scorecardresearch

ICC Test Cricket Ranking: जोरदार टेस्ट जीत के बाद भारतीय खिलाड़ियों की रैंकिंग में हुआ सुधार, जानिए

राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरिज के तीसरे टेस्ट में नाबाद 214 रन बनाने के बाद भारत के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल International Cricket Council Test Ranking में 15वें नंबर पर पहुंच गए हैं.

Yashasvi Jaiswal Yashasvi Jaiswal

इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में तीसरे टेस्ट के दौरान भारत के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की लेटेस्ट ICC पुरुष टेस्ट खिलाड़ी रैंकिंग में बड़े बदलाव किए गए हैं. युवा खिलाड़ी यशस्वी जयसवाल ने राजकोट प्रतियोगिता के दौरान अपने नए टेस्ट करियर का दूसरा दोहरा शतक बनाया और टेस्ट बल्लेबाजों की अपडेटेड रैंकिंग में 14 स्थान ऊपर उठकर कुल मिलाकर 15वें स्थान पर पहुंच गए और एक नई करियर-हाई रेटिंग हासिल की है. 

टॉप 15 टेस्ट बल्लेबाजों में अब चार भारतीय खिलाड़ी हैं, जिसमें जयसवाल विराट कोहली (सातवें), रोहित शर्मा (12वें) और ऋषभ पंत (14वें) के साथ टॉप पर हैं, जबकि ऑस्ट्रेलियन केन विलियमसन ने शानदार बढ़त बनाए रखी है. हैमिल्टन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अपने मैच विजयी शतक के बाद विलियमसन नंबर 1 पर हैं. इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज बेन डकेट 13वें, और भारत के हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जड़ेजा 34वें स्थान पर शामिल हैं.  और दक्षिण अफ्रीका के डेविड बेडिंगहैम 50वें स्थान पर हैं.  

गेंदबाजों की रैंकिंग
अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 500 टेस्ट विकेट के बाद टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में टॉप पर भारतीय टीम के अपने साथी खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह के करीब दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं, जबकि राजकोट में इंग्लैंड की दूसरी पारी में पांच विकेट के बाद इसी सूची में जडेजा तीन स्थान की छलांग लगाकर छठे स्थान पर पहुंच गए हैं. उस जोरदार टेस्ट जीत में जडेजा ने शतक बनाया और मैच में सात विकेट लिए और टेस्ट क्रिकेट में नंबर 1 रैंक वाले ऑलराउंडर के रूप में अपना स्थान बनाए रखते हुए एक नई करियर-हाई रेटिंग पर पहुंच गए.

सम्बंधित ख़बरें

पुरुषों की टेस्ट ऑल-राउंडर रैंकिंग
श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच एकदिवसीय सीरिज के समापन पर एकदिवसीय खिलाड़ी रैंकिंग के टॉप 10 में थोड़ा बदलाव देखा गया. पथुम निसांका 11वें स्थान पर पहुंच गए. श्रीलंका ने अफगानिस्तान के खिलाफ सफेद गेंद की ज्यादातर सीरिज में अपना दबदबा बनाए रखा है, सीरिज के T20I कॉम्पोनेंट के शुरुआती दो मैचों के दौरान स्टार स्पिनर वानिंदु हसरंगा अच्छी फॉर्म में हैं. 

हसरंगा 100 T20I विकेट लेने वाले दूसरे श्रीलंकाई खिलाड़ी बन गए हैं. 26 वर्षीय गेंदबाज लेटेस्ट T20I रैंकिंग में गेंदबाजों के लिए एक स्थान ऊपर चढ़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. इंग्लैंड के आदिल राशिद इस सूची में नंबर 1 पर हैं. बांग्लादेश के अनुभवी शाकिब अल हसन ने ऑलराउंडरों की टी20I रैंकिंग में नंबर 1 पर दबदबा बना रखा है. इस सूची मेंहसरंगा अंतिम स्थान पर हैं.

अफगानिस्तान वर्तमान में तीन मैचों की T20I सीरिज में श्रीलंका से 2-0 से पीछे है. लेकिन इब्राहिम जादरान बल्लेबाजों की रैंकिंग में 21वें स्थान पर और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी पांचवें स्थान पर हैं. फारूकी T20I गेंदबाजों की सूची में आठवें स्थान पर हैं.