scorecardresearch

IND vs ENG: India  ने Ranchi टेस्ट मैच में England  को पांच विकेट से हराया, सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त, रोमांचक मुकाबले में जीत तक लेकर गई Gill-Dhruv की जोड़ी 

India vs England 4th Test Match: एक समय लग रहा था कि इंग्लैंड की टीम मैच जीत जाएगी. शोएब बशीर ने लगातार गेंदों पर जडेजा और सरफराज को आउट करके मुकाबले को रोमांचक स्थिति में पहुंचा दिया था. 120 रनों पर टीम इंडिया के पांच विकेट गिर चुके थे. इसके बाद ध्रुव जुरेल ने गिल के साथ मिलकर भारत को जीत तक पहुंचाया.

Shubman Gill and Dhruv Jurel Shubman Gill and Dhruv Jurel
हाइलाइट्स
  • गिल और ध्रुव ने छठे विकेट के लिए की नाबाद 72 रनों की पार्टनरशिप 

  • आखिरी मुकाबला 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मुकाबला रांची में खेला गया. इसमें सोमवार को भारत ने इंग्लैंड को पांच विकेट से हराकर 5 मैचों की टेस्ट सीरीज को अपने नाम कर लिया. जी हां, टीम इंडिया ने लगातार तीन मैच जीत सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है. अब अंतिम और पांचवां मुकाबला 7 मार्च 2024 से धर्मशाला में खेला जाएगा. 

जीत के लिए इतने रनों का मिला था लक्ष्य 
रांची में खेले गए चौथे टेस्ट में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी. रूट की शतकीय पारी और ओली रॉबिन्सन की फिफ्टी की बदौलत टीम ने पहली पारी में 353 रन बनाए. इसके जवाब में रोहित ब्रिगेड 307 रनों पर सिमट गई थी. इस तरह से इंग्लैंड को 46 रनों की बढ़त मिली थी. इसके बाद दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने कमाल दिखाया और इंग्लैंड की दूसरी पारी 145 रनों पर सिमट गई. टीम इंडिया को जीत के लिए 192 रनों का लक्ष्य मिला था.जवाब में भारत ने चौथे दिन ही पांच विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया. भारतीय टीम ने अपने घरेलू मैदान पर लगातार 17वीं सीरीज जीती है. 

ध्रुव जुरेल और शुभमन गिल ने संभाली पारी
एक समय लग रहा था कि इंग्लैंड की टीम इस मुकाबले को जीत लेगी. लंच के बाद शोएब बशीर ने लगातार गेंदों पर रवींद्र जडेजा और सरफराज खान को आउट करके मैच को रोमांचक स्थिति में पहुंचा दिया था. 120 रनों पर टीम इंडिया के पांच विकेट गिर चुके थे. इसके बाद एक उपयोगी साझेदारी की दरकार थी. ध्रुव जुरेल और शुभमन गिल ने छठे विकेट के लिए नाबाद 72 रन की साझेदारी कर अंग्रेजों के मंसूबे पर पानी फेर दिया.

सम्बंधित ख़बरें

इन दोनों भारतीय बल्लेबाजों को आउट करने के लिए इंग्लैंड के गेंदबाजों ने तमाम रणनीति अपनाई लेकिन उनकी एक न चली. ध्रुव के बल्ले से विनिंग रन निकले. उन्होंने दो रन लेकर मैच में जीत दिलाई. चौथे दिन जुरेल 39 रन और शुभमन गिल 52 रन बनाकर नाबाद रहे. कप्तान रोहित शर्मा 55 रनों की उपयोगी पारी खेली.यशस्वी जायसवाल 37 रन बनाकर आउट हुए. रजत पाटीदार खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए. रवींद्र जडेजा भी सिर्फ चार रन ही बना सके. 

भारत के नाम जुड़ी यह उपलब्धि
इस सीरीज को जीतते ही भारत ने एक रिकॉर्ड बना लिया है. टीम इंडिया दुनिया की पहली टीम बन गई है, जिसने अपने घर पर लगातार 17 टेस्ट सीरीज जीती है. दूसरे नंबर पर 10 टेस्ट सीरीज जीत ऑस्ट्रेलिया की टीम है. भारतीय जमीन पर इंग्लैंड टीम को टेस्ट सीरीज में 2012-13 में जीत मिली थी. 

रांची टेस्ट में भारतीय टीम की प्लेइंग -11
रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, रवींद्र जडेजा, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप.

इंग्लैंड की प्लेइंग -11
जैक क्राउली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स (विकेटकीपर), टॉम हार्टले, ओली रॉबिन्सन, जेम्स एंडरसन, शोएब बशीर.

टेस्ट सीरीज का शेड्यूल
1st टेस्ट: 25-29 जनवरी, हैदराबाद (इंग्लैंड 28 रनों से जीता)
2nd टेस्ट: 2-6 फरवरी, विशाखापत्तनम (भारत 106 रनों से जीता)
3rd टेस्ट: 15-19 फरवरी, राजकोट (भारत 434 रनों से जीता)
4th टेस्ट: 23-27 फरवरी, रांची (भारत 5 विकेट से जीता)
5th टेस्ट: 7-11 मार्च, धर्मशाला