जो रूट, मार्क वुड.

विराट कोहली ने खुद लिया नाम वापस 
विराट कोहली ने पर्सनल कारणों के चलते सीरीज के शुरुआती दो मैचों से बाहर होने का फैसला लिया है. माना जा रहा है कि वह सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच से टीम के साथ जुड़ जाएंगे.

यहां देख सकते हैं मैच
इंडिया-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का लाइव प्रसारण स्पोर्ट्स-18 व कलर्स सिनेप्लेक्स पर होगा. इसके अलावा भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज की लाइव स्ट्रीमिंग फैंस जियो सिनेमा पर बिल्कुल फ्री में देख सकते हैं.

कैसा है रिकॉर्ड
टीम इंडिया सीरीज को जीतने के लिए तैयार है. आइए जानते हैं टेस्ट मैच में भारत और इंग्लैंड के बीच हेड टू हेड रिकॉर्ड क्या है. भारत और इंग्लैंड के बीच अभी तक कुल 131 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं. इसमें से 50 मुकाबले अपने नाम इंग्लैंड की टीम ने और भारतीय टीम ने सिर्फ 31 मैच अपने नाम की है. 50 मैच ड्रॉ रहे हैं. टीम इंडिया ने अपने होम ग्राउंड पर कुल 22 मैचों में जीत दर्ज की. भारत को इंग्लैंड में कुल 9 मुकाबलों में जीत मिली है. इंग्लैंड को अपने होम ग्राउंड पर कुल 36 मुकाबले में जीत मिली है, जबकि भारत में 14 मुकाबले में अपना परचम लहराया है.

दोनों देशों के बीच पहला टेस्ट मैच 1932 में खेला गया था
भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच 1932 में खेला गया था. इस मैच में इंग्लैंड को जीत मिली थी. भारत को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में पहली जीत साल 1961/62 में मिली थी. दोनों टीमों के बीच आखिरी टेस्ट सीरीज 2021-22 में खेली गई थी. 5 मैचों की यह सीरीज 2-2 से ड्रॉ रही थी. 

इन भारतीय बल्लेबाजों ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन
1. सचिन तेंदुलकर: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर पहले स्थान पर हैं. सचिन ने इंग्लैंड के खिलाफ 32 टेस्ट मैचों की 53 पारियों में 51.73 औसत से 2535 रन बनाए हैं.  
2. सुनील गावस्कर: सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर सुनील गावस्कर हैं. इंग्लैंड के खिलाफ गावस्कर ने 38 टेस्ट मैचों की 67 पारियों में 38.20 औसत से 2483 रन बनाए हैं.
3. विराट कोहली: किंग विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में तीसरे नंबर पर हैं. विराट ने 28 टेस्ट की 50 पारियों में 42.36 की औसत से 1991 रन बनाए हैं. 
4. राहुल द्रविड़: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में चौथे नंबर पर राहुल द्रविड़ हैं. राहुल द्रविड़ ने 21 टेस्ट की 37 पारियों में ने 60.53 की औसत से 1950 रन बनाए हैं. 
5. गुंडप्पा विश्वनाथ: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में पांचवें स्थान पर गुंडप्पा विश्वनाथ है. विश्वनाथ ने इंग्लैंड के खिलाफ 30 टेस्ट की 54 पारियों में 37.60 की औसत से 1880 रन बनाए हैं.