scorecardresearch

U19 World Cup 2024: Australia को हरा छठी बार कप पर कब्जा जमाएगी Team India, किसका पलड़ा है भरी, मैच से जुड़ी हर जानकारी, यहां पढ़िए

IND vs AUS U19 WC Final: टीम इंडिया की अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में तीसरी बार ऑस्ट्रेलिया से भिड़ंत हो रही है. इससे पहले हुए दो मुकाबलों में भारत को जीत मिली है. उदय सहारन की अगुवाई में भारतीय खिलाड़ियों के हौसले बुलंद हैं.

U19 World Cup 2024 U19 World Cup 2024
हाइलाइट्स
  • ऑस्ट्रेलिया को धूल चटा चुकी है टीम इंडिया

  • अब तक इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम है अजेय

अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में आज (रविवार) को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला खेला जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. इस पूरे टूर्नामेंट में अजेय टीम इंडिया बेनोनी कि विलोमूर पार्क में ऑस्ट्रेलिया को हराकर छठी बार कप पर कब्जा जमाना चाहेगी. उधर, ऑस्ट्रेलिया टीम भी तीसरी बार कप जीतने की फिराक में है. भारत का पलड़ा ऑस्ट्रेलिया पर भारी है. 

तीसरी बार फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ंत
टीम इंडिया की अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में तीसरी बार ऑस्ट्रेलिया से भिड़ंत हो रही है. इससे पहले हुए दो मुकाबलों में भारत को जीत मिली है. 2012 में खेले गए फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया को भारत ने 6 विकेट से हराकर कप पर  कब्जा जमाया था. इसके बाद भारत ने 2018 में भी ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाई थी. इस बार भारत ने 38.5 ओवर में 8 विकेट रहते ट्रॉफी अपने नाम की थी. अब एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत की कोशिश जीत की हैट्रिक लगाने की होगी. यदि भारतीय टीम मैच जीतने में कामयाब रहती है तो वह लगातार दूसरा और रिकॉर्ड छठी बार खिताब अपने नाम करेगी. भारत बैक टू बैक अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाला दूसरा देश बनेगा. इससे पहले पाकिस्तान 2004 और 2006 में लगातार दो बार ट्रॉफी जीत चुका है.

इतनी बार विश्व कप जीत चुकी है टीम इंडिया
टीम इंडिया अंडर-19 विश्व कप के इतिहास की सबसे सफल टीम है. भारत साल 2000, 2008, 2012, 2018 और 2022 में अंडर-19 विश्व कप का विजेता रह चुका है. इसके अलावा इंडिया साल 2016 और 2020 में उप-विजेता रह चुका है. ऑस्ट्रेलिया ने तीन बार अंडर 19 विश्व कप जीता है. उसने यह खिताब 1998, 2002 और 2010 में जीते हैं. अंडर 19 विश्व कप में पाकिस्तान दो बार, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड एक-एक बार विजयी रहे.

सम्बंधित ख़बरें

कैसी होगी पिच
बेनोनी के विलोमूर पार्क स्टेडियम में तेज गेंदबाज कहर बरपाते हैं. ऐसे में अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में यहां बड़ा स्कोर देखने को नहीं मिल सकता है. इस पिच पर कुल 27 वनडे मैच खेले गए हैं, जहां पहले बॉलिंग करने वाली टीम को 17 में जीत मिली है जबकि पहले बैटिंग करने वाली टीम को सिर्फ 8 मुकाबलों में जीत नसीब हुई है. बेनोनी मे हाईएस्ट स्कोर 399 रन है जो साउथ अफ्रीका ने जिम्बाब्वे खिलाफ बनाए हैं वहीं लोएस्ट स्कोर 99 का है जो नीदरलैंड ने बरमूडा के खिलाफ बनाए थे.

कहां देख सकते हैं मैच
आप भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल स्टार स्पोर्ट्स के चैनल्स पर देख सकते हैं. इसके अलावा फाइनल मैच की लाइव स्ट्रीमिंग आप डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर फ्री में देख सकते हैं.

इस हार का बदला लेने का मौका
आईसीसी वनडे विश्व कप का फाइनल मैच पिछले साल नवंबर में भारत और ऑस्ट्रेलिया की सीनियर टीमों के बीच खेला गया था. अहमदाबाद में खेले गए इस फाइनल में ऑस्ट्रेलिया टीम ने टीम इंडिया को हराकर कप पर कब्जा जमाया था. आज कप्तान उदय सहारन की अगुवाई में भारतीय जूनियर टीम के पास उस हार का बदला लेने का अच्छा मौका है.

इन पर देना होगा भारत को ध्यान
फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराने के लिए टीम इंडिया को बल्लेबाजी, गेंदबाजी से लेकर क्षेत्ररक्षण में भी खास ध्यान देना होगा. उदय की टीम खिताबी ट्रॉफी पर कब्जा जमाने के लिए जी-जान लगाकर फिल्डिंग करनी होगी. इतना ही नहीं धीमी बल्लेबाजी से भी बचना होगा. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण किसी भी विभाग में वापसी का मौका नहीं देना होगा. 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारत:
उदय सहारन (कप्तान), आदर्श सिंह, अर्शिन कुलकर्णी, मुशीर खान, प्रियांशु मोलिया, सचिन धस, अरावेली अवनीश (विकेटकीपर), मुरुगन अभिषेक, राज लिम्बानी, नमन तिवारी, सौम्य पांडे.

ऑस्ट्रेलिया: ह्यू वेइबगेन (कप्तान), हैरी डिक्सन, सैम कोन्स्टास, हरजस सिंह, रयान हिक्स (विकेटकीपर), ओलिवर पीक, राफ मैकमिलन, चार्ली एंडरसन, टॉम स्ट्राकर, महली बियर्डमैन, कैलम विडलर.