scorecardresearch

IPL 2024 Schedule: कब से शुरू हो रहा IPL? CSK और RCB के बीच खेला जाएगा पहला मैच, जानिए पूरा शेड्यूल

IPL के 17वें सीजन का शेड्यूल जारी हो गया है. IPL में पहला मैच 22 मार्च को महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स और फाफ डु प्लेसिस की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच होगा. यह मुकाबला चेन्नई में खेला जाएगा. फिलहला BCCI ने चुनाव को देखते हुए 21 मैचों का शेड्यूल जारी किया है.

IPL Schedule IPL Schedule

Indian Premier League 2024 का शेड्यूल आ गया है. आईपीएल का पहला मैच 22 मार्च 2024 को खेला जाएगा. इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई में फाफ डु प्लेसिस की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से भिड़ेगी.लखनऊ सुपर जाइंट्स 24 मार्च को आईपीएल 2024 के अपने पहले मैच में राजस्थान रॉयल्स से भिड़ेंगे.

गुरुवार को आईपीएल ने एक आंशिक कार्यक्रम जारी किया जिसमें 22 मार्च से 7 अप्रैल के बीच 21 मैचों की डेट अभी रिलीज की है. ये 21 मैच दो सप्ताह की अवधि में 10 शहरों में खेले जाएंगे. आईपीएल फाइनल 26 मई को खेले जाने की उम्मीद है. इस हिसाब से मेन्स टी20 वर्ल्ड कप के बीच केवल पांच दिन होंगे. वर्ल्ड कप 1 जून से यूएसए और कैरेबियन में खेला जाएगा.

चुनाव की डेट के बाद आएगा दूसरा शेड्यूल
भारत के चुनाव आयोग द्वारा राष्ट्रीय चुनावों की तारीखों की घोषणा करने के बाद टूर्नामेंट कार्यक्रम के दूसरे भाग की अनाउंसमेंट की जाएगी,जोकि अप्रैल और मई के महीनों में होने की उम्मीद है. BCCI ने कहा,"अतीत की तरह, बीसीसीआई भारत में आगामी लोकसभा चुनावों से संबंधित सभी आवश्यक प्रोटोकॉल और सलाह का पालन करते हुए सरकार और सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर काम करेगा. 18वीं लोकसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा होने के बाद, बोर्ड समीक्षा करेगा और पहले दो सप्ताह के कार्यक्रम से संबंधित किसी भी मुद्दे का समाधान करें. इसके बाद, बीसीसीआई मतदान की तारीखों को ध्यान में रखते हुए शेष सत्र के कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर काम करेगा.''

सम्बंधित ख़बरें

इन 10 शहरों में आईपीएल का पहला फेज
विशाखापत्तनम समेत 10 शहर आईपीएल के पहले 21 मैचों की मेजबानी करेंगे. ये शहर चेन्नई,मोहाली,कोलकाता,जयपुर,अहमदाबादस,बेंगलुरु,हैदराबाद, लखनऊ,विशाखापत्तनम और मुंबई हैं.

क्या होगी टाइमिंग?
टूर्नामेंट का ओपनिंग मैच भारतीय समयानुसार रात 8 बजे शुरू होगा, जबकि बाकी मैच सामान्य दिनचर्या का पालन करेंगे. शाम के खेलों के लिए भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे मैच शुरू होगा और जिस दिन दो मैच (double-header) होंगे उस दिन पहला मैच 3.30 बजे शुरू होगा जबकि दूसरा मैच 7.30 बजे खेला जाएगा.प्रारंभिक कार्यक्रम में चार डबल-हेडर हैं जिनमें दो शुरुआती सप्ताहांत पर हैं. 23 मार्च को पंजाब किंग्स घरेलू मैदान पर दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ दिन का मैच खेलेगी, जिसके बाद कोलकाता नाइट राइडर्स ईडन गार्डन्स में सनराइजर्स हैदराबाद की मेजबानी करेगी. 

इस बार का IPL भी आईपीएल 2023 की तरह ही होगा. इसमें 74 मैच खेले जाएंगे,लेकिन पिछले साल 60 दिनों के बजाय,इस बार मैच 67 दिनों तक होंगे.आम चुनाव के कारण आईपीएल के शेड्यूल में एक सप्ताह का विस्तार किया गया है.