scorecardresearch

IND vs ENG: रांची टेस्ट मैच में हिटमैन का कमाल! फर्स्ट क्लास क्रिकेट में हासिल की ये उपलब्धि, Rohit Sharma ऐसा करने वाले बन जाएंगे छठे कप्तान

India vs England 4th Test Match: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने सोमवार को रांची में 69 गेंदों पर अपने टेस्ट करियर का 17वां अर्धशतक जड़ा. टीम इंडिया यह मैच इंग्लैंड से जीत जाती है तो हिटमैन के नाम एक खास उपलब्धि जुड़ जाएगी.

Rohit Sharma Rohit Sharma
हाइलाइट्स
  • टीम इंडिया दो मैचों में इंग्लैंड को दे चुकी है मात

  • रांची में मुकाबला जीतते ही सीरीज कर लेगी फतह

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला रांची में खेला जा रहा है. भारतीय टीम दो मैच जीतकर बढ़त बना चुकी है. चौथा मैच फतह करते ही रोहित ब्रिगेड सीरीज पर कब्जा कर लेगी. भारत को जीत के लिए इंग्लैंड ने 192 रनों का लक्ष्य दिया है. चौथे दिन भारती कप्तान रोहित शर्मा ने एक खास उपलब्धि अपने नाम की. इसके अलावा यदि वह यह टेस्ट सीरीज इंग्लैंड से जीत जाते हैं तो वह ऐसा करने वाले भारत के छठे कप्तान बन जाएंगे.  

रोहित ने 9000 रनों का आंकड़ा किया पार
हिटमैन यानी रोहित शर्मा ने सोमवार (26 फरवरी 2024) को 69 गेंदों पर अपने टेस्ट करियर का 17वां अर्धशतक जड़ा. वह 55 रन बनाकर आउट हुए. हालांकि वह शतक नहीं लगा सके लेकिन एक खास उपलब्धि जरूर अपने नाम की. उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 9000 रनों का आंकड़ा पार कर लिया. हिटमैन ने जैसे ही सोमवार को इंग्लैंड के खिलाफ 37वां रन लिया उनके नाम यह उपलब्धि जुड़ गई. भारतीय कप्तान ने 118वें फर्स्ट क्लास मैच की 190वीं पारी में 9000 रनों का आंकड़ा पार किया. 

यह उपलब्धि भी की हासिल
रोहित शर्मा ने चौथे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में एक खास उपलब्धि अपने नाम की थी. उन्होंने 4000 रन पूरे किए थे. वह ऐसा करने वाले 17वें बल्लेबाज हैं. टेस्ट में सबसे तेज 4000 रन पूरा करने के मामले में रोहित का नंबर 10वां है. इस मामले में पहले स्थान पर वीरेंद्र सहवाग है. इतना ही रोहित ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 1000 रन भी पूरे किए है.

सम्बंधित ख़बरें

रांची में भारतीय कप्तान रचेंगे इतिहास
टीम इंडिया चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को हराते ही सीरीज अपने नाम कर लेगी. इसके साथ ही टीम इंडिया के कैप्टन रोहित शर्मा रोहित शर्मा एक खास क्लाब में शामिल हो जाएंगे. जी हां, रोहित शर्मा की कप्तानी में  भारत 8 टेस्ट मैच जीत चुका है. रोहित के नेतृत्व में रांची में भारत के पास नौवां टेस्ट मैच जीतने का मौका है. यह मैच जीतते ही रोहित शर्मा टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ देंगे.

टीम इंडिया ने राहुल की कप्तानी में कुल 8 टेस्ट मैच जीते हैं. रांची में विजय मिलते ही रोहित पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर की बराबरी कर लेंगे. इस महान खिलाड़ी के नाम बतौर कप्तान 9 टेस्ट जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है. टीम इंडिया को अपनी कप्तानी में सबसे अधिक टेस्ट मैच जीताने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है. कोहली की कप्तानी में भारत को 40 टेस्ट मैचों में विजय मिली है. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 27 टेस्ट, सौरव गांगुली की कप्तानी में 21 टेस्ट, अजहरुद्दीन की कप्तानी में 14 टेस्ट  मैंचों में भारत को जीत मिली है.