scorecardresearch

Sports Calendar 2024: Cricket, Football, Tennis... नए साल में खेल जगत में होने वाले हैं ये बड़े आयोजन

साल 2024 में खेल से जुड़े कई बड़े इवेंट होने हैं. खेल का सबसे बड़ा आयोजन ओलंपिक 26 जुलाई से 11 अगस्त के बीच पेरिस में खेला जाएगा. जबकि क्रिकेट में टी20 मेन्स वर्ल्ड कप का आयोजन वेस्टइंडीज और अमेरिका में संयुक्त रूप से होगा.

Virat Kohli and Lionel Messi Virat Kohli and Lionel Messi

साल 2024 की शुरुआत हो गई है. इस साल खेल जगत में कई बड़े आयोजन होने वाले हैं. क्रिकेट में टी20 मेंस वर्ल्ड कप का आयोजन होना है तो फुटबॉल में एशिया पर सबकी नजरें रहेंगी. इसके अलावा इस साल खेल जगत का सबसे बड़ा आयोजन ओलंपिक भी होना है. ओलंपिक का आयोजन पेरिस में 26 जुलाई से 11 अगस्त के बीच होगा. चलिए आपको नए साल में खेल से जुड़े बड़े आयोजनों के बारे में बताते हैं.

क्रिकेट में 3 वर्ल्ड कप का आयोजन-
इस साल यानी 2024 में क्रिकेट के 3 बड़े आयोजन होने हैं. इस साल अंडर-19 वर्ल्ड कप का आयोजन होगा. ये वर्ल्ड कप 19 जनवरी से 11 फरवरी तक साउथ अफ्रीका में खेला जाएगा. उसके बाद टी20 मेन्स वर्ल्ड कप का आयोजन वेस्टइंडीज और अमेरिका में संयुक्त रूप से किया जाएगा. यह आयोजन 30 जून से शुरू होगा. इसके बाद बांग्लादेश में विमेंस टी20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा.

फुटबॉल के 4 बड़े आयोजन-
इस साल फुटबॉल में 4 बड़े आयोजन होने हैं. अफ्रीकन कप ऑफ नेशंस का आयोजन 13 जनवरी से 11 फरवरी के बीच अफ्रीका में होगा. जबकि कतर में एएफसी एशियन कप का आयोजन होगा. इसका आयोजन 12 जनवरी से 10 फरवरी के बीच होगा. इस बार यूरो कप का आयोजन जर्मनी में होगा. ये आयोजन 14 जून से 14 जुलाई के बीच होगा. उधर, 20 जनवरी से कोपा अमेरिका की शुरुआत होज जाएगी.

टेनिस के बड़े आयोजन कब-
साल 2024 में पहला ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट 14 से 28 जनवरी के बीच ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा. इसके बाद 20 मई से 9 जून तक फ्रेंच ओपन का आयोजन पेरिस में होगा. तीसरे ग्रैंड स्लैम विम्बलडन का आयोजन लंदन में एक जुलाई से 14 जुलाई तक होगा. साल का आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन का आयोजन 28 अगस्त से 8 सितंबर तक होगा.

नए साल में ओलंपिक का आयोजन-
नए साल यानी साल 2024 में ओलंपिक का आयोजन होना है. इस बार पेरिस में ओलंपिक होगा. पेरिस दूसरा ऐसा शहर है, जहां तीसरी बार ओलंपिक का आयोजन होगा. इससे पहले लंदन ही एक ऐसा शहर है, जहां 3 बार ओलंपिक का आयोजन हुआ है. पेरिस ओलंपिक में करीब 76 हजार करोड़ रुपए का खर्च होगा. ये आयोजन 26 जुलाई से 11 अगस्त के बीच होगा. 

ये भी पढ़ें: